Apple A14 Bionic : What you need to know About Apple’s 5nm Processor in hindi / एप्पल A14 बायोनिक दुनिया का सबसे तेज मोबाइल प्रोसेसर - Tech Talk Hindi

Latest

सोमवार, 12 अक्तूबर 2020

Apple A14 Bionic : What you need to know About Apple’s 5nm Processor in hindi / एप्पल A14 बायोनिक दुनिया का सबसे तेज मोबाइल प्रोसेसर


   Apple A14 Bionic


Apple A14 Bionic explained In Hindi


  बस कुछ ही दिनों में हमे Apple के तरफ से आने वाले Apple 12 Series के I Phones देखने मिलने वाले है और काफी सारे लीक्स और न्यूज़ की वजह से इन I phones की बहोत सारी जानकारी हमे मिल गई है मगर बात करे I phones की तो कुछ ऐसे phones के पुर्जे है जिनके बारे में Apple ने खुद ने ही घोषणा की थी. हम सभी को पता है सितम्बर का महीना Apple के लिए बहोत स्पेशली होता है क्योंकि साल के इस महीने में Apple अपने बहोत सारे प्रोडक्ट लॉंच करती है जैसे कि Apple I pad, Apple Mac, Apple Watch और I phones मगर बात करे इस साल की तो 2020 के सितंबर की COVID-19 की वजह Apple के I phones का लॉंच event थोड़ा लेट होने वाला है . और बताया जा रहा है कि कल यानी कि 13 अक्टूबर को हमे I phones देखने मिलेंगे .
  
Apple ने पिछली बार हुए लॉंच इवेंट ने अपने बहोत सारे प्रोडक्ट लॉंच किये । साथ ही साथ I phones और I pad के लिए जो इस साल प्रोसेसर होंगा उसकी भी घोषणा की थी . Apple Bionic A14 Chip जोकि Apple के तरफ से आने वाला सबसे शक्तिशाली Mobile SoC  है.  पहली बार इसे I Pad Air 2020 में हमे देखा था और आनेवाले I phones 12 series में भी हमे Apple 14A bionic chip देखने मिलने वाली है. Apple हर साल अपने Apple I pad Air में A12X और A12Z प्रोसेसर का इस्तमाल करता है . और Apple A14 Bionic जोकि सिर्फ I phones के लिए बनाई जाती है उसका इस्तेमाल हमे i pad air 2020 में देखने मिला है . इससे हमे ये पता चलता है कि Apple A14 bionic कितनी जादा शक्तिशाली है. Apple A14 bionic दुनिया की पहली Soc होनेवाली है जोकि 5nm आर्किटेकचर पर बनी है .

    Apple A14 Bionic के अलावा Qualcomm Snapdragon 875 , Huawei Kirin 9000 औऱ Samsung की तरफ से भी 5nm अर्चिटेक्चर पर बनेनवाली Mobile SoC देखने मिलेंगी मगर बात करे  परफॉरमेंस की तो यह तो पक्का है कि A14 Bionic इन सारी Mobile Soc से जादा फ़ास्ट ही रहने वाली है .

 

A14 Bionic Have 6 Core


 Apple A14 Bionic को 5nm अर्चिटेक्चर पर बनाया हुआ है इसके वजह इस चिप में लग भाग 11.8 Billion transistor लगे हुए देखने मिलते है.


 Apple A14 bionic में हमे 6 core देखने मिल जाते है. जिनमेसे दो कोर High Performance Firestorm Cores है ओर बचे हुए चार कोर High Efficiency Icestorm Cores  है जिनकी वजह से हमे काफी गजब की परफॉरमेंस देखने मिलती है जो हमे कम से कम एनर्जी इफिएंसी और हद से जादा तेज़ परफॉरमेंस देंगी.


A14 Bionic Have 6 Core


अगर हम A14 Bionic  को पुराने Bionic chips से तुलना करें तो हमे काफी जादा फर्क देखने मिलने वाला है जैसे कि A14 Bionic यह chip A12 Bionic से 40%(गुना) जादा तेज है और A13 से 16% (गुना) जादा तेज़ है . Apple Bionic की इस तरह की बनावट, Cores का इतना जादा शक्तिशाली होना और कम से कम बैटरी की खपत करे अच्छी परफॉरमेंस देना इन सारी खूबियों की वजह A14 bionic बाकी Mobile Processor SoC से बनाता अलग बनाता है. खबरों के हिसाब से आने वाले समय मे Apple के Mac Books  भी हमे Apple Bionic Chipset पे चलते हुए दिखेंगे.


All New GPU

पिछले कुछ सालों से Apple खुद ही अपने प्रोसेसर के लिए Custom GPU  बना रही है, इसी वजह से खुद के बनाये हुए Hardware और सॉफ्टवेर की वजह से ही हमे I phones और I pad में काफी अच्छा कस्टमाईज़ेशन देखने मिलता है . A14 bionic के GPU की बात करे तो इसमे हमें 4 Core ग्राफिक इंजिन देखने मिलते है जिस्से A14 Bionic A12 से 30%(गुना) और A13 से 20% (गुना) जादा तेज़ है.

अगर बात करे मार्च में लॉन्च हुए I pad 2020 की इसमे A12 Z Bionic जिसमे हमे 8 Core -CPU और 8 Core – GPU देखने मिलते है जोकि टेक्निकली जादा बेहतर है A14 Bionic से लक़ीन बात करे दोनो चिप्स पेरफॉर्मनस की तो हमे दोनो में उतना जादा फर्क देखमे नही मिलता है.


Neural Engine


Neural Engine


Apple ने अपने A 11 Bionic में सबसे पहले एक डेडिकेटेड Neural Network Hardware को लगाया था . और इसी के मदत से AI की मदत से होने वाले अलग अलग टास्क जैसे कि Face Id ,Emoji’s Action , Machine learning  कर सकते है. A11 Bionic में Neural Engine 600 Billion ऑपरेशन एक सेकंड में परफॉर्म करता था जोकि उस वक़्त के लिए काफी जादा फ़ास्ट था. इसी के साथ आगे चलके A12 में 5 trillion per second और A13 में 6 trillion per second  की पेरफॉर्मनस देखने मिली थी और बात करे A14 की तो इसके Neural Engine में हमे 11 Trillion पर सेकंड की स्पीड देखने मिलती है जो A13 Bionic के मुकाबले दुगनी है .


     तो इन सारी चीज़ो का ध्यान रखते हुए बात करे Apple के नए I phones 12 series की तो इस बार हमें काफी अच्छे अपग्रेट देखने मिलने वाले है. और बात करे बाकी कंपनियो के प्रोसेसर की तो A14 bionic काफी जादा चैलेंजिंग साबित हो सकती है. और आने वाले I phones में A14 की परफॉर्मेंस कैसी होंगी येतो I phones के लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know