Vivo showcase a color changing smartphone prototype using electrochromic glass technology / वीवो ला रहा है अपना नया कलर चेंजिंग स्मार्टफोन -Tech Talk Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

मंगलवार, 15 सितंबर 2020

Vivo showcase a color changing smartphone prototype using electrochromic glass technology / वीवो ला रहा है अपना नया कलर चेंजिंग स्मार्टफोन -Tech Talk Hindi

Vivo showcase a color changing smartphone prototype using electrochromic glass technology


दोस्तो पिछले कुछ सालों में हमे स्मार्टफोन में अलग अलग तरह की technology देखने मिल रही है .अगर बात करे Under finger print scanner की या फिर Fast charging या फिर Foldable Display की तो इस तरह की कही सारी Unique technology हमे स्मार्टफोन ब्रांड की तरफ से देखने मिल रही है। 


अगर हम बात करे अलग अलग unique futuristic Technology तो हमे पिछले कुछ सालों से Vivo ब्रांड की तरफ से काफी unique किसम की technology स्मार्टफोन में देखने मिल रही है. पिछले कुछ सालों में vivo ने हमे Under Fingerprint scanner ,Pop up camera, Gimbal Camera Lens इस तरह की काफी शानदार और Unique Technology vivo की तरफ से देखने मिल रही है। 


कुछ सालों पहले स्मार्टफोन मे हमे Black या फिर White colour ही देखने मिलते थे मगर अगर आज की बात करे तो Gold ,Green, Blue, इस तरह के काफी अच्छे अच्छे colours स्मार्टफोन ब्रांड की तरफ देखने मिल रहे है मगर अगर ऐसा कुछ हो कि एक स्मार्टफोन में हम हमारे स्मार्टफोन का colour बदल सके तो ये बात काफी शानदार बात होजाएगी ऐसा ही कुछ prototype  


कुछ दिनों पहले हमे दो Unique किसम के वीडियो देखने मिले थे. जिसमे  स्मार्टफोन का पिछला हिस्सा अलग अलग एंगल पर खुदबखुद रंग बदल रहा था. और ये भी confirm हुआ कि इस technology पर vivo smartphone कंपनी काम कर रही है। 

Prototype का पहल video हमे WEIBO ,की तरफ से मिला था जिन्होंने इस colour changing technology के बारे मे कुछ बाते बताई जिसमे Weibo ने कहा कि इस technology के अंदर  Electrochromic Glass का उपयोग किया जा रहा है जिससे स्मार्टफोन के back का हिस्सा अलग अलग एंगल पर बदल सकते है। इस Video में  नीलेरंग के छटाओ से सजा स्मार्टफोन कुछ ही देर में सफेद रंग में बदल गया।

ये काफी चौकाने वाली बात होजाती है .अभीतक इस तरह की Technology हमे किसी भी स्मार्टफोन में नज़र नही आई. फिलहाल हमे इसका prototype देखने मिला है.मगर इस तरह के स्मार्टफोन हमे अगले एक दो सालों में देखने मिलेंगे। 

 

Vivo showcase a color changing smartphone In Hindi


What is Electrochromic Display and how it’s work?|इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास क्या है और कैसे काम करता है?

Electrochromic Glass यह एक नई किसम ग्लास में आने वाली Technology है .इस ग्लास को Smart Glass और Dynamic Glass के नाम से भी जाना जाता है.इस ग्लास का उपयोग पिछले कुछ सालों से किया जा रहा है इसे स्मार्ट Windows के तौर पर या फिर Curtain wall के तौर पर बड़े बड़े Offices, Hotels, Luxuries cars में भी किया जाता है। 


पिछले साल Oneplus7T के Mclaren addition में भी इसी तरह का ग्लास का उपयोग किया गया था  जिससे Camera के ऊपर लगने वाली ग्लास Transparent से पूरी तरह black होती थी और camera पूरी तरह से invisible नज़र आते थे। 


Electrochromic Glass का जादा तर उपयोग खड़कियो के लिए किया जाता है.इस ग्लास के पैनल में हमे ग्लास को Sputtering नामक तकनीक से अलग अलग पतले layers मे ग्लास को  Bind की जाता है  है .इस ग्लास के अंदरूनी हिस्से में पाच layers वाले दो मोठे Layers एकदूसरे को जुड़े हुए रहते  है. इसी दोनो layers के बीचोबीच एक Separator रखा जाता है.इस separator के दोनों बाजू Electrodes रहते है। 


और ये Electrodes वहा power Connection का काम करते है .इसी Electrodes के Surrounding में Transparent thin layer Power Connections होता है .इस प्रकार के ग्लास का कार्य मुख्य रूप से lithium ions की मदत से होता है। 


Lithium के Positive Ions Separator में से दोनों Electrodes मे travel करते है सामान्य रूप से जब  ग्लास Transparent होता है तब lithium ions इन Electrodes में रहते है। 


जब दोनों Electrodes को Voltage दिया जाता है तभी ये lithium ions Separator मेसे बाहर आते है तब Electrodes इन्हें  absorb करता है और उस वक़्त इसका इफ़ेक्ट ग्लास पर गिरने वाली Light पर होता है और glass हमे Opaque दिखता है .इस तरह से हमे Smart Glasses में light के अलग अलग तरह के इफ़ेक्ट नज़र आते है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know