Top Ten Future Technology Coming To New Smartphones In Hindi

Rate this post

अगर बात करे फ्यूचर में आने वाली टेक्नोलॉजी की तो पिछले कुछ सालों से हमे स्मार्टफोन में ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी देखने मिली है जिसके बारे हम कही सालो से बस सोचते रहते थे एक दौर था जब स्मार्टफोन का उपयोग सिर्फ कॉल, मेसेज, और थोड़ा बहोत इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए करते थे।

 

 इस दौरान मोबाइल टेक्नोलॉजी में हमे कोई खास सुधार देखने नही मिला मगर जिस वक्त हम Qwerty Keypad से Touch Screen पर आए और Normal Operating System  से IOS और Android पर आये उसके बाद स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में हमे जलद गाती से सुधार देखने मिला

 

TOP Ten Future Technology Coming To New Smartphones In Hindi

 

आनेवाले समय भी हमे इसी तरह कही सारी नई टेक्नोलॉजी देखने मिलेंगी जो हमारे काम और आसान बनाएंगी.आज दुनिया भर में सारी कंपनिया आएदिन कोई ना कोई तकनीक को स्मार्टफोन्स में लाती रताही है . इस आर्टिकल में हम भविष्य की ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे बात करेंगे जोकि फिलहाल अभी जिसकी टेस्टिंग की जा रही है या फिर थोड़े बहोत स्मार्टफोन्स में लाई गई है या जिसका सिर्फ कॉन्सेप्ट कंपनी की तरफ दे दिखया गया है। 

 

 

Color Changing Smartphone Technology

 

 कुछ सालों पहले स्मार्टफोन मे हमे Black या फिर White colour ही देखने मिलते थे मगर अगर आज की बात करे तो Gold ,Green, Blue, इस तरह के काफी अच्छे अच्छे colours स्मार्टफोन ब्रांड की तरफ देखने मिल रहे है मगर अगर ऐसा कुछ हो कि हम हमारे स्मार्टफोन का colour बदल सके तो ये काफी शानदार बात हो जाएगी ऐसा ही कुछ prototype  कुछ दिनों पहले हमे दो Unique किसम के वीडियो देखने मिले थे. जिसमे  स्मार्टफोन का पिछला हिस्सा अलग अलग एंगल पर खुदबखुद रंग बदल रहा था।

 

 और ये भी confirm हुआ कि इस technology पर vivo smartphone कंपनी काम कर रही है . Prototype का पहल video हमे WEIBO ,की तरफ से मिला था जिन्होंने इस colour changingtechnology के बारे मे कुछ बाते बताई जिसमे Weibo ने कहा कि इस technology के अंदर

 

Color changing Smartphone



Electrochromic Glass का उपयोग किया जा रहा है जिससे स्मार्टफोन के back का हिस्सा अलग अलग एंगल पर बदल सकते है इस Video में  नीलेरंग के छटाओ से सजा स्मार्टफोन कुछ ही देर में सफेद रंग में बदल गया. ये काफी चौकाने वाली बात होजाती है। 

 

अभीतक इस तरह की Technology हमे किसी भी स्मार्टफोन में नज़र नही आईफिलहाल हमे इसका prototype देखने मिला है.मगर इस तरह के स्मार्टफोन हमे अगले एक दो सालों में देखने मिलेंगे!

 

Under Display Camera Technology

 

पिछले कुछ सालो में हमे फ्रंट कॅमेरा में बहोत बदलाव देखने मिले. पहले  हमे ऊपर की तरफ हेड बार  पे हमे कैमरे देखने मिलता था उसके बाद स्मार्टफोन कंपनियो ने स्क्रीन का साइज बडा करणे के लिए ए नौच का इम्प्लीमेंट  किया लेकिन  वो इतना खास दिखता नही था उसके बाद pop up कैमरे वाले स्मार्टफोन Vivo oppo xiaomi ने बाजार मे उतारे।

 

मगर pop up कॅमेरा का motor machanism कभी ना कभी तो खराब होता ही था और वो उतना फास्ट भी काम नही करता था जितना कि नौच या फिर hade bar पर लगा हुआ कैमरा काम करता था.

 

Under Display Camera Technology



इसलिए मोबाइल कंपनियां Indisplay कॅमेरा के ऊपर काम कर रही है और इसका हमे सबसे पहले  oppo ओर फिर  xiaomi की तरफ से पिछले साल prototype  भी देखने मिला था.ये. मगर पिछले साल samsung ने भी अपने इवेंट में कहा था कि वो भी अपने under Display कॅमेरा के ऊपर काम कर रही ही और Huawei भी जल्द ही अपना  under Display prototype showcase कर सकती है।

 

मगर पिछले कुछ दिनों पहले चीनी टेलीकॉम कंपनी ZTC ने अपना पहला Under display Camera  स्मार्टफोन बाजार मे उतारा है. ZTE Axon 20 5यह स्मार्टफोन तकनीकी रूप से  दुनिया का पहला under display Camera Smartphone बन जाता हैखास बात ये की ZTE ने  अभीतक इस तकनीक कही पर बताया नही था, और ना ही  अभीतक हमने इस बारे कही सुना था।

 

 ZTE Axon 20 5G यह पहला स्मार्टफोन होंगा जो हमे वस्तविक रूप से बाजार मे देखने मिलेंगा जिसके Screen के अंदर फ्रंट कैमरा होंगाऔर हमे बीना कोई Notch, बीना कोई Hole पंच के पूरी तरह से स्क्रीन देखने मिलेंगी .आने वाले कुछ सालों में इस तरह की टेक्नोलॉजी हमे बाकी स्मार्टफोन्स में भी देखने मिलेंगी.

 

No-Port, No Button in Smartphone Technology

 

पिछले साल यानि की २०१९ में हमें VIVO की तरफ से Vivo Apex नमक एक कॉन्सेप्ट  स्मार्टफोन देखने मिला था जिसमे  हमें  ना कोई बटन देखने मिली थी और  नाही कोई पोर्ट देखने मिला था इसी तरह meizu की तरफ से एक ऐसा ही स्मार्टफोन देखने मिला था।  आने वाले समय भी स्मर्टफ़ोनेको और ज्यादा कॉम्पैक्टबनाने के लिए स्मार्टफोनकम्पनिया इस तरह के टेक्नोलॉजी का उपयोग अपने स्मार्टफोन में कर सकती है।

 

आज हम power lock या unlock करने के लिए बटन का इस्तेमाल करते है या फिर स्मर्टफ़ोनचार्ज करने के लिए हम Micro USB type A या Type c  पोर्ट का इस्तेमाल करते है मगर इस टेक्नोलॉजीकी वजह से हम इस तरह के सरे काम एक तरह के सेंसर से कर पाएंगे जैसे की अगर हमें स्मार्टफोन को ऑफ करना रहा तो बस एक विशेष जगह हालका सा दबाने से हम स्मार्टफोनबंद कर पाएंगे।

 

और जिस तरह आज हम स्मार्टफोनचार्ज करने के लिए केबल का इस्तेमाल करते है तो आने वाले समाये में हमें  स्मार्टफोन्स मेंWireless Technology देखने मिलेंगी जिसकी मदत से हम स्मार्टफोनमें बिना कोई केबल का इस्तेमाल करे स्मार्टफोनचार्ज कर सकते है. इस तरह के स्मार्टफोन्स में हमें Under Display camera, Under Display Sound technology , under fingerprint Scanner टेक्नोलॉजी  भी देखने मिलने वाली है जो की आने वाले स्मार्टफोन्स को पूरी तरह से कॉम्पैक्टबना देंगी आने वाले सालो में इस तरह के कॉपैक्ट स्मार्टफोन हमें देखने मिलने वाले है।

 

Harmony OS

 

 जब Huawei पे बैन लगा था तब सबसे जादा सदमा Huawei को Google से लगा था क्योंकि Huawei के सारे स्मार्टफोन ये Android पर ही रन करते है और आज के दौर मे दुनिया मे सबसे ज्यादा लोग Android स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते है.इसलिए आगे चलके भविष्य मे अगर Google यल या बाकी USA कंपनिय भी  बैन कर सकती है ओर इन सब बातो को ध्यान मे रखते Huawei ने अपने इवेंट मे अपने खुद के Operating System का Announcement किया और Huawei ने इस Operating System नाम Harmony OS रखा है ऐसा भी कहा जा रहा है Huawei इस OS को चीन के अंदर Hongmen OS और Globally इसका नाम Harmony OS रखा जायेगा। 

 

 

Huawei Harmony OS 

 

मगर क्या ये OS Google के Android को Replace कर सकता है ? क्योकी अगर हम Huawei के Official Wording की माने तो Harmony OS एक Distributed OS होंगा यने की Harmony OS हमे स्मार्टफोन मे ही नही बल्कि बाकी छोटे छोटे और अलग अलग devices में भी RUN होता हुआ दिखेगा खबरों की माने तो येभी कहा जारहा है कि Harmony OS हमे Android के मुकाबले ज्यादा fast भी देखने मिलेंगा इस OS की खास बात यहाँ की ये OS एक Microkernel base होंगा यानी इस OS को अलग अलग devices पे चलाया जा सकता है।

 

 पिछले ही साल Announcement के कुछ देर बाद ही Hauwei ने अपने पहले Harmony OS पे चलने वाले Smart TV को Showcase किया था और उस TV मे हमे Harmony OS का पहल Version देखने मिला था .दोस्तो अगर देखा जाए तो Harmony OS Android के मुकलबले जादा fast जादा Flexible ओर अच्छा Seamless Experience देगा क्युकि Google का Android शुरवात से ही स्मार्टफोन के लिए बना गया था ना कि बाकी Devices के लिए और आज के वक़्त Android सिर्फ स्मार्टफोन और थोड़ा बहोत TV, Watches तक ही सीमित है।

 

और इसी का ध्यान रखते हुवे Google अपने नए Fuchsia OS पर भी काम कर रही है.मगर Huawei ये एक Microkernel Base होने के कारण शुरवात मे इसे स्मार्टफोन मे उपयोग करके बाकी Devices के लिए बना रही है और इसका मतलब ये की Harmony OS फिलहाल Android को टक्कर नही दे रहि और आगे भी हमे Huawei के स्मार्टफोन में Android ही देखने मिलेंगा. अगर Securities की बात करे तो Huawei का ये कहना है कि Harmony OS के बाकी OS के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होंगा और आज के समय कोई Cyber Attack इस OS पे करना मुमकिन नही होगा .

 

100+W Fast Charging

 
100+W Fast Charging



आज हमें अलग अलग स्मार्टफोनब्रांड की तरफ से उनकी अलग अलग फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजीदेखने मिलती है जैसे की Qualcomm की Quick Charge ,Samsung  की Adaptive Fast Charging, OnePlus की Dash Charge और Warp Charge ,Oppo की तरफ से आने वाली Super Vooc Flash Charge इसी तरह और कही सरे  ब्रांड के तरफ से हमें उनकी अलग अलग फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजीदेखने मिलती है।

 

इन सारि कम्पनियो की तरफ से 25 W , 33W ,40W ,45W , यहाँ तक की65W  की चार्जिंग देखने मिलती है। मगर पिछले कुछ समये से स्मार्टफोन कम्पनिया100W+ के ऊपर की फ़ास्ट चार्जिंग के डेमो शोकेस  कर रही है.

 

अगर प्रैक्टिकली देखाजाये तो फ़िलहाल शाओमी की तरफ से आने वालाXiaomi MI 10 Ultra  में हमें 120 Watt  की फ़ास्ट चार्जिंग देखने मिल जाती है इसी तरह  बहोत सारी  काम्पिया है जो आने वाले समाये में  100W+ Fast Charging होने वाले स्मार्टफोन बाजार  में लाएगी  .

 

 

5G Technology

 

आज दुनिया भर में 5GConnectivity की  बात हो रही है।  और हमें कुछ कुछ देशो में  5G टेक्नोलॉजी देखने मिल जाती है।  और अभी थोड़े बहोत स्मार्टफोन्स मे हमें 5G  का सपोर्ट देखने मिलता है मगर बात करे कनेक्टिविटी की फिलहाल पूरी तरह से  इंडिया में या पूरी दुनिया 5G कनेक्टिविटी देखने नहीं  मिलती  आने वाले कुछ सालो में हम हमारे स्मार्टफोन्स में 5G टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कसेंगे.

 

5G Technology



अगर हम बात करे 5G की तो 4G के हिसाब से हमे इंटरनेट की स्पीड कही कही जादा मिलने वाली है .जहा हम 4G के स्पीड को MB में कैलकुलेट करते है मगर 5G की  स्पीड हमे1GB/S + देखने मिलेगी.साथ ही साथ जो नेटवर्क कीlatency होंगी वो बहोत कम होंगी जहा हमे 4G कीLatency स्पीड 50 millisecond का वक़्त लगता है अगर हम वेब ब्राउज़िंग या कम्यूनिकेट करते थे है वहां  5G की बात करे तो यह हमें 5Gnetwork latency Speed सिर्फ और सिर्फ 1-10 millisecond के बीच मिलेंगी जो कि अपने आप मे ही अदभुत बात होजाती है. जिससे हम यह अनुमान लगा सकते है की आने वाले समय मे हमे इंटरनेट की कितनी जादा स्पीड मिलने वाली है।

 

और स्पीड ही नही अभी हमे गांव में या फिर भीड़भाड़ इलाके में जो low network speed  देखने मिलती है उससे भी छुटकारा मिल जाएगा क्यूंकि जो इसकी नेटवर्क कैपेसिटी है वो भी बहोत जादा मिलें वाली है और जितने भीIOT Devices होंगे उन सब मे अच्छाImprovementऔर अछि तरीकेसे आपस मेcommunicate कर पाएंगे. यही नही अभी जिस तरह हम हमारेdevices मेंStorage को लेके काफी परेशान रहते है 5G आने के बाद हम बड़े आसानी से ओर चुटकियों मेंCloud storage का इस्तेमाल कर सकते है फिर बात होOnline High Graphics games की या फिर movies की इस तरह की सारी सेवाओ का हम आसानी से लाभ उठा पाएंगे .

 

Foldable Display Technology

 

पिछले कुछ सालों से  मोबाइल कंपनी ने  अपने folding phone या folding display के concept को tease kar राही थी .और 2020 में हमे samsung, huawei,motrola इन  कंपनियो की तरफ से folding smart phone देखेने मिल रहे है।

 

इस teachnologyमें  फ़ोन फोल्ड रहा तो एक नॉर्मल फोन दिखता है लेकिन उसे आगर खोले तो बडे tablet की तरह खुल जाता है. अभी जो फोल्डिंग फोन बाजार में लॉंच हुऐ है जैसे कि Galaxy fold ,Galaxy fold Z ,TCL का Folding tablet ,Huawei का mate x ऐसे 7-8 इंच के फोल्डिंग Tablet या स्मार्टफोन हमे देखने मिल जाते है.

 

Foldable Display Technology



भविष्य में तो हम इन्हीं folding display को  fold ही नही  बल्की Role या अलग अलग  तरीके से आकार दे पायेंगे  लेकिन आज के दौर में आने वाले फोल्डिंग स्मार्टफोन या folding gadget हमे उतने जादा मजबूत या थोडे जदा मोठे देखने मिलते है।  

 

नॉर्मल