Duck Duck Go Vs Google wich is Better -डक डक गो या फिर गूगल- Tech Talk Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

सोमवार, 17 अगस्त 2020

Duck Duck Go Vs Google wich is Better -डक डक गो या फिर गूगल- Tech Talk Hindi

Duck Duck Go Vs Google


Duck Duck Go Vs Google wich is Better

            दोस्तो अगर हम कोई चीज को internet पे आसानी से ढूंढनी हो या फिर हमे एक ही चीज़ के अलग अलग ऑप्शन चाहिए तो हम उस चीज की वेबसाइड न डालके बल्की उसे हम search Engine पे सर्च करना जादा पसंद करते है और search engine उस webside या कोई नाम या किसी की तस्वीर हो हमे search engine पे कही सारे ऑप्शन मिल जाते है. 


अगर search  Engine की बात करे तो हमारे दिमाग मे सबसे पहले नाम आता है Google का आज के जमाने मे Google जितना populer या फिर Google जितना बड़ा कोई और search Engine है ही नही. वैसे हमें बाकी search Engine के बारे जादा कुछ पता नही रहता। 


Internet पे हमे Google,bing, Yahoo, Baidu, AOL, Ask.com,Excite,Wolform Alfa,Yandex,Lycos,Chacha.com Duck Duck Go ऐसे कही तरह के search Engine हमे दुनिया मे देखने मिल जाते है. मगर इंडिया की बात की जाए तो बहोत काम search Engine का इस्तेमाल होता है. और कुछ कुछ Search Engine तो privacy का ध्यान रख के particuler देश के लिए ही बनाई जाती है। 


मगर पिछले कुछ सालों से हमे Duck Duck Go ये search Engine काफी जादा लोकप्रिय होता हुआ नजर आरहा है. Duck Duck go, Google जितना बडा तो नही और नाही दुनिया भर मे उतना लोकप्रिय है. मगर अपने कुछ feture के वजह से Duck Duck go, Google  के तुलना से थोडा unique बनाता है.


Duck Duck Go Vs Google wich is Better

अगर हम गूगल पे कोई चीज बार बार search करते है तो वही चीज हमे youtub,Facebook या Instagram पर दिखाई देती है मगर ऐसा क्यू होता है क्या आपने कभी सोचा है। जो Google है ना वो अपने यूजर को ट्रैक करता है यूजर के IP adress को ट्रैक करता है इतना है नही आपकी location हो या फिर अपनी persional Information रहो google इन सारी चीज़ों को खुद के पास स्टोर करता है। 


मगर ऐसा कयू तो इसका सबसे बडा कारण है Advertisement  जी हा आज कल दुनिया की बहोत सारे ब्रांड खुद को गूगल के जरीए दिखाते है खुद की  advertisement करवाते है और जब हम इन ब्रांड से related कुछ search करते है उन्हें हमे बराबर अलग अलग webside पर बार बार बताती है. ताकि जिस को  हमने search किया है उस चीज में हमारी दिलचस्पी और बडे. Google को इन Advertisement के ज़रिए सालाना बहोत पैसे कमाती है। 


Google हमे ट्रैक करती है या अपना personal डेटा स्टोर करती है इसका मतलब ये नही की वो हमसे हमारी privacy चोरी करती नही ऐसा बिल्कुल नही बल्कि जब हम Term and Condition को accept करते है तभी हम हमारी privacy store करने की इजाजत देते है 

Google Adsens
Google Adsense

मगर Duck Duck Go के साथ ऐसा बिल्कुल नही है . ये search engine कभी भी किसी यूजर का डटा ट्रैक नही कराता और ना किसी की इनफार्मेशन को स्टोर कराता है चाहे वो Normal mode हो या फिर incognito mode हो इस search engine की privacy   हमेशा बरकरार रहती है.इतना ही नही हमें apple के safari में इसे Default privet browser का ऑप्शन भी मिलता है। 


तो इसी तरह से Duck Duck Go अपने आप मे बाकी browser से अलग है और मैं भी अपको यही सलाह दूंगा की जहा जहा आपको आपके privacy से रिलेटेड खतरा लगे तो तुरंत उसे रिपोर्ट करदे वैसे हमारी भारत सरकार भी इस चीज का बहोत ध्यान रख रही है और पिछले कुुुछ महीनो में ही भारत सरकार ने बहोत सारे App को Ban किया है ओर उसमे सबसे बडा नाम आता है Tik Tok ka. आप भी अपने privacy का हमेशा ध्यान रखे


तो चलिए दोस्तो हम दुनिया मे चलने वली कुछ Search Engines के बारे में थोड़ी Besic जानकारी के बारे मेें जान लेेते है

GOOGLE:- 

Google

 Google LLC  ये एक US की multinational Technology company है.

स्थापना:- 4  सेप्टेंबर 1998( USA)

सेवाएं - online advertising Technology, Search Engine , computing

संस्थापक:-लेरी पेज, सर्गी ब्रिन

अभी के मुख्य कार्यपालन (CEO):- सूंदर पिचाई

पैरेंट कंपनी:- अल्फाबेट

DUCK DUCK GO:-

Duck Duck Go

 ये एक US स्तिथ Search Engine ओर वेब सुरक्षा देने वाली वेबसाइड है.

स्थापना:- 25 सेप्टेम्बर 2008 (paoli Pennslvania -USA)

संस्थापक:- गैब्रियल विंबर्ग

अभी के मुख्य कार्यपालन (CEO):- गैब्रियल विंबर्ग

YAHOO:- 

Yahoo

ये एक अमेरिका स्तिथ web services provider की तरह काम करती है.

स्थापना:- 2 मार्च 1995 (California-US)

संस्थापक:- जेरी यंग , डेविड फीलो

सेवाएं:-  Yahoo news, Yahoo mail, yahoo finace,Yahoo search, yahoo sport,Yahoo Answers etc.

अभी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी(CEO):- मॉरिसा मेयर

BING:-

Microsoft Bing

 ये माइक्रोसॉफ्ट की ही बनाई हुई search Engine वेबसाइड हैं .इसे MSN search ,Windows live,live search को जोडकर बनाया गया है.

स्थापना:-3 june 2009 

संस्थापक:- माइक्रोसॉफ्ट

अभी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी:-  सत्या नडेला

BIADU:- 

Baidu

ये एक चीन स्तिथ बहोत लोकप्रिय TECHNOLOGY पर आधरित कंपनी है चीन में इसकी हमे 57 सेवाएं देखने मिल जाती है जिसमे Search Engine भी एक है.

स्थापना:- 18 जनवरी 2006 (बीजिंग-चीन)

संस्थापक:- रोबिन ली, एरिक जू




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know