Vivo unveil new Smartphone with detachable Camera in hindi / एक बार फिर वीवो ने किया कमाल शोकेस किया अपना डिटैचेबले कैमरा स्मार्टफोन -Tech Talk Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

मंगलवार, 13 अक्तूबर 2020

Vivo unveil new Smartphone with detachable Camera in hindi / एक बार फिर वीवो ने किया कमाल शोकेस किया अपना डिटैचेबले कैमरा स्मार्टफोन -Tech Talk Hindi

 



गर बात करे Vivo की पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन्स में जितनी भी नई टेक्नोलॉजी हमे देखने मिली है वो Vivo के तरफ से ही देखने मिली है. और ऐसी बहोत सारी टेक्नोलॉजी का फिलहाल हम इस्तेमाल भी कर रहे है.   अपने इस तरह के इन्वेंशन को आगे लेजाते हुए Vivo ने एक और अपने नए कॉसेप्ट को शोकेस किया है. पिछले कुछ दिनों पहले vivo ने एक वीडियो जारी किया था जिसमे स्मार्टफोन के सेल्फ़ी कैमरा को हम स्मार्टफ़ोन से निकाल सकते है और वायरलेस जरिये से उसे इस्तेमाल भी कर पाते है.  Vivo ने इसे IFEA(Interest Free Explore Amazing) नाम दिया है.  इस तरह के वायरलेस कैमरा हमने कही बार देखे है मगर एक सेल्फ़ी कैमरा का इस तरह से इस्तेमाल करना और आसानी से detach होना पहली बार देखने मिला है.



Vivo ने दिए हुए जानकारी के मुताबिक इस तरह के कैमरे मोड्यूल के साथ आने वाले स्मार्टफोन में हमे थोड़े यूनिक फीचर भी देखने मिलने वाले है. Vivo के अनुसार इस तरह से कैमेरा मोड्यूल डिवाइस को हम वॉइस कमांड से भी केन्ट्रोल कर सकते है साथ ही साथ vivo ने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी पर भी ध्यान दिया है मतलब की अगर हम कैमेरा निकल के कही दूर रखदे तो तुरंत हमे कैमेरा मोड्यूल की तरफ से नोटिफिकेशन मिल जाएगा.


इस कैमेरा मोड्यूल के आकर्षक डिज़ाइन को देखते हुए कॉन्सेप्ट Vivo IFEA ने इस साल का Red Dot Award भी जीता है जोकि की विशेष रूप खूबसूरत बाइक ओर कार्स के बेस्ट डिज़ाइन और लुक को ध्यान मे रखते हुए दिया जाता है. Red Dot वेबसाइट पे स्मार्टफोन की काफी तस्वीरे दिखाई गई है ईसी के अनुसार कैमेरा में एक मैग्नेटिक कनेक्टर लगा हुआ है जिस्से कैमेरा मोड्यूल स्मार्टफोन से आसानी से detach होजाता है इसी के साथ कैमेरा मोड्यूल में बैटरी लगी हुई देखने मिलती है जो कि स्मार्टफोन्स से ही चार्ज होजायेगी.

 


 फिलहाल यह टेक्नोलॉजी बस एक कॉन्सेप्ट है.इस तरह का स्मार्टफोन्स अभी के वक़्त के लिए देखने मिलने वाला नही है. क्या पता आने वाले समय मे हमे इस तरह के कैमरे मोड्यूल के साथ आने वाले स्मार्टफोन देखने मिले या फिर ना भी देखमे मिले? क्योकि Vivo ने अभीतक काफी सारे कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन शोकेस किये है और उनमेसे प्रैक्टिकली काफी स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी हमे देखने भी मिली है जैसे कि Under Display Finger Print Scanner , Pop Up Camera, मगर ऐसे भी कुछ Vivo ने कॉसेप्ट स्मार्टफोन पेश किए थे जिन्हें वास्तविक रूप से कभी लाया नही गया जैसे कि Vivo Apex Lineup की तरफ हमे सिर्फ कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन देखने मिले मगर प्रक्टिकली देखने नही मिले.हाल ही में Vivo ने अपना Next -generation Apex 2020 शोकेस किया था जोकि in-display Selfie Camera औऱ 120 degree Curve Screen Design के आता है .


देखा जाए तो Pop-up Camera हमे कही सारे स्मार्टफोन में देखने मिले है . मगर इसे लोगोने जादा पसंद नही किया इसलिए अभी की बात करे तो स्मार्टफोन में हमे नौच कैमरा या फिर पंच होल कैमरा देखने मिलता है .यही नही कुछ सालों में स्मार्टफोन में in-display camera टेक्नोलॉजी भी देखने मिलने वाली है. तो सवाल ये आता है कि क्या इस तरह के एक्सटर्नल कैमेरा मोड्यूल टेक्नोलॉजी को लो अपना पाएंगे या फिर यह कॉस्पेक्ट ही रहेंगा.

 

 

 

2 टिप्‍पणियां:

If you have any thought ,please let me know