Walt disney biography in hindi / वॉल्ट डिज़्नी और मिक्की माऊस - Tech Talk Hindi

Latest

गुरुवार, 13 अगस्त 2020

Walt disney biography in hindi / वॉल्ट डिज़्नी और मिक्की माऊस

    

Walt disney biography


Walt  Disney Biography
Walt  Disney Biography 


अगर हम बात करे हॉलीवुड की तो कोई भी सायन्स फिक्शन फिल्म या फिर कार्टून फ़िल्म की बात करे  तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक ही नाम आता है वो disney. और कोई कार्टून फ़िल्म की बात करे तो  मिक्की माउस को हम कभी भूल नही सकते. Disney  एक ऐसा नाम एक ऐसा ब्रांड जिसे दुनिया के सबसे बड़े कंपनियो में गिना जाता है। 


वॉल्टर एलियास डिज्नी का जन्म 1901 में शिकागो में एक बहोत ग़रीब घर मे हुआ था. बचपन में पिता को खेत मे या घर के कामो में मदत करना या फिर  सुबह सुबह न्यूज़ पेपर  बटना ऐसे छोटे मोटे काम उसने किये. वो एक अच्छा चित्रकार भी था अगर वक़्त मिलता था तो वो लोगो की तस्वीर भी बनाता था ऐसे कामो से वो अपनी पॉकेट मनी का इंतज़ाम कर लेता था worl  war के वक्त उसने अपनी पढ़ाई और काम छोड़के रेडक्रोस में शामिल होगया .जब वो रेडक्रोस से अपने घर लौ तब उसने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी.उसके बाद एक जाहरात देख वह काम से लग गया ।चित्र निकलना उसे बहोत पसंद था .एक बार ‘एयवर्क’ नामक इंसान से उसकी मुलाकात हुई. इनकी दोस्ती इतनी आगे तक चली की दोनों ने एयवर्क्स डीस्ने नाम की एक कलात्मक चीज़े बेचने वाली कंपनी शरू की मगर इसनाम से लोग काफी गुमराह होगये थे .और लोग वहा चष्मे खरीदने  आने लगे थे. 


एक महीने में ही उन्हें ये कंपनी बंद करनी पडी. इसके बाद डीस्ने कन्सास नामक शहर में आके  वहाा एक एनीमेशन फ़िल्म बनाने वाली कंपनी में काम करना शुरू किया यही से डिज़्नी ने अनिमेशन तंत्र सीखा. ओर इस काम के बाद डिज़्नी की दुनिया पूरी बदल गई आगे वो अनिमेशन में सुधार कैसे जााये इसके बारे में सोचने लगा .आज हम कार्टून फ़िल्म देखते है उसमें एनीमेशन तकनीक का इस्तेमाल कर. एनीमेशन फ़िल्म में डिज़्नी पूरी तरीके से आकर्षित होगया थाइसलिए उसने सोचा केयू ना मैं ही एक एनीमेशन कंपनी शुरू करलू आगे चलके डिज्नी ने  (Laugh O gram) नामक फ़िल्म कंपनी शुरू की थोड़े वक़्त के लिए उसका बुसिनेस अच्छा चला लक़ीन बाद में काम न मिलने से कंपनी बांध कर दी. 


Mikki Mouse

इस कम्पनी से उसे बहोत जादा उमीद थी और इसलिये उसने बहोत सारा कर्ज़ भी लिया था .डिज्नी पुर्णतः हताश होके अपने सर पर कर्ज लेके 1923  कैलिफोर्निया के हॉलीवुड में रावना होगया .वह अपने अंकल के गैराज में दुबारा अपना काम शुरू किया. उस वक़्त Hollywood  की फ़िल्म ओर नाम सातवे आसमान पर था.डिज़्नी ने वह के एक स्टूडियोज़ में काम ढूंढना शरू किया पर वहां काम ढूढंने में असफल  रहा. 


फिर उसने दोबारा  खुद का स्टूडियो खोलने का इरादा बनाया. और अपने भाई के साथ मिलके  Disney  Brother Studio  नामक कंपनी की शुरवात की शुरवात में स्टूडियो में लगने वाली फ़िल्म के बीच मे कार्टून एनीमेशन दिखानी शुरू की देखते देखते उसे 6 कार्टून फ़िल्म बनाने की ऑर्डर मिल गई  इसके लिए डिज्नी और भाई रे (Ray)ने तीन खोली का स्टूडियो 10 डॉलर महीने से रेंट पर लिया.  और अपनी पहली कार्टून फ़िल्म बनाली .इस फ़िल्म हेरोइन का नाम एलिस था .देखते देखते 1924-1926 के दौर में डिज्नी ने और भौई रे ने  पचास से ज्यादा कार्टून फ़िल्म बनाली ओर अच्छा खासा पैसा कमाया.

Walt disney biography
Walt disney biography



आगे इसी स्टूडियो में उसने ‘
Woltan oswalt ‘ नाम के चूहे पे एक फ़िल्म बनाई और इसे 2250 इस रेट से फ़िल्म बेचने लगा . इसी ओसवाल्ड के इर्द गिर्द फ़िल्म बनाने लगा .मगर कुछ लोगो ने इस स्टूडियो के लोगो को फसा कर अपने तरफ खीच लीया आवर खुद ओसवाल्ड नामक चूहे पेे फ़िल्म बना शुरू की इसी घटना के बाद वाल्ट डिज्नी ने कैल्फोर्निया छोड़ने का पक्का किया .और वापस घर आते वक्त उसके दिमाग मे नई चूहे  जैसी किरदार लगेऔर वही से डिज्नी को मिक्की माउस (Mikki mouse )  नामक विश्व प्रसिद्ध क़िरदार मिला. इसी मिक्की माऔस ने  डिज्नी की पूरी किस्मत पलट दी  मिक्की माउस को लेके उसने प्लेन क्रेजी, स्टीम बोत विलीऐसी बहोत सारी फ़िल्म बनाई आगे चलके भूतकाल में हुए घटना को सिख कर अपनी फ़िल्म कभी बेचते नही थे सिर्फ रेंट पे देते थे. आगे चल के लोगो ने इस फ़िल्म को देखना शुरू किया  देखते -देखते ही मिक्की माउस लोगो के दिलो में राज करने लगा। 


4 टिप्‍पणियां:

If you have any thought, Please let me know