How foldable display work?/फोल्डेबल डिस्प्ले तकनीक कैसे काम करती है.?-tech talk hindi - Tech Talk Hindi

Latest

बुधवार, 12 अगस्त 2020

How foldable display work?/फोल्डेबल डिस्प्ले तकनीक कैसे काम करती है.?-tech talk hindi


फोल्डेबल डिस्प्ले  तकनीक कैसे काम  करती है | How foldable display work


पिछले कुछ सालों से  मोबाइल कंपनी ने  अपने folding phone या folding display के concept को tease kar राही थी .और 2020 में हमे samsung ,huawei,motrola इन  कंपनियो की तरफ से folding smart phone देखेने मिल रहे है.


 इस teachnologyमें  फ़ोन फोल्ड रहा तो एक नॉर्मल फोन दिखता है लेकिन उसे आगर खोले तो बडे tablet की तरह खुल जाता है. अभी जो फोल्डिंग फोन बाजार में लॉंच हुऐ है जैसे कि Galaxy fold ,Galaxy fold Z ,TCL का Folding tablet ,Huawei का mate x ऐसे 7-8 इंच के फोल्डिंग Tablet या स्मार्टफोन हमे देखने मिल जाते है। 


How Foldable Display work

भविष्य में तो हम इन्हीं folding display को  fold ही नही  बल्की Role या अलग अलग  तरीके से आकार दे पायेंगे  लेकिन आज के दौर में आने वाले फोल्डिंग स्मार्टफोन या folding gadget हमे उतने जादा मजबूत या थोडे जदा मोठे देखने मिलते है. नॉर्मल स्मार्टफोन में आने वाली adnavce Technology foldable स्मार्टफोन में उतनी ज्यादा देखने नही मीलती शुरवात में samsung ने जो अपना galaxy fold जब लॉंच किया था उसमें हमे screen problame देखने मिल रही थी बाद में samsung ने उसे ठीक कर दिया था. कहने का मकसद यही की Folding phone फिलहाल एक concept की  तरह या एक showcase की तरह देख जाये तो ठीक है बाकी मेरे हिसाब से 2020 के  आगे के 3-4 साल मे इसे लेना ठीक नही। 


Samsung Galaxy Fold 2019
  Samsung Galaxy Fold

फोल्डेबल  डिसप्ले  कैसे  काम करता है :-

   आज कल हमे जो भी smartphone- compluter-tablet-laptop इनमे हमे एक तो LCD display  या तो LED display या फीर OLED display या फिर Amo LED display  देखने मिलजाता है. आगर देखा जाये तो हम अगर इन display को अगर मोड दे तो ये टूट जाएगा. इसलिए कंपनियों ने ऐसा display बनाना चाहा जो बेंड तो हो मगर टुटे ना. इसके लिए कंपनी ने अपने OLED pannel को devolap करके  flexibility  की तकनीक इजात की ( paper thin OLED Display). 


लेकिन यहां पर flexible display में glass के bajaye organic plastic का उपयोग किया हुआ मिलता है .नॉर्मली जो LED होती है उसमें  पिक्सल जलाने के लिए हमे back light की ज़रूरत होती है लक़ीन इन display मे हमे back light की ज़रुरत नहीं पड़ती ओर इसका मोटापा भी कम हो होजाता है जिसके वजह से ये display आसानी से फोल्ड होता है Treditional display मे हम इसकी हिफाजत के लिए corning Gorila glass का उपयोग करते है isliye felxible display में हमे Gorila Glass फिलहाल देखने  नही मिलेंगा.

TCL Royole flex
TCL Royole flex

पिचले साल 2019 में हमे Royole कंपनी की तरफ से दुनिया का फलाह Royole Flex Pai’s foldable tablet देखने मिला था लक़ीन  ये प्रोडक्ट जब बेंड होता था तब ऐक बडा गैप देखने मिलता था इसलिए लोगोने इस प्रोडक्ट को  जादा पसंद  नहीं किया। 


Samsung Galaxy Fold 2019
Samsung Galaxy Fold

लेक़ीन अगर दुनिया मे सही तरीके से लाने वाला और foldable product को अच्छी  तरीकेसे  शोकेस करने वाला कोई ब्रांड था तो वो samsung था। 

Samsung ने पिचले साल 2019 में अपना samsung Galaxy Fold को showcase किया था जो असल मे एक smartphone से एक 7-8 inch tablet में  convert होता था। 


Samsung Galaxy Fold 2 2020
 Samsung Galaxy Fold 2

और ऑगस्ट 2020 के मोहिने में अपना दूसरा galaxy fold 2 को लॉन्च किए मेरे हिसाब से  जिसने galaxy fold की  बहोत  सारी कमियां दूर करदी। 


Motorola Razr 5G 2020
Motorola Razr

उसके बाद motrola ने अपना motrola  Razr, huwaei ने Apana huwaie Mat x बाजार में उतार आने वाले कुछ सालो में हमे flexible desplay की teachnology हमे किफायती gadget में भी मिलेगी। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know