What are something need to know about google | गूगल के बारे मे चलिए गूगल करते है | गूगल क्या है - Tech Talk Hindi

Latest

शनिवार, 22 अगस्त 2020

What are something need to know about google | गूगल के बारे मे चलिए गूगल करते है | गूगल क्या है

गूगल के बारे मे चलिए गूगल करते है


Google.Com 


Google क्या है

                पुराने जमाने मे इंटरनेट का उपयोग हम सिर्फ कोई जरूरी काम हो या कोई Officieal काम हो हम ऐसे ज़रुरी कामो के लिए ही करते थे. और तब इंटरनेट का source  सिर्फ computer ही था. 10-15 साल पहले mobile का उपयोग सिर्फ Phone calls के लिए या फिर offline Massages के लिए ही करते थे इसलिए इंटरनेट का उपयोग  बहोत लिमिटेड लोग ही करते थे मगर  पिछले 10-12 सालो मे टेक्नोलॉजी का जिस गाती से विकास हुआ और किफायती कीमत मे हमे Internet आधारित उपकरण मिलना शुरू हुए जैसे कि Android Smartphones, Windows Laptops और कही तरह के उपकरण इन्ही उपकरणो की वजह से आज के जमाने मे हमारे देश मे या दुनिया मे बडे शहरो से लेकर गाव तक आज सभी और इंटरनेट का use करते है। 


और Thanks to JIO आज हमारे भारत देश मे दूसरे देशो के हिसाब से internet के लिए बहोत कम कीमत चुकानी पड़ती है. जब भी हम internet को अपने दीमाग मे लाते है तब हमारे दीमाग मे सबसे पहले एक ही नाम आता है और वो है GOOGLE. दोस्तो हमे जब internet पर कुछ भी खोजना हो तो हम google पर search करते है और google हमे उस चीज़ तक कुछ क्षणो मे लेजाता है. आज दुनिया भर मे google को मनोरंजन के साधन की तरह भी देखा जाता है। 


मनोरंजन की बात करे तो गूगल ने YouTube बनाया और इस YouTube से हम कितना कुछ सिख पाते है इसी तरह google की ऐसी बहोत सारी सेवाएं है जिसने हमारी जिंदगी आसान ही नही बल्कि गतिशील भी बनाई है. आज google दुनिया मे सबसे जादा search किया जाने वाला और Alexa Rating के हिसाब से No.1 का search engine है .हम कोई चीज बहोत जादा इस्तेमाल करते है मगर उस चीज के बारे मे जान लेना भी बहोत ज़रुरी होजाता है.तो आज हम गूगल के बारे ऐसी कुछ बातो के बारे मे बात करेंगे जिसे अपने कभी सुना ना हो ओरना कभी कही पढ़ा ना हो। 


Do you know how google got its name? | क्या आप जानते है गूगल का नाम गूगल कैसे पडा 


लेरी पेज और सर्गेइ ब्रिन दोनो ने अपने search engine का नाम पहले “BACKRUB” रखा था ये इसलिए की इस search engine का प्रोग्राम backlink पे चलता था ताकि इससे सारी website search engine पे आ सके। 

What are something need to know about google

बाद मे बहोत सारी discussion के बाद इसका नाम googol  रखा गया था . इस word का मतलब ये होता है की 1 इस digit के आगे 100 बार zero लिखो तो जो No. बनेंगा उसे googol कहा जाए .उनका ये कहना था कि हम जब इतनी जादा information अगर store करके लोगो को आसानी से मोहिया करवाये तो इस तरह की कल्पना इस नाम के पीछे थी  मगर जल्द बाजी मे जब इस वेबसाइड का नाम register कर रहे थे तब गलती से googol की जगह google  लिखने मे आया बाद मे उसे कभी change नही किया गया . 

I am feeling lucky what does this mean ? | आएम फीलिंग लकी का मतलब क्या होता है 

Google fact in hindi

जब हम google search box मे कोई चीज search करते है तब आपको keyword के अनुसार उसे संबंधित सामने एक लिस्ट आती है मगर जब आप I am feeling lucky इस button पर click करते है तब हमे सीधे जो पहला search result होंगा उसपे लेजाया जाता है उससे हमरा search result list देखने का वक़्त बच जाता है और इसमे lucky का मतलब ये की अगर हम lucky हुए तो जो page या website हमे चाहिए और वही मिली तो हम उस वक़्त के लिए lucky होंगे मगर अपने कोई भी keyword डाला ना हो और वैसे I am Feeling पर क्लिक तब google हमे Doodle archives page पर लेजाएगा इसमे हम बहोत सारे doodle देखे सकते है और कोनसे देश मे कोनसा doodle दिखाया जा रहा वो भी देख सकते है अब Doodle किसे कहते है उसके बारे मे हम आगे बात करेंगे ही। 


What is google doodle ? | गूगल डूडल का मतलब क्या है?


Google doodle ये सधी मे हुई कोई ऐतिहासिक घटना , देशो मे याद रखे जाने वाले महात्मा, उल्लेखनीय बाते ,विशेष तेहौर  के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए और जादा से जादा लोगो याद दिलाने के लिए या फिर आकर्षित करने के लिए Google के page पर उस इंसान की तस्वीर या फिर किसी तरह की छवि दिखाई देती है इसे ही Google Doodle कहते है .Google ने इसकी शुरवात 1998 से की थी तब सबसे पहले इसे burning man festival इस ते तेहौर के लिए रखा गया था। 


Who gives money to google | गूगल सबसे जादा पैसे किस काम से कमाता है 


Google Fact In Hindi

अब आप ये सोच रहे होंगे कि Google अपनी सारी सेवाएं मुफ्त मे प्रदान करता है तो google को किस तरह से फायदा होता है और आज गूगल की कीमत अरबो मे कैसी है तो दोस्तो इसका आसान सा जवाब है google AdSense  . Google advertisement  की मदत से साल का 98% पैसा Advertisement से ही कमाती है.अगर हम कोई भी website पे गूगल के जरिये जाते है तब वो वेबसाइड google को पैसे देती है वैसे ही गूगल हमारे YouTube channel हो या हमारी website हो उसपे बड़े बड़े ब्रांड की advertisement को दिखाती है ताकि लोग उन website पे जा सके इससे गूगल बहोत जादा पैसा भी कमाती है और खुद भी जादा से ज्यादा लोगो तक पहोचती है 


why was google’s owner selling google.com?| आखिर क्यू google के मालिक अपना search Engine बेचने वाले थे


लेरी पेज और सर्गेइ ब्रिन दोनो google के शुरवाती दौर मे अपने business मे काम करने मे उतना जादा intrusted नही थे. तभी उन दोनों ने गूगल search engine को बेचने का सोचा इसके लिए 1998 मे Excite नामक कंपनी को google को 1million (10 lakh) खरीद ने के लिए Approach किया मगर उन्होंने इस offer को ठुकरा दिया ये हि नही उन्होंने google कीमत 750 Thousand dollar तक कम की थी मगर Excite के CEO ने साफ मना कर दिया। 


Yahoo

यही नही उसी साल Yahoo को भी लेरी पेज ने approach किया मगर आपका search engine  उतनी अच्छी तरीकेसे काम नही करता यह कारण देके मना कर दिया गया .कुछ साल बाद दुबारा  लेरी पेज और सर्गेइ ब्रिन ने yahoo को 5 Billion मे खरीद नेके लिए approach किया था मगर तब इस offer को Yahoo ने साफ माना कर दिया.मगर आज की बात करे तो गूगल दुनिया की सबसे कीमित कंपनियो में से एक है अगर गूगल की ब्रांड वैल्यू के बात की जाए तो यह 250 billions dollar के ऊपर आती है। 

Google plex word best place to work | गूगल प्लेक्स दुनिया की काम करने की सबसे शानदार जगह 

गूगल प्लेक्स ये office Sanhoje के पास mountain view, Santa claracount, California city America मे स्थित है यह office कुल 2,000,000 वर्ग फिट जितना फैला हुआ है जो काफी बडा है। अगर आप इस कार्यालय की बात करे तो यह काम करने वाला हर  employee आने जाने के लिए सायकल का इस्तेमाल करता है। 


Google WorkPlace

इस office की घास कटवाने के लिए कोई मशीन का उपयोग किया नही जाता बल्कि वहा पर घास खाने के लिए बकरियों को छोड़ दिया जाता है..अगर office मे कोई नया employee आया होंगा तो उसे Noogler कहा जाता है और अगर किसी ने कंपनी छोड़ी दी हो तो उसे xoogler कहते है या फिर कोइ Office मे अपने pet dog के साथ आता होंगा तो उसे doogler  कहा जाता है .office मे करीब हर 150-200 miter के अंदर कोई न कोई कैंटीन रहती है और यहा का खाना बड़े बड़े होटल के बराबर का माना जाता है जो कि हर employee के लिए मुफ्त होता है Googleplex Office में अपने employee का बहोत अच्छी तरीकेसे ध्यान रखा जाता है ताकि हर employee अच्छे तरीकेसे काम कर सके। 
 

What is project Tango ? | प्रोजेक्ट टैंगो किसे कहा जाता है? 


अपने कभी ना कभी google के project Tango के बारे मे सुना होंगा.इस प्रोजेक्ट पे Google पिछले कुछ सालों से काम कर रही है.दोस्तो project tango जो है वो एक Augmented Reality के ऊपर है। 


Google project Tango

इस project मे depth sensing औऱ 3D Mapping की मदत से हम Tablet या फिर smartphone के Camera के जरिये हम जिस दिशा मे camera घुमाएंगे वाह पर राखी हुए हर चीज़ को  Camera  Scan करेंगा और हमे real time उसकी size ,width height के बारे मे या फिर सामने की चीज़ कोनसे Angle पर है इन सारी छेज़ो को एक ही वक़्त calculate करेंगा.आगे चलके इसका फायदा हमे Google3D map हो या फिर Games हो ऐसी बहोत जगह काम आने वाला है। 

G-mail-The best Free email service in the world | जीमेल दुनिया की पहली मुफ्त ईमेल सेवा प्रदान करने गूगल की सेवा 


Google Gmail

दोस्तो आज हम जभी भी कोई एंड्रॉइड स्मार्टफोन लेते है तब हमें एंड्राइड के सेवाओ का फायदा लेने के लिए Gmail Account बनाना ही पड़ता है चाहे बाद मे वो काम आए या नही.मगर क्या आपको पता है गूगल ने Gmail को 1April 2004 में introduce किया था इसमे वशेष बात ये थी की यह free मे Email service देने वाला पहला Email service provider बन गया  था जिसमे 1GB तक कि storage हमे Google मुफ्त मे दे रहा था उस वक़्त के लिए काफी चौकाने वाली बात थी और 1 April को यह बात कही थी तो लोगो यह बात April Fool  लग रही थी मगर गूगल ने ऐसा सच मे कर दिखाया था.


Susan wojcicki CEO of You Tube


आज google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है मगर इस कंपनी को बड़ा करणे में जिन लोगो का हात है उसमें Susan mojcicki का नाम भी आता है।  लेरी पेज और सर्गेइ ब्रिन दोनो ने google की शुरवात एक गैराज से की थी और यह गैराज Susan ने इन्हें रेंट पर दिया था तब से Susan Google के साथ जुड़ी हुई है। 


Google Youtube

2006 मे जब गूगल ने YouTube को खरीदा तब Susan को YouTube का CEO बनाया तभी से आज तक Susan Mijcicki YouTube के CEO के खुर्ची पर काम कर रही है.

Atari breakout:-  तो दोस्तो ये कोई google की service नही है और नाही कोई सॉफ्टवेअर बल्कि ये एक special type का game है जिकसे लिए आपको कोई Apk file या setup लेने की ज़रूरत नही होंगी बल्कि आप इसे सीधे google images मे जाके वहा Atari breakout search करके इस गेम को आसानी से खेल सकते है। 


Google Fact In Hindi


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know