Duniya ka sabse mahanga phone: ये है दुनिया के सबसे महंगे फोन (2023)

5/5 - (1 vote)

duniya ka sabse mahanga phone: आपके इस सवाल का सरल जवाब और जानकारी आज आपको हमारे इस लेख में मिलने वाली है इसलिए अंत तक बने रहे।

 

एप्पल का Iphone 14 pro max और सैमसंग का Galaxy Fold 5 की कीमत आज के तारीख में लाख के ऊपर जा चुकी है, और इन्हे ही हम दुनिया के सबसे महान फ़ोन के पायदान पर सबसे ऊपर रखते है मगर या फोन भी दुनिया के सबसे महंगे फ़ोन नहीं।

 

दोस्तों अपने ज्यादातर मोबाइल फ़ोन को एक लाख या दो लाख के कीमत पर देखा होगा मगर क्या आपको पता है दुनिया में ऐसे भी मोबाइल फोन मौजूद है जिनकी कीमत हज़ारो में नहीं लाखो में नहीं बल्कि करोडो में है। जी हां दोस्तों आपने सही सुन्हा दुनिया में ऐसे भी फ़ोन है जोकि अपने फीचर्स और अपने ऊपर के लगने वाले महंगे-महंगे चीजों की वजह से इनकी मोबाइल किमत करोडो में है। 

 

आज हम ऐसे ही duniya ka sabse mahanga phone के बारे में बताने जा रहे जिनकी कीमत और उनके फीचर्स सुनकर आप दंग रह जायेंगे।

 

 

 

Also, Read 

 

 

 

 दुनिया का सबसे महंगा फोन | duniya ka sabse mahanga phone 

 

World’s Most Expensive Phones  Price 
Falcon Supernova iPhone 6 Pink Diamond  ₹ 395 Crore
Stuart Hughes iPhone 4s Elite Gold  ₹ 76 Crore
Stuart Hughes iPhone 4 Diamond Rose Edition  ₹ 65 Crore
Gloldstriker iPhone 3GS Supreme  ₹ 26 Crore
iPhone 3G King Button  ₹ 20 Crore
Diamond Crypto Smartphone  ₹ 10 Crore
Goldvish Le Million  ₹ 8 Crore
Gresso Luxor Las Vegas Jackpot  ₹ 8 Crore
Goldvish Revolution  ₹ 4 Crore
Virtue Signature Cobra  ₹ 2.5 Crore
Caviar Iphone 13 Pro Max TG Edition  ₹ 65 lakh

 

 

 

फैल्कन सुपरनोवा IPHONE 6 पिंक डायमंड  

 
Falcon Supernova iPhone 6 Pink Diamond in hindi

 

कीमत
 ₹ 395 Crore (48.5 Million USD)
निर्माता
Apple 
प्रारंभ साल
2014 

 

दुनिया का सबसे महंगा फोन फाल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड एडिशन  है, जिसकी कीमत अविश्वसनीय $ 48.5 मिलियन है अगर भारतीय रुपये में कहा जाये तो करीब करीब ३95 करोड़ रुपये।

 

फाल्कन सुपरनोवा एक Customized  iPhone 6 है, जिसे 2004 में पेश किया गया था, और बात करे इस iPhone के बनावट की तो इस मोबाइल फ़ोन में चौबीस कैरेट सोना शामिल है और इसके पीछे एक विशाल गुलाबी हीरे से इसे सजाया गया है।

 

साथ ही साथ यह मोबाइल फ़ोन चारो और से प्लैटिनम से  लपेटा हुआ  है और उपभोक्ता  की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए। और अनजान लोगो की नज़र से बचाने के लिए यह मोबाइल फ़ोन एक  हैक रोकथाम तकनीक (Hack Prevention Technology ) की सुविधा दी  है।

 

पिंक डायमंड फाल्कन सुपरनोवा एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश धीरूभाई अंबानी की पत्नी और भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई इंडियन की मालिक नीता अंबानी के पास है। आज के तारीख में अगर बात करे स्मार्टफोन के फीचर्स की तो यह स्मार्टफन फीचर्स और डिज़ाइन के मामले में बाकि सस्ते मोबाइल फ़ोन्स से पीछे है।

 

मगर बात करे इसमें लगे हुए इतनेबेश कीमती चीज़ो की तो इसलिए फाल्कन सुपरनोवा IPHONE 6 पिंक डायमंड दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन (Duniya Ka Sabse Mahanga Mobile Phone) बना जाता है।
 
 
 
 
Also, Read

 

 

 

स्टुअर्ट ह्यूजेस IPHONE 4S एलीट गोल्ड 

Stuart Hughes iPhone 4S Elite Gold in Hindi-World ka sabse mahanga phone

 

कीमत

 ₹ 76   Crore (9.4 Million UDS)

निर्माता

Apple

प्रारंभ साल

2011

 

लक्जरी फोन बाजार में अपने प्रभुत्व को जारी रखते हुए, और दुनिया के सबसे महंगे फोन में से एक को बनाते हुए, स्टुअर्ट्स ह्यूजेस का अगला आईफोन $ 9.4 मिलियन डॉलर  का मोबाइल फोन हमें चौंका देने वाला है।

 

बात करे इसके भारतीय कीमत की तो इस स्मार्टफोन की कीमत भारत में लघबघ ७० करोड़ के आसपास आती है जोकि अपने आप में ही एक अविश्वनीय बात होजाती है।  

 

फोन का बेज़ेल हस्तनिर्मित है और कुल 100 से अधिक कैरेट के 500 आश्चर्यजनक हीरे के साथ सौंपा गया है। इसका रियर पैनल और Apple लोगो 24 कैरेट सोने से बना हुआ  है।

 

फ़ोन के लोगो में 53 हीरे भी हैं जो की काफीआकर्षक  स्वरुप के दिखाई देते है । इसके होम बटन ही 8.6 कैरेट का हीरा है। 

 

डिवाइस ठोस प्लेटिनम से बने बॉडी  में आता है, जिसमें टी-आरईएक्स से मूल डायनासोर की हड्डी के पॉलिश किए गए टुकड़े होते हैं, साथ ही दुर्लभ पत्थर भी  हैं जिनमें Opal, Pietersite, Charosite, Rutile  Quartz और बेश कीमती  सनस्टोन भी  शामिल हैं।

 

Stuart Hughes iPhone 4S Elite Gold  काफी आकर्षक लगता है। इस तरह के काफी कम मॉडल दुनिया में मजूद है। ७० करोड़ के कीमत के साथ आने वाला यह मोबाइल फ़ोन दुनिया का दूसरा सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन बन जाता है।

 

 

 

स्टुअर्ट ह्यूजेस iPhone 4 डायमंड रोज 

 
Stuart Hughes iPhone 4 Diamond Rose- World ka sabse mahanga mobile

 

 

कीमत

 ₹ 65 Crore (8 Million Dollar)

निर्माता

Apple

प्रारंभ साल

2010

 

 

बात करे दुनिया के तीसरे सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन और iPhone की तो यह भी हमें Stuarts Hughes की और से देखने मिलता है।

 

बात करे इस Mobile Phone के कीमत की तो यह iPhone हमें 8 Million अमेरिकन Dollar अगर इसे भारतीय रुपये  में कहा जाये तो लगभग ६५ करोड़ रुपये।

 

इसके मूल्यवान धातु और अपने आकर्षण रंग की वजह से Stuart Hughes iPhone 4 Diamond Rose अपने आप एक अविश्वसनीय मोबाइल फ़ोन है। 

 

बात करे फोन के बनवत की तो  फोन ठोस गुलाब सोने से बना है और इसमें 500 हीरे हैं जो 100 कैरेट तक एक दूसरे में जुड़े हुए है , इसके Apple लोगो को 53 हीरे से सजाया गया है,

 

जबकि इसके स्टार्ट बटन में 7.4 कैरेट का सिंगल-कट गुलाबी हीरालगा हुआ है। फोन 7 किलोग्राम के भव्य ग्रेनाइट बॉडी  में आता है।

 

इसके इस तरह की हीरो की सजावट और ग्रेनिटे के परत की वजह यह iPhone काफी आकर्षक और वजनदार देखने मिलता है। 

 

 

 

गोल्ड स्ट्राइकर iPhone 3GS सुप्रीम 

 
Gold striker iPhone 3GS Supreme-दुनिया का सबसे महंगा फोन

 

 

कीमत

 ₹ 26 Crore (3.2 Million Dollar)

निर्माता

Apple 

प्रारंभ साल

2009

 

 

iPhone 3GS Gogldstriker supreme जोकि दुनिया के सबसे महंगे और मौलवान धातुओं के साथ आने वाला चौथा ऐसा मोबाइल फ़ोन बन जाता है, और ये भी हमें Apple की तरफ से देखने मिलता है।

 

बात करे इस Mobile Phone के कीमत की तो  यह  हमें 3.2 Million अमेरिकन Dollar के कीमत पर आता इसे अगर भारतीय कीमत में देखे तो यह स्मार्टफोन लघबघ 26 करोड़ के कीमत में आने वाला दुनिया का चौथा सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन (Duniya ka chautha Sabse mahanga Mobile Phone) बन जाता है।  

 

यह iPhone 3GS भी स्टुअर्ट ह्यूजेस द्वारा डिज़ाइन किया गया है और यह 271 ग्राम 22 कैरेट सोने से बना है। फ्रंट बेज़ेल में 136 हीरे हैं, इसके रियर लोगो में 53 हीरे हैं और इसके होम बटन में 7.1 कैरेट का हीरा है।

 

फोन ग्रेनाइट की body में  लपेटा  हुआ मिल जाता है, जो ग्रेनाइट के एक ब्लॉक से बनाया गया  है। स्मार्टफोन दिखने में काफी आकर्षक लगता है।

 

बाद करे तो यह स्मार्टफोन काफी पुराना है और इस तरह के मोबाइल फ़ोन बहोत काम इस्तेमाल होते है। 

 

 

 

iPhone 3G किंग्स बटन  

 
iPhone 3G Kings Button-Duniya ka Sabse Mahanga Phone०१

 

 

 

कीमत

 ₹ 20 Crore (2.5 Million Dollar)

निर्माता

Apple

प्रारंभ साल

2009

 

 

दुनिया का पांचवां सबसे महंगा फोन iPhone 3 जी किंग्स बटन है, जो $ 2.5 मिलियन की कमाई पर आता हैं, यानि की लगभग 20 करोड़  भारतीय कीमत पर आता है। 

 

फोन को Austria Designer, Peter Elision द्वारा बनाया गया है, और यह 18-कैरेट पीले, सफेद और गुलाब सोने से बनाया गया  है। जोकि देखने काफी एक्सपेंसिव लगता है। 

 

सफेद सोने की पट्टी, जो फोन के पूरे किनारे पर लगाई गई है, और इस पट्टी यानि स्ट्रिप पर  १३८ हीरे से सजाया गए   है। जिसे सूरज किरणों में हल्कासाहिलाने  से मोबाइल फ़ोन बहोत तेज़ रौशनी के साथ चमकने  लगता है।

 

साथ ही साथ इसमें  6.6-कैरेट सिंगल-कट डायमंड है जिसका उपयोग iPhones के मेन होम बटन को बदलने के लिए किया गया है, जोकि इस मोबाइल को सबसे विशेष और महत्वपूर्ण बनता है। 

 

iPhone 3G Kings  Button को अभीतक का  बाजार में सबसे सुंदर फोन में से एक माना जाता है, और यह  फोन Apple Fans में  बहुत लोकप्रिय माना जाता  है।

 

 

 

डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन

 
Diamond Crypto Smartphone in hindi

 

 

कीमत

 ₹ 10 Crore (1.3 Million American Dollar)

निर्माता

JSC Ancort 

प्रारंभ साल

NA

 

 

डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन को कभी दुनिया का सबसे महंगा फोन माना जाता था। क्योकि iPhone से पहले हमें यही स्मार्टफोन देखने मिलता था जिसकी कीमत करोडो में थी।

 

यह मोबाइल फ़ोन एक साधारण फीचर फ़ोन है। Diamond Crypto Smartphone को ANCORT इस कम्पनी के और से बनाया गया था।

 

बात करे इसके कीमत की तो Diamond Crypto Smartphone हमें 1.3 Million अमेरिकन dollar की कीमत पर आताहै अगर इसे भारतीय रुपये में कहा जाये तो लगभग १० करोड़ के बिच में आता है।

 

यह मोबाइल फ़ोन  एक ठोस प्लैटिनियम और गुलाब सोने के लोगो के साथ डिज़ाइन किया गया  है।सेल फोन में 10 दुर्लभ नीले हीरे सहित 50 हीरे शामिल हैं।

 

नेविगेशन बटन गुलाबी  सोने से बना है और इसमें 28 गोल कट हीरे लगे हुए  हैं। यह फोन अपनी पावर एन्क्रिप्शन तकनीक के साथ दूसरे मोबाइल फ़ोन  से काफी अलग माना जाता है।

 

 

 

गोल्डविश ले मिलियन फोन 

 
Goldvish Le Million Phone in hindi
 

 

कीमत

 ₹ 8 Crore (1 Million American Dollar)

निर्माता

स्विस प्रीमियम लक्जरी मोबाइल फोन निर्माण कंपनी

प्रारंभ साल

2006 

 

 
दूनिया में $ 1 मिलियन डॉलर के निशान को तोड़ने के लिए अगला फोन प्रसिद्ध लक्जरी ब्रांड, गोल्डविश द्वारा बनाया गया है।

जोकि Apple के अलावा आने वाला दूसरा सबसे महंगा स्मार्टफोन और दुनिया में मिलने वालो में से दुनिया सातवा सबसे महंगा मोबाइल फोन है।

 

अपनी रिलीज के समय, ले मिलियन ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दुनिया का सबसे खास और सबसे महंगा फोन होने के लिए एक स्थान जीता। और यह काफी शानदार बात होजाती है।  यह बात इस स्मार्टफोन को सबसे अलग बनती है।

 

Goldvish Le Million Phone के कीमत की बात करे तो यह स्मार्टफोन  लगभग 1 Million या उससे थोड़ा ज्यादा बताई गई है, और इसे भारतीय रुपये में बदले तो इस मार्टफोने की कीमत फीलहल 8-8.5 करोड़ के बिच में मणि जाती है। 

 

बात करे इसके डिजाईन और बनावट की तो स्विस प्रीमियम लक्जरी मोबाइल फोन निर्माण कंपनी का ले मिलियन मॉडल  द्वारा तैयार किया गया सबसे महंगा गैजेट  माना जाता है।

 

इसका एक अनोखा  आकार है जो इसे बाकि स्मार्टफोन या साधारण फ़ोन से अलग और विशेष बनता है, यह हैंडसेट एक बार विश्व स्तर पर सबसे महंगे फोन के रूप में विश्व रिकॉर्ड की गिनीज बुक पर था।

 

यह 18 कैरेट सफेद सोने के साथ बनाया गया है जिसमें VVS -1 हीरे के 120 कैरेट भी हैं।

 

 

 

ग्रेसो लक्सर लास वेगास जैकपॉट फोन 

 
Gresso Luxor Las Vegas Jackpot in hindi
 
 

कीमत

 ₹ 8 Crore (1 Million American Dollar)

निर्माता

ग्रेसो

प्रारंभ साल

2010 

 

 
 

यह मोबाइल फ़ोन प्रसिद्ध गौण डिजाइनर ग्रेसो द्वारा डिज़ाइन किया गया हिअ, द ग्रोसो लास वेगास जैकपॉट में लकड़ी से बना एक बैक पैनल है, जिसे 200 साल से अधिक पुराने अफ्रीकी पेड़ से निकाला गया है।

 

इसमें काले हीरे और 180 ग्राम से अधिक सोना भी है। प्रत्येक कुंजी, कीपैड का हिस्सा एक रत्न नीलम के साथ सुशोभित किया है।

 

बात करे इसके कीमत की तो या मोबाइल फ़ोन लगबघ 1 Million अमेरिकन Dollar के कीमत में आता है।  अगर बात करे इसके भारतीय कीमत की तो यह मोबाइल फ़ोन 8 करोड़ के अस पास देखने मिलता है। 

 

 

 

 

 

गोल्डविश रेवोलुशन 

 
Goldvish Revolution Mobile Phone in Hindi

 

 

कीमत

 ₹ 4 Crore (490 Thousand American Dollar)

निर्माता

Goldvish 

प्रारंभ साल

2009 

 

 
 

Goldvish Revolution इस प्रीमियम मोबाइल फ़ोन को  स्विस कंपनी गोल्डविश द्वारा बनाया गया है, फोन में दोनों और गोल सिरे होते हैं।

 

मोबाइल फोन  गुलाबी और सफेद सोने, हीरे,सफायर ग्लास डिस्प्ले और सबसे  बेहतरीन चंबड़े  बनाया हुआ है यह फोन एक  फ्रेडरिक जौवेनोट द्वारा एक वियोज्य एनालॉग घड़ी की मेजबानी करता है।

 

इसकी शानदार बात ये की दुनिया इसके सिर्फ ३० ही मोबाइल फ़ोन बनाये गए थे, और यह अब तक के बनाए गए सबसे महंगे फोन में से एक है।

 

Goldvish Revolution भी दुनिया के सबसे महंगे और शानदार फोन के रूप में एक शीर्ष स्थान रखती है। इस मोबाइल फोन की खास बात ये की यह मोबाइल फोन   mobiado और  Motorola Aura इन दो कम्पनिया द्वारा बनाया गया है।

 

क्यूकी इस मोबाइल में Motorola Aura के डिज़ाइन देखने मिलती है। बात करे इस मोबाइल फोन के कीमत की तो यह मोबाइल फोन हमें 490 Thousand Dollar यानि की लघबघ ३ करोड़ ६० लाख कीमत पर आता है। 

 

इस स्मार्टफोन इस तरह के आकर्षक डिज़ाइन और ऐसे मौल्यवान चीज़ो से इसे सबसे आकर्षक बनता है। 

 

 

 

वार्टू सिग्नीचर कोबरा  

Vartue Signature Cobra in Hindi

 

 

 
कीमत
 ₹ 2.5 Crore (310 Thousand American Dollar)
निर्माता
बाउचेरोन  वार्टू 
प्रारंभ साल
2006 

 

 

यह मोबाइल फ़ोन  वार्टू के और आने वाला सबसे महंगा मोबाइल फोन माना जाता है,इस स्मर्टफ़ोने की डिज़ाइन काफी दिलचस्प बनाई गई है।

 

इस वार्टू सिग्नेचर कोबरा में  किनारों के चारों ओर लिपटा हुआ एक सांप है। यह दो पन्ना और 439 रुबिस  से बना है।

 

डिवाइस ने सोना चढ़ाया हुआ है और इसमें कई महंगे रत्न हैं, यह एक फ्रांसीसी आभूषण कंपनी बाउचरन द्वारा डिजाइन किया गया थाअ,भी तक वार्टू की और से सिर्फ इसके आठ ही मोडल बनाये गए है। 

 

तो दोस्तों आप आज गए होंगे की  दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन (Duniya ka sabse mahanga Mobile Phone) कोनसा है। और किस तरह इनकी बनावट की गई है।

 

हमें उम्मीद है कि आपने दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन की हमारी सूची का आनंद लिया, आप क्या सोचते हैं, क्या आप जल्द ही इनमें से किसी एक को खरीद सकते हैं, कमेंट करके ज़रूर बताना। 

 

 

 

Caviar Iphone 13 Pro Max TG Edition 

 

Source: Technical Guruji 

 

 

 

कीमत

 65 लाख रुपये  

निर्माता

केवियार  

प्रारंभ साल

2022  

 

 
 

अपने सभी ने Iphone 13 pro max को देखा होगा या सुन्हा होंगा मगर यह कोई साधारण iphone 13 pro max नहीं बल्कि यह बहोत खास iPhoneहै जिसे खास तौर पर केवियार कंपनी के और से भारत के लोकप्रिय और प्रसिद्ध यूटूबर Technical Guruji के संस्थापक गौरव चौधरी के लिए बनाया गया है। 

 

मोबाइल की बॉडी पूरी तरह से Black Titanium और Gold की बनाई गई है साथ ही फोन की डिज़ाइन सोलर सिस्टम से प्रेरित है जहा हमें एक मकैनिकल घडी देखने मिलती है साथ ही हमें इसके चारो और छह अलग अलग ग्रहो के उल्कापिंड (Meteoroids) देखनेमिलते है जो की इस फ़ोन को सबसे खास बनता है। 

 

यह दुनिया का एकलौता iPhone और मोबाइल फ़ोन के जिसे खास तौर पर बनाया गया है, इस मोबाइल की कीमत 80000$ है यानि की यह मोबाइल फ़ोन 65 लाख पर आता है जोकि इसे 2023 का लेटेस्ट Sabse Mahanga Mobile phone बन जाता है। 

 

 

 
Also, Read 
 

FAQ: Duniya ka sabse mahanga phone 

 

भारत में सबसे महंगा फोन किस के पास है?

भारत में सबसे महंगा फोन भारत के सबसे आमिर और प्रसिद्ध व्यापारी श्री मुकेश अंबानी जी की पत्नी नीता अंबानी के पास है।

 

सबसे महंगा आईफोन कितने का आता है ?

दुनिया का सबसे महंगा आईफोन 48 Million Doller (370 करोड़) का है जोकि फाल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड एडिशन नाम से जाना जाता है।

 

सबसे महंगे फोन बनाने वाली कम्पनी कौन सी है?

Caviar, Gildvish, VertuMobile, Gresso यह कम्पनिया दुनिया के सबसे महंगे फोन्स बनती है।

 

Samsung का अबतक का सबसे महंगा फ़ोन कौन सा है?

Samsung Galaxy Z Fold-3 जोकि Rs. 1,49,000 के कीमत पर आता है।

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों इस लेख से आप जान गए होंगे की duniya ka sabse mahanga phone कौन सा है और इन करोडो में आनेवाले मोबाइल फोन्स में आखिर ऐसा क्या है जो इन्हे बाकि मोबाइल फ़ोन्स से अलग बनती है।

 

मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको थोड़ी बहोत जानकारी ज्ञान प्राप्त हुआ होंगे,  लेख से संबधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना ध्यावाद,  जय हिन्द। 

5 thoughts on “Duniya ka sabse mahanga phone: ये है दुनिया के सबसे महंगे फोन (2023)”

Leave a Comment