Indian App Store In Hindi / भारत में जल्द आने वाला है इंडियन ऍप स्टोर? -tech talk hindi - Tech Talk Hindi

Latest

शनिवार, 3 अक्तूबर 2020

Indian App Store In Hindi / भारत में जल्द आने वाला है इंडियन ऍप स्टोर? -tech talk hindi

indian app store will be soon in india..?


Indian App Store In Hindi


अगर हमें कोई ऍप या कोई गेम डाउनलोड करनी होतो हम सीधा Google play store पर या अगर हमारे पास Apple का स्मार्टफोन होतो तो Apple App Store पर जाके डाउनलोड कर लेते है . इन ऍप स्टोर पर बहोत सारी मुफ्त और बहोत सारी पेड ऍप भी देखने मिल जाती है . इंडिया में या फिर दुनिया जादा तर लोग एंड्राइड स्मार्टफोन्स का उपयोग करते है और कोई कंपनी का स्मार्टफोन हो उसमे हमे बइडिफ़ॉल्ट Google का Play Store देखने मिल जाता है. Huawei ने भी पिछले साल अपना खुद का App Store बनाया था Huawei App Gallery जोकि काफी देशो में इस App store का इस्तेमाल किया जाता है. मगर एकाधिकार( Monopoly) की बात करे तो दुनिया भर में Google के Play Store ने कब्जा बनाय रखा है .और पिछले कुछ वक्त से Google Play Store भारत के संबधित ऍप्स को हटाने के मसले में बहोत चर्चा में भी रहा.  


18 सितम्बर इस दिन थोड़े वक़्त के लिके Google ने Play Store से भारत की सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm को हटा दिया था कारण यह था कि भारत की यह कंपनी गूगल के गैंबलिंग पॉलिसी का उलंघन कर रही है . मगर उसके कुछ देर बाद ही Paytm ने अपने App में सुधार किया ओर कुछ घंटों में ही Patm को Play Store में दुबारा लाया गया. आज भारत मे Paytm ही नही बल्कि भारत के बैंक्स, बड़े बड़े कंपनियो के ऍप Google play store अवेलेबल है.,अगर Google भरतिय ऍप पर कोई भी कदम उठा थी है तो उसका भारी परिणाम भरतिया कंपनियो पर और भारतीय लोगो पर पड़ता है.


Google Play store जादा तर ऍप या गेम मुफ्त में ही मिलती है मगर अगर उस ऍप  या गेम के और जादा फ़ीचर्स का उपयोग हमे करना रहा तो हमें  वह चीज़े खरीदनी पड़ती है .गेम की ही बात लेलो PUBG, Free Fire, Call Of duty की तो इन गेम्स के कैरेक्टर को और मजबूत बनाना रहा तो उन फ़ीचर्स को हम खरीद सकते है इसमे से और जोभी Subscription Apps होते है उनसे भी बहोत जादा कमीशन Google को जाता है. इसी से संबधित कुछ दिनों पहले Google ने ये कहा कि 21 सितम्बर 2021 से जो भी ऍप्स और गेम्स में In App purches  है उसपे Google 30% कमीशन  लगायेगा. इसका सबसे बड़ा नुकसान Apps Developer को  होंगा क्यूंकि कोई भी developer या कंपनी ऍप के Research और Development पर बहोत पैसा खर्च करती है अगर Google और Apple  ने अपनी एकाधिकार ऐसे ही बढ़ाई तो भारत ही नही बल्कि दुनिया भर के App Developers को Apps develop करने बहोत परेशानी होंगी. इसीके चलते सरकार यह सोच रही है कि भारत Google पे पूरी तरह निर्भर नही रह सकता और आने वाले दिनों में भारत को खुद का Apps Store लॉंच करना होंगा .


'Mobile Seva App Store' will be next play Store of india??



अगर बात करे भारतीय App Store की तो भारत का पहले से एक Apps Store है जोकि ‘मोबाइल सेवा’ के नाम से जाना जाता है.इसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सीडीएसी) द्वारा विकसित किया गया है. मगर इस App Store में  हमे सरकार से सम्बंधित ऍप्स ही मिलेंगी (डीजी लॉकर ,उमंग आरोग्य सेतु , ) .  क्या पता सरकार इस App Store को ही अछि तरह Develop और Optimise करके  खुद का भारतीय ऍप्स स्टोर लॉंच करदे. और यही नही क्या पता आने वाले समय मे भारत मे बनाने वाले स्मार्टफोन में ‘Mobile Seva’ App Store Preinstall ही मिले.

Mobile seva App

 

Top Mobile App Stores

●Huawei App Store

Play Store और Apple App Store के अलावा ऐसी काफी सारी Apps Store है जिसका  हम कभी भी यूज़ नही करते इसमे पहला नाम आता है HuaweiApp Gallary जोकि दुनिया की Google Play Store और Apps Store के बाद कि तीसरी सबसे बड़ी App store Gallery है जिसमे हमे लाखो ऐप्स देखने मिलेंगे जोकि की Honer और Huawei के स्मार्टफोन्स में Preinstall ही मिलती है.

●Galaxy App

●LG Smart World

●Amazon App Store

●Aptoide

●LG Smart World

●Sony App Store

F-Droid

●Get Jar

●AC Market

●APPBRAIN

●SLIDEME

 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know