अब जिओ फोन में ले एंड्राइड ऍप जैसा मजा | JIO Phone me Apps download kaise kare? - Tech Talk Hindi

Latest

रविवार, 20 दिसंबर 2020

अब जिओ फोन में ले एंड्राइड ऍप जैसा मजा | JIO Phone me Apps download kaise kare?

Jio Phone मे स्मार्ट ऍप्स ,गेम्स, प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे? (How we can install Apps and Games in jio phone from Kai OS In Hindi)



Jio phone me apps download kaise kare


क्या आप ने कभी जिओ फ़ोन का इस्तेमाल किया है अगर किया है तो आपमेसे बहोत से लोग जिओफोने का इस्तेमाल फ़ोन कॉल करने के लिए या फिर थोड़ा बहोत इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए करते होने मगर दोस्तों क्या आपको पता है जिओ फ़ोन में हम एंड्राइड जैसे ऍप कैसे डाउनलोड कर सकते है (JIO Phone me Apps download kaise kare) और कैसे हम एंड्राइड पर चलने वाले ऐसे बहोत से फीचर्स है जिसका इस्तेमाल हम जीओ फ़ोन भी कर सकते है। 


इस आर्टिकल में हमें जानेंगे की JIO Phone me Apps download kaise kare? और कैसे और हमें आने वाले तरह-तरह  के सवाल जैसे की Jio phone me game download kaise kare साथ ही साथ और jio phone me Play Store Download kaise Kare इस तरह के काफी सवालो के जवाब आज आप सभीको इस आर्टिकल में मिलने वाले है। 


साल २०१७  जब रिलायंस जिओ ने अपना पहला JioPhone  4G कनेक्टिविटी के साथ फीचर फोन मार्केट में  परिभाषित किया था । Jio Phone  स्मार्ट फीचर फोन देश में बजट स्मार्टफोन की मांग को पूरा करने वाला बेस्टसेलर रहा है। अभी तक हमें jio की तरफ से कुल जिओ फोने की दो पीढ़िया देखने मिली है। अगले साल २०२१ में क्या पता जिओ की तरफ से और कोई अच्छसा Kai OS पर चलने वाला और एक फीचर फ़ोन देखने मिल जाये।

 

देखा जाए तो Kai OS  विशेष रूप से फीचर फ़ोन जैसे कम कीमत पे  मिलने वाले फोन्स के लिए बनाया गया है , और थैंक्स टू जिओ Kai OS दुनिया का तीसरा ऐसा Operating System बन जाता है, जोकि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। और इसी को देखते हुए हमें Jio Phone में  ऐसी काफी अच्छे अच्छे फीचर्स देखने मिलते है जोकि हमें एंड्राइड की कमी  दूर कर देते है। 


ये भी पढ़े - Email l Account कैसे बनाये ?


Jio phone me Apps aur Games Download kaise kare

 

Jio Phone में एप्प्स डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करे? | JIO Phone me Apps download aur Install kaise kare?


jio फोन आज बाजार में लोकप्रिय फीचर फोन में से एक है और यह Kai Os Operating System पर चलता है। यह एक प्री-बिल्ड ऐप स्टोर के साथ आता है जहां से उपयोगकर्ता हैंडसेट के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप और गेम डाउनलोड कर सकते हैं। 


यह हैंडसेट  YouTube App , facebook App और साथ ही साथ कही सारे Jio App Services के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा सामग्री देखने की अनुमति देता है। और इसी तरह के काफी स्मार्ट अप्प्स हमें जिओ  के इस App Store में दखने मिलते है। तो चलिए देखते है कैसे  हम अपने jio Phone में तरह तरह के ऍप्स को बड़े आसानी से डाउनलोड करके एंड्राइड ऍप्स जैसा मज़ा ले सकते है। 


  • सबसे पहले आपको अपने जियो फोन के ऐप स्टोर में जाना होंगा। 

  • एक ऐसा ऍप खोजें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं लेकिन आप केवल उन ऐप्स को ही  इंस्टॉल कर सकते हैं जो jio Phone  ऐप स्टोर में उपलब्ध हैं।

  • जिस ऍप को हमें इंस्टॉल करना है उसपे Click करे, बाद में निचे दिए हुए Install विकल्प पर Click करे। 
 

  • इसके साथ आपका कोई भी ऍप सफलतापूर्वक ऐप इंस्टॉल होगा जायेगा। 


  • इस ऍप स्टोर की एक और खास बात ये की हमें एंड्राइड में आने वाले Play Store की तरह ऍप्स की कॅटेगरी देखने मिलती है। हम अपने मुताबिक अलग अलग क्षेत्र के अप्प्स को एक साथ देखने सकते है और इनस्टॉल कर सकते है। 


ओमनी एसडी  क्या है ? और किस तरह हम बिना जिओ ऍप स्टोर के ऍप्स इंस्टॉल कर सकते है | What Is OmniSD  App In Hindi 


Omnisd app download for jio phone in Hindi


Jio Phones भारत में बेहद लोकप्रिय माना जाता है , 4G Internet , Music , YouTube जैसी उनकी विशेषताओं और बहुत सस्ती कीमत के कारन Jio Phone को विशेष बनती है।. Jio Phones KaiOS पर चलता है और हमने देखा है की उपयोगकर्ता अपने फ़ोन पर Android ऐप्स डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। मगर जिओ फोन उपयोगकर्ता Omnisd ऍप के माध्यम से Android Apps  का उपयोग भी कर सकते हैं। 


ये भी पढ़े -कंप्यूटर वायरस क्या है ?


ओमनी एसडी ऍप | OmniSD App 


Omnisd App एक Third Party App  है जो आपके Jio फोन पर विभिन्न Android ऐप्स डाउनलोड करने में आपकी सहायता करता है । इस ऍप  की मदद से, Jio Phone उपयोगकर्ता अन्य ऍप्लिकेशन्स  का  आनंद ले सकते हैं जो Jio Store में उपलब्ध नहीं हैं। तो चलिए देखते है कैसे हम Omnisd App की मदत से विभिन्न तरह के ऍप्स कैसे Jio Phone में install कर सकते है। 


  • सबसे पहले अपने मॉडल के हिसाब से OmniSD  की  zip File अपने SD Card में  Download करले इसे अपने या फिर अपने SD Crad में Transfer कर ले। 

  • इसके बाद अपने जिओ फोन को Switch Off कर दे। 

  • Switch Off करने के बाद volume Up और Power Button  एक साथ दबाये। 

  • इस तरह से हमारा फोन Recovery Mode में आएगा। 

  • Recovery Mode में हमें कही तरह के विकल्प देखने मिलेंगे जिसे हम अपने Volume Up-Down से Navigate कर सकते है और Power button से किसी भी विकल्प को चुन कर सकते है। 

  • दिए हुए विकल्प में से Apply Update from SD Card पर Click करे (अगर दोनों  विकल्पों में Apply Update दिया होंगा तो दूसरे Apply Update पर Click करे)

  • इसके बाद हमें OmniSD की Zip देखने मिलेंगी  उसपे Click करके Omnisd App को Install करले।  

  • Omnisd App  इंस्टॉल करने के बाद में आप तरह-तरह  के ऍप्स की फाइल्स को Omnisd App की मदत से इंस्टॉल  कर सकते है। 

OmniSD इस ऍप को हम दो तरह से इनस्टॉल कर सकते है एक तो मोबाइल के SD Card से जैसा हमने अभी देखा  या फिर लैपटॉप या कंप्यूटर से। मगर हमें इस बात का भी ध्यान रखना है की इस अनौपचारिक ऐप का उपयोग अवैध है।


क्या जिओ फोन में प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है। How to Download Play Store In Jio Phone?


How to download Play Store In Jio Phone in hindi


जब आप ऑनलाइन इंटरनेट पर Jio Phone में Google Play Store को डाउनलोड करने और चलाने के बारे में खोज करते हैं, तो आपको सैकड़ों वीडियो और वेबसाइट  मिलेंगी , लेकिन उनमें से अधिकांश जूठी होती है।


भारत में करोडो लोग Jio Phone का इस्तेमाल करते है और बहोत से लोगो को लगता ही की Jio Phone भी एक तरह का एंड्राइड फोन है,  Jio App  Store में हमें थोडे बहोत मर्यादित तौर पर ऍप्स देखने मिलते है। इसलिए लोग अलग अलग मार्ग से Play Store को Jio Phone में इंस्टॉल  करने की तरकीब खोजते रहते है। मगर हम कभी भी Jio Phone में Play Store इंस्टॉल नहीं कर सकते। आखिर क्या है इसके पीछे का कारन ये हम आगे जानेगे।


इस सवाल का जवाब जानने  के लिए आपको ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होती है? ये जानना होगा  (What is Operating System In Hindi) दोस्तों सबसे पहले ये जानले की अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन या फीचर फ़ोन में हम उसी के संगत के Apps को  Install कर सकते है , जैसे की विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम या IOS  में हम एंड्राइड का कोई भी App या Program इंस्टॉल नहीं कर सकते। 


Jio Phone यह  फीचर फ़ोन Kai Os इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है इसलिए इसमें हम एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम या Play Store  जिओ फ़ोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते। इसके लिए हमें जिओ की तरफ से Jio App Store देखने मिलता है।  जिसमे से हम Kai Operating System पर चलने वाले ऍप्स को ही इंस्टॉल कर सकते है। साथ ही साथ हम Omnisd App की मदत से किसी भी ऍप की Zip File को डाउनलोड करके इसे इंस्टाल कर सकते है। 


Jio App Store पे मिलने वाले दस भारत और दुनिया के लोकप्रय ऍप्स | Top Ten Most Popular Apps in Jio App Store 


Youtube 

youtube एक मुफ्त वीडियो Sharing करने वाली वेबसाइट है जो Google  के तरफ से आती है और जो ऑनलाइन वीडियो देखना आसान बनाती है। आप खुद के बनाये हुए वीडियो  दूसरों के साथ शेयर कर सकते है और अपलोड भी कर सकते हैं। मूल रूप से You tube  को 2005 में बनाया गया था।  YouTube अब वेब पर सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है, You tube हर महीने पूरी दुनिया में ६ अरब से ज्यादा घंटे के वीडियो देखे जाते है। 


WhatsApp 

WhatsApp यह अमेरिका की एक लोकप्रिय सन्देश सेवा है जो की  Website और App पर चलती है , दुनिया के लग भाग सभी देशो में इस App  को इस्तेमाल किया जाता है, यह रोजमरना  की जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह App Facebook की और से आता है। WhatsApp  दुनिया की सबसे लोकप्रिय संदेश सेवाओं में से एक है।


Facebook

Fcaebook यह  एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो आपके लिए परिवार और दोस्तों के साथ ऑनलाइन जुड़ना  बनाती है।. मूल रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया था, फेसबुक को 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा बनाया गया था, जबकि वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में नामांकित थे। 


2006 तक, वैध ईमेल पते के साथ 13 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति फेसबुक में शामिल हो सकता है। आज, फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा Social Network   है, जिसके दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।


 Arogya Setu 

Aarogya Setu भारत सरकार द्वारा COVID-19 के खिलाफ लड़ने और इसे बचने के लिए  भारत के लोगों के साथ आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ने के लिए विकसित किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है।


Google Assistant 

Google Assistant  इस सेवा को  Google द्वारा विकसित एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित (Artificial  Intelligence) आभासी सहायक है जो मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों पर उपलब्ध है।


voot 

Voot App यह  Viacom18 का प्रीमियम वीडियो-ऑन-डिमांड प्लेटफ़ॉर्म है, जो आपकी एक इशारे पर आपके पसंदीदा शो, फिल्में और हजारों घंटे की सामग्री लाता है।


jioSaavn  

JioSaavn एक भारतीय ऑनलाइन संगीत स्ट्रीमिंग सेवा और बॉलीवुड, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और दुनिया भर में अन्य क्षेत्रीय भारतीय संगीत का एक डिजिटल वितरक है।


 JioSaavn एक फ्रीमियम सेवा है; बुनियादी विशेषताएं विज्ञापनों या सीमाओं के साथ मुफ्त हैं, जबकि अतिरिक्त विशेषताएं, जैसे कि बेहतर स्ट्रीमिंग गुणवत्ता और ऑफ़लाइन सुनने के लिए संगीत डाउनलोड, Subscription Plan के माध्यम से पेश किए जाते हैं।


Hotstar 

 हॉटस्टार एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में है, जोकी Star India प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण भगधराक  वाली सहायक कंपनी है। हॉटस्टार वर्तमान में 9 भाषाओं में 100,000 घंटे से अधिक टीवी सामग्री और फिल्में प्रदान करता है,IPL  जैसे लोकप्रिय खेल भी हमें हॉटस्टार दिखता है। 


Sony live 

SonyLIV एक भारतीय सामान्य मनोरंजन है, जो सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट के स्वामित्व  On Demand Service OTT है ? 


Book my Show 

Bigtree Entertainment की BookMyShow भारत की सबसे बड़ी मनोरंजन टिकटिंग वेबसाइट है।


तो दोस्तों आप सभी को अच्छी तरह से समझ गया होंगा की Jio Phone me Apps Download Kaise kare। और  कैसे हम हमारे पसंदीदा ऍप्स का मज़ा jio Phone में ले सकते है , शुक्रिया। 


ये भी पढ़े :-

Zoom App का इस्तेमाल कैसे करे ?

क्या है Qualcomm Snapdragon 875 

भारत में मिलने वाले गूगल के कुछ खास प्रोडक्ट 

3 टिप्‍पणियां:

If you have any thought, Please let me know