IP Rating Explained In Hindi: IP Rating क्या है और कैसे काम करती है ?-Tech Talk Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

IP Rating Explained In Hindi: IP Rating क्या है और कैसे काम करती है ?-Tech Talk Hindi


 IP Rating(Explained in Hindi)


International/Ingress Protection Code Rating


ip rating explained in hindi

Ingress Protection Code Rating


Contents|अनुक्रम 

  • Introduction
  • what is IP Rating
  • what is IP digit code
  • IP digit code breakdown
  • Who is IEC
  • Conclusion

Introduction

           हमने अक्सर देखा है की आज कल जितने भी Primium Smartphones आते है उन सभी स्मार्टफोन्स में हमें एक IP Standerd protection Rating देखने मिलती है। स्मार्टफोन्स ही नहीं बल्कि  फ़िलहाल आने वाले  ज्यादा तर इलेक्ट्रॉनिक चीज़े हो  या फिर जितने भी Smart Gadgets हो उन सभी में IP Rating तकनीक देखने मिलती है  जैसे की Smart Band ,Smartwatch ,यहाँ तक की घर में लगने वाले Smarthome Gadets हो हमें उन सभी में अलग-अलग स्टैंडर्ड की IP Rating  देखने मिलती है।

पुराने ज़माने में अगर कोई Electronics device में अगर किसी तरह धुल-मिट्टी या फिर पानी चला जाता हो तो वो ज्यादा तर ख़राब ही हो जाते थे कुकी उस वक़्त ऐसी कोई तकनीक नहीं निकली थी जिससे हम हमारे mobile phones या कोई भी Electronic Device को बचा सके मगर आज के वक़्त ये मुमकिन है और और ऐसी बहोत सारी Electronic चीजे है जिसका इस्तेमाल पानी में या फिर धूल मिट्टी में किया जाता है जैसे की समंदर के भीतर अगर हमें शूट करना होतो हम आसानी से कर सकते है उस तरह के पानी में इस्तेमाल होने वाले कैमरा हमने कही बार देखे है. 

IP Rating standerd measure and publish by IEC
IP Rating standerd measure and publish by IEC


पिछले कुछ सालो से Apple के स्मार्टफोन्स और smartwatch  में भी हमें IP67   Rating ,IP68 Rating  देखने मिलती है। अब आप सोचेंगे की आखिर IP67 Rating और IP68 Rating क्या मतलब क्या होता है और क्यू स्मार्टफोन्स कम्पनिया हमे इस तरह के आकड़ो IP Rating देती है तो इन सारी बातो का जवाब हमारे इस ब्लॉगपोस्ट में मिलने वाला है ।

What is IP Rating ? : IP Rating क्या है और  यह तकनीक कैसे काम करती है?

IP,Standing for  Ingress Protection Rating आजकल इसे International Protection Rating के नाम से भी जाना जाता है । अगर इस तकनीक को सरल भाषा में बताऊ तो IP Rating ये यह एक मानक की तरह काम करता है यह मानक (EN 60529) International Electrochnical Commission (ICM) की और से दिया जाता है । यहाँ आयोग प्रोडक्ट की मज़बूती किस तरह की है उस हिसाब से उस प्रोडक्ट को  रेटिंग देता है इसके लिए उस आयोग के अंदर बहोत सरे विभाग होते है जो की  प्रोडक्ट की अच्छी तरह से टेस्ट करते है और उस हिसाब से रेटिंग देते है।  

दुनिया में जितने भी smartphones कम्पनिया या फिर अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बनाने वाली कमनीय है वह अपने प्रोडक्ट को पानी से या धूल मिटटी से बचने के लिए उनमे अच्छे मज़बूत सामग्रियों का इस्तेमाल करती है। अपने प्रोडक्ट को बनाने के बाद इनकी अच्छी तरह से टेस्टिंग करवाते है और अपना प्रोडक्ट किस किस स्तर तक मज़बूत है और किस स्तर तक धूलमिट्टी या पानी से बचता है उस हिसाब से प्रोडक्ट को IP Rating या फिर IP Code नंबर दिया जाता है।  अब आप सोचेंगे की यह IP Code  क्या होता है और इस कोड का IP रेटिंग में आखिर कैसे इस्तेमाल किया जाता है तो इन सारी  बातो को हम आगे जानेगे।

IP Digit Code : कैसे दिया जाता है  IP Digit code 

अगर देखा जाये तो आपने कही तरह के IP Ratings तो देखा होंगे जैसे की IP56 Rating , IP67 Rating और IP 68 Rating  इस तरह के काफी रेटिंग आपको बहोत सरे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट में देखने मिलता है और यहाँ रेटिंग हमें कही स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रिक्स गैजेट के साथ अलग अलग देखने मिलती है और  उस रेटिंग के हिसाब से उस प्रोडक्ट या स्मार्टफोन के मज़बूती को नापा जाता है। और यहाँ रेटिंग से हमें यह पता चलता है की उस प्रोडक्ट की कम्पनी ने किस मटेरियल से बनाया कितना मज़बूत बनाया है. 

IP Coding  को साधारण भाषा में समझे तो जो भी स्मार्टफोन्स या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट अगर IP Rating Certified रहा तो वह हमें दो आकड़ो के रूप में उस IP Rating को दिखता है। उदहारण ले तो अगर हमारा स्मार्टफोन्स IP Rating 86 से Certified तो उसमे हमें 68 यहाँ आकड़े देखने मिलते है और यहाँ  दोनों अकड़े हमें अलग तरह के मज़बूती को दर्शाते  है जैसे की इसमें जो पहला अकड़ा है '6' यहाँ हमें धूल मिटटी(Solid Protection) के बचाव के लिए दर्शाया जाता है।


यहाँ हमें  1 -6 के बिच देखने मिलता है। अब यहाँ जो '1 ' दिया हुआ उमसे हमें जो बड़े धूल मिटटी के कंकर होते है (large Particle ) उसे दर्शाता है और '6 ' यहाँ अकड़ा है जो इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट है वो काफी छोटी छोटी धूल ( small dust particle ) के कानो से सुरक्षा को दर्शाता है । 

उसके बाद का जो अकड़ा है वो है '8' जोकि कम्पनी का प्रोडक्ट पानी के मुकाबले  किस तरह से  मज़बूत है यह दर्शाता है। इसकी रेंज हमें 1 लेकर 9 (1 -9 ) के  बिच की देखने मिलती है। इसी तरह अलग अलग अकड़े अलग स्तर के मज़बूती को दर्शाते है की स्मार्टफोम या कोई भी इलेक्टॉनिक प्रोडक्ट की मज़बूती कैसी है।

IP Digit Code Breakdown: IP Rating आकड़ो का विश्लेषण 

First Digit : Protection from solid Material/पहला अकड़ा जोकि धूल मिटटी के कनो से बचता है

IP Rating मे अगर हम बात करे पहले नंबर की जो की  1 से लेकर 6  के बिच आता है  जो की  धूल मिटटी  या फिर कोईभी भैतिक स्वरुप के कन से  जो सुरक्षा का दावा हमें कंपनी देती है यहाँ अकड़ा  उस सुरक्षा के स्तर को दर्शाता है इसमें हमें 1  से लेकर 6 तक काफी अलग अलग स्तर की सुरक्षा देखने मिलती है।  

First Digit Table :Protection from solid Material


Lavel

Object Size Protect Against

Descriptions

0



1


किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं 



50 mm तक के कण से सुरक्षा 

किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं 



साधारण हमारे हाथो से होने वाली या फिर कोई बड़े चीज़ो होने वाले दबाव सुरक्षा देता है। 

2

12. 5 mm तक के कण से सुरक्षा 

उंगलिया या फिर इसी तरह के  छोटे चीज़ो से सुरक्षा। 

3

2.5 mm तक के कान से सुरक्षा 

इन आकर में आने वाले केबल  या फिर इस तरह के छोटी चीजे। 

4

1mm तक के कान से सुरक्षा 

इस आकर में आने वाले छोटे स्क्रू ,नट्स ,कीड़े चीटिया इन सभी से सुरक्षा। 

5

धूल से सुरक्षा (dust)

साधारण स्वरप के धूल से सुरक्षा। पर ज्यादा धूल नहीं. 


6

धूल की आधीक मात्रा (Dust Tight)

बहोत ज्यादा धूल और वैकुम जितनी गति से आने वाले धूल से ८ घंटे तक सुरक्षा। 


Second Digit : Protection against Liquid Material/दूसरा अकड़ा जोकि द्रव कानो से  बचता है 

IP Rating मे अगर हम बात करे दूसरे नंबर की जो की  1 से लेकर 9   के बिच आता है  जो की  पानी के  छींटे , पानी के बूंदे , पसीना और प्रोडक्ट  पानी के कितने अंदर तक और  कितने देर तक रहकर पानी से मुकबला कर सकता है ऐसे स्तरो को दर्शाता है। इस तरह से जो दूसरा अकड़ा है जो 1  लेकर  9  तक हमें पानी से संबधित अलग अलग सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें  हमें 9k के नाम से और एक नबर देखने मिलता है  जिसमे  9 इस अकड़े को  High  Pressure Water के सुरक्षा के लिए दिया जाता है और  जो K  आता है उसे ISO नमक सघंटना  टेस्ट करती है। इस 9k कोड में बहोत सरे मज़बूत टेस्ट किये जाते है जैसे की high pressure air ,High Pressure water ,High Temperature  इस तरह के काफी ऊंचे स्थिति से सुरक्षा देता है।    

Second Digit Table  : Protection against Liquid Material


0

कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता। 

कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता। 

1

ऊपर की सतह से गिरते हुए पानी के बूंदो से सुरक्षा। 

ऊपर की सतह से गिरते हुए पानी के बूंदो से सुरक्षा। टेस्ट में इसे करीबन इस स्थिति में १० मिंनट  तक रखा जाता है। 

2

ऊपर की सतह से 15 ° कोण  के दिशा से पानी के गिरने से सुरक्षा। 

ऊपर की सतह से 15 ° कोण  के दिशा से पानी के गिरने से सुरक्षा। 

3

बारिश या आसपास के पानी के छिड़काव से सुरक्षा। 

इस तरह के रेटिंग में हमें बारिश के बूंदे या फिर पानी के छीटे इस तरह के स्थितियों से सुरक्षा प्रदान करता है। 

4

बारिश या आसपास के पानी के किसी भी दिशा से  छिड़काव से सुरक्षा

इस तरह के रेटिंग में हमें बारिश के बूंदे या फिर पानी के छीटे  किसी  भी दिशा में  पड़े तो इस तरह के स्थितियों से सुरक्षा प्रदान करता है। 

5

वाटर जेट  नोज़ल से सुरक्षा 

लो  प्रेशर के वाटर जेट्स नोज़ल (6.3mm)होते है उनसे किसी भी दिशा से पानी से मुकाबला करने की सुरक्षा प्रदान करता।

6

हाई  प्रेशर के वाटर वाटर जेट  नोज़ल से सुरक्षा 

हाई  प्रेशर के वाटर जेट्स नोज़ल (12 .mm )होते है उनसे किसी भी दिशा से पानी से मुकाबला करने की सुरक्षा प्रदान करता।

7

3फ़िट 3 इंच पानी के सतह तक की सुरक्षा 

3.3 फिट पानी के सतह पर  और 30 मिनट पानी के अंदर तक यह टेस्ट पानी से  बचाव करती है 

8

1 meter या उससे ज्यादा पानी के सतह तक की सुरक्षा 

1meter से जादा  पानी के सतह पर और 30 मिनट पानी के अंदर तक ओर उस सतह के प्रेशर से  यह टेस्ट बचाव करता। 

9K

पॉवरफुल हाई प्रेशर और हाई टेम्प्रेचर से सुरक्षा। 

इसमें बाकि सारि ज़बरदस्त सुरक्षाओं के साथ बहोत ज्यादा प्रमाण में होने वाले Temperature से सुरक्षा। 



International Electrotechnical Commission:अंतरष्ट्रीय एलेक्ट्रोकेमिकल संघंटना 

EIC -International Electrotechnical Commission यह  एक गैर सरकारीऔर गैर लाभकारी अंतराष्टीय संघटना मानी जाती है। यहाँ संघटना जितने भी इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सबधित घटक होते है उन्हें एक मानक देने का काम करती है। ओर इन्हे प्रकाशित करने का भी काम करती है। 

EIC की स्थापना १९४८ में की गई थी। लड़नें  में इसका मुख्यालयस्थित  है साथ ही साथ सिंगापूर ,ब्राज़ील ,USA इन देशो में  इसके अलग अलग क्षेत्र में स्थित है। जिस जिस कम्पनी के ब्रांड के प्रोडक्ट को EIC के ज़रिये IP Rating मिलती उनसे यहाँ संघटना रॉयल्टी शुल्क अकारती  है। 


Conclusion


ip67 rating and ip68 rating
IP68 rating  And IP68 Rating have Guarantee protection in water 


अब सवाल ये आता है की क्या हमें  IP Rating दी हुए  स्मार्टफोन्स या प्रोडक्ट लेना ज़रूरी है तो इसका जवाब ह भी है और ना भी है क्यूकी  जितने भी महंगे स्मार्टफोन्स और स्मार्ट प्रोडक्ट होते है  उनमे एक ही तरह के मटेरियल का इस्तेमाल  होता है बस कम्पनी अपने स्मार्टफोन को थोड़ा बहेतर और  मज़बूत दिखा ने के लिए इस रेटिंग को लेती है इस  IP Rating का नाम अपने प्रोडक्ट से जोड़ने के लिए कपनी को पैसा भी देना पड़ता है।

इसलिए ज्यादातर Xiomi Oneplus , Oppo, Realme  अपने प्रोडक्ट को Water dust और Water Resistance के  नाम से बेचती है नाकि  IP Rating रेटिंग के नाम से क्यूकी उन्हें स्मार्टफोन्स की कीमत कम रखनी होती है. 

इसमें गौर करने वाली बात ये की कम्पनिया अपने प्रोडक्ट में  IP Rating देती तो है मगर  IP Rating कितने साल तक होंगी ये नहीं बताते और यही नहीं कम्पनिया इन  IP Rating  की कोई भी  warranty प्रोडक्ट के साथ नहीं देतीं। और  क्या पता अगर आपका कोई  IP Rating  प्रोडक्ट बहोत साला पुराण हो तो उसमे ये चीज़ काम न करे तो इस तरह  IP Rating क्या है कैसे काम करती है और इसे किस तरह दिया जाता है यह सब हमने पता किया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know