Periscope Zoom Explained | पेरिस्कोप जूम तकनीक कैसे काम करती है?-Tech Talk Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

मंगलवार, 8 सितंबर 2020

Periscope Zoom Explained | पेरिस्कोप जूम तकनीक कैसे काम करती है?-Tech Talk Hindi


Periscope Zoom Lens


       Periscope zoom क्या है और ये कैसे कम करता है आज हम इस blog मे जानेंगे. दोस्तों अभी न कुछ दिनों पहले Huawei(Huawei P30 ,P40 pro),oppo , xiaomi  ने और बाकी कंपनियों ने आपने मोबाइल के camara में  periscope का इस्तेमाल करना शुरू किया है ओर लीक्स की बात की जाए तो आने वाले apple 12 series में भी हमे periacope zoom lense   देखने मिल सकता है. शुरआत में periscope zoom का इस्तेमाल  बड़ी बड़ी नाव या पनडुब्बी में किया जाता था। 


Periscope zoon explained in hindi


(अगर आपक कोई सुझाव हो या ऐसे मजेदार ब्लॉग देखना पसंद है तो  कमेंट  करना मत भूलियेगा )


अगर देखा जाये तो Periscope zoom ये टेक्नोलॉजी काफी नई technology है पिछले कुछ सालों से हमे डिजिटल कैमरा मे दिखाई दे रही है और धीरे धीरे ये technology हमे स्मार्टफोन में भी दिखाई दे रही है .आजकल के स्मार्टफोन में हमे इस तरह के sensor मिल जाते है.अलग अलग sensor फ़ोटो लेने में अलग-अलग तरीके से  तस्वीर बनाने मे  मदत करते है .और इन्हीं sensor में हमे अलग अलग lense का इम्पलीमेंटेशन देखने मिलता है। 


Periscope zoom technology in hindi

 

आज कल के smartphone में हमें dual camara ,Triple camera, Quad Camera वाला smartphone  देखने मिल जाता है .कई स्मार्टफोन के कैमरा में हमे Teliphoto zoom lens दिखाई देता है. साधारण smartphones में Zoom करने के बाद हमे उतनी अच्छी image Quility देखने नही मिलती. मगर हमारे कैमरा में Teliphoto lens हो तो उसकी मदत से हमे कॅमेरा zoom करने के बाद भी हमे image की अच्छी quality मिल जाती है. मगर एक ही sensor में एक से जादा lens लगाना थोड़ा मुश्किल होजाता है इसलिए ही जादा दूर की photo हमे बीना Imgae Quality decrease होते हुए लेने के लिए periscope zoom का इस्तेमाल किया जाता है। 


तकनीक कैसे काम करती है:-


इसमे  जो lens होती है वो सीधी न रख कर इसे थोड़ा ठेड़ा या particuler angle पर place किया जाता है इसका एक ये फायदा की हम उसी जगह जादा से जादा Optical lens place कर सकते है और camera को मूव होने में मदत भी मिलती है और सारे सेंसर अच्छी तरीकेसे optimize भी रहते है इसलिए हम 10x से ज्यादा Zoom वाली  photo अच्छे Quality में खीच सकते है। 

Periscope zoon explained in hindi

Periscipe zoom का implementation सबसे पहली बार Huawei के P30 pro मे हुआ था. उसके बाद

Samsung galaxy S20 ultra

Oppo find x2 pro

Vivo X30 pro

Oppo Reno 3,4 ..Etc 


इन सारे स्मार्टफोन में हमे periscope lens या camera देखने  मिला था. अगर बात करे 2020 कि तो हमे काफी अच्छे अच्छे कॅमेरा वाले स्मार्टफोन देखने मिल जाते है आने वाले समय मे हमे क्या पता DSLR को टक्कर दे ऐसे कैमेरा स्मार्टफोन्स मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know