Zoom App का इस्तेमाल कैसे करे ?| How To Use Zoom App In Hindi-Step By Step - Tech Talk Hindi

Latest

शनिवार, 28 नवंबर 2020

Zoom App का इस्तेमाल कैसे करे ?| How To Use Zoom App In Hindi-Step By Step

Zoom App का इस्तेमाल कैसे करे ? | How To Use Zoom App In Hindi-Step By Step 


Zoom App In Hindi
How to use zoom App In Hindi

Zoom App अब Google Play Store पर ५००  मिलियन से अधिक बार डाउनलोड के साथ दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले और प्रिय ऐप में से एक है। कई देशों में कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन ने सोशल मीडिया ऐप को कॉल करने वाले वीडियो की सफलता में सहायता की है। ज़ूम ऐप कार्यालय सम्मेलनों, दोस्तों के साथ आकस्मिक कैच-अप, और ऑनलाइन क्लास,ऑफिस मीटिंग  करने के लिए एक आवश्यक माध्यम बन गया है।


दुनिया के कही देशो के साथ साथ भारत में भी Zoom App को भारतीय लोग बड़े तादाद में इस्तेमाल करते है।  और बाकि कलिंग सर्विस ऐप के मुकाबले ज़ूम ऍप लोगो में बहोत प्रसिद्ध बन चूका है। 

यह कई लोगों के लिए एक गो-टू ऐप बन गया है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को ज्वाइनिंग लिंक भेजने में सक्षम बनाता है, जिसमें किसी व्यक्ति को कॉल में शामिल होने के लिए साइन इन करने की आवश्यकता नहीं होती है, दोस्तों के साथ आसानी से स्क्रीन साझा करने में या फिर एक ग्रुप  कॉल में 100 से ज्यादा प्रतिभागियों को जोड़ेंने  की  Zoom App क्षमता रखता है । हालाँकि, यदि आप सोच रहे हैं कि Android  स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर पर ज़ूम ऐप का उपयोग कैसे करें (How To use Zoom App In Hindi)। तो इस पोस्ट में बड़े आसान भाषा में मैं आपके बताऊंगा की किस तरह Zoom App का इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते है।


Zoom App का इस्तेमाल स्मार्टफोन में कैसे करे | How To Use Zoom App In Any Smartphone In Hindi 


साइनिंग और जोइनिंग | Sign in or Joining

  • सबसे पहले प्ले स्टोर (Google Play Store) या ऍप स्टोर (Apple App Store) से Zoom App को डाउनलोड करके इनस्टॉल करले। 

  • सबसे पहले आपको शुरवात  तीन तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे। 

Zoom App ka istemal kaise kare


                      १) जोइन मीटिंग - इसमें आप बिना साइन  किये  और के मींटंग से जुड़ सकते है। 
                      २) साइन अप - इसमें आप खुद का खाता बना सकते है। जिसमे ईमेल वेरिफिकेशन से आप खाता                               बना सकते है। 
                      ३) साइन इन - इसमें आप बिना किसी ज्यादा परेशानी के अपने जीमेल या फेसबुक अकाउंट से                                 सीधा लॉन इन करके Zoom App का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • Zoom App का अकाउंट बनाने के बाद आपको Zoom App का इंटरफ़ेस दिखाईदेंगा  जिसमे आपको चार तरह के ऑप्शन देखने मिलते है। 

How to use Cloud Zoom App In Hindi


                    १) नीव मीटिंग - इसमें से आप आप खुद की मीटिंग बना सकते है। और अपनी परस्नल मीटिंग                                    आईडी देकर लोगो को जोड़ सकते है। 
                    २) जोईन - इसमें से आप किसी भी मीटिंग को जॉइन कर सकते है। 
                     ३) शेडूल- इसमें से आप किसी भी मीटिंग को अपने वक़्त के हिसाब से सेट कर सकते है। 
                     ४) शेयर स्क्रीन - यह काफी कमल का फीचर है,शेयर स्क्रीन से हम हमारे मोबाइल फ़ोन के स्क्रीन                             को कंप्यूटर के स्क्रीन के साथ शेयर कर सकते है। 

  •     इसी के साथ आप अपने कॉन्टैक्ट में से किसी भी Zoom App रिजिस्टर फ़ोन नंबर या ई-मेल आईडी यूजर को आप ऐड कर सकते है। 

  • Zoom App इन फीचर के साथ साथ किसी से पर्सनल चैट करना हो, अपने मीटिंग आईडी पे कितनी मीटिंग चल रही यह पता लगाना हो या फिर आपको अपनी तरह से सेटिंग करनी होतो आप कर सकते है। 

  • Zoom App में हमें बेसिक प्लान ब्लिकुल मुफ्त मिलता है ,अगर हमें १०० से ज्यादा लोगो से और ४० मिनट से ज्यादा की  मीटिंग करनी हो हमें इसका एडवांस प्लान खरीदना पड़ता है, जो की हम Zoom App के औफिशीयल वबसाइट से खरीद सकते है। (www.zoom.us.)

Zoom App Kaise Istemal Kare
तो इस तरीकेसे आप Zoom Application को बड़े आसानी से अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते है। 


Zoom App का इस्तेमाल कंप्यूटर मे कैसे करे | How To Use Zoom App In Any Computer In Hindi 


How to Zoom App In Hindi

दुनिया भर में अपने सहयोगियों और दोस्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू करने के लिए आप आसानी से अपने कंप्यूटर पर पर Zoom App को डाउनलोड कर के आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। 

Zoom App ka istemal Kaise kare


  • Zoom App को कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए हमें सबसे पहले ज़ूम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा Zoom.us.

  • Zoom App की वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे नीचे डाउनलोड का ऑप्शन दिखाईदेगा हमें उसमे क्लिक करना है ,क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेंगे जिसमे Zoom App को डाउनलोड करने के लिए अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। 

  • इस ऑप्शन में हमें कंप्यूटर मीटिंग के लिए दो ऑप्शन मिलते है Zoom Client For Meetings और Zoom plugin for Microsoft Outlook इन दोनों में से हमें Zoom Client For Meting पर क्लिक करके ऍप को डाउनलोड करना पड़ता है। 

  • Zoom App को इंस्टॉल करने के बाद हमें इसमें दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।
                              १) जॉइन मीटिंग -इसमें हम दी हुए आईडी  की मदत से मीटिंग जॉइन कर सकते है। 
                              २)साइन इन -इसमें हम खुद का अकाउंट बना सकते है और खुद ही मीटिंग अरेंज कर                                              सकते है। 

  • इसके बाद जिस तरह के ऑप्शन हमें  स्मार्टफोन में देखने मिलते उसी तरह के ऑप्शन हमें कंप्यूटर के Zoom Application में दखने मिलते है। 

तो दोस्तों  अब आपको समझ आगया होंगा  की  How to Use Zoom App In Hindi  और कैसे  हम किसी भी Devices  में जैसे की Smartphone, Laptop, Computers  में Zoom Cloud App का इस्तेमाल करके बड़े आसानी से पढाई , मीटिंग कर सकते है, शुक्रिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know