WhatsApp में डिलीट हुए मेसेज कैसे देखे? | Whatsapp ke delete message kaise dekhe - Tech Talk Hindi

Latest

गुरुवार, 10 दिसंबर 2020

WhatsApp में डिलीट हुए मेसेज कैसे देखे? | Whatsapp ke delete message kaise dekhe

 WhatsApp में डिलीट हुए मेसेज कैसे देखे-हिंदी में अपना ज्ञान बढ़ाये 

Whatsapp ke delete message kaise dekhe
whatsapp ke delete message kaise dekhe


नमस्ते दोस्तों आज हम व्हाट्सएप्प के कुछ खास बातो पे चर्चा करने वाले है। उसमेसे सबसे जरुरी हमें हमेशा परेशांन करने वाला सवाल ये की व्हाट्सप्प से डिलीट मेसेज कैसे दुबारा Restore किया जाये और whatsapp ke delete message kaise dekhe और ऐसे ही बहोत सी बाते। दुनिया में हर तीन मेसे एक इंसान अपने स्मार्टफोन में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करता है। किसी से चैट करनी हो याफिर किसी से वीडियो कॉन्फरन्स के जरिये बात करनी हो याफिर किसी तरह के तस्वीरें भेजनी हो तो हम WhatsApp का इस्तेमाल इस्तेमाल करते है। 


WhatsApp इस ऐप को आज Google Play Store याफिर Apple App Store हो या फिर Microsoft Store हो इस तरह के कही ऍप स्टोर मार्किट से WhatsApp को करोडो-अरबो बार डाउनलोड किया जा चूका है। वॉट्सएप्प यह ऐप आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला स्मार्टफोन ऐप माना जाता है। इसलिए वाहट्स के बारे में कुछ ख़ास बाते जानना हमें बहोत जरुरी बन जाता है। 


तो चलिए दोस्तों आज हम जानेंगे की  वाहट्स से डिलीट हुए मेसेज आसानी से दुबारा कैसे Restore कर सकते है? (whatsapp ke delete message kaise dekhe) और किस तरह तरह हम हमारा कोई भी डेटा को वाहट्सऐप से Cloud में सेव कर सकते है। 

 

WhatsApp में डिलीट हुए मेसेज कैसे देख -whatsapp me delete message kaise dekhe

पनी WhatsApp चैट खोना सबसे बुरी चीजों में से एक है जो कभी बी हो सकती है। यदि आपने कभी इसका सामना किया है, तो आप जानते हैं कि आपकी चैट वापस करना एक मुश्किल काम है।  व्हाट्सएप ने अब आपकी चैट वापस Restore करने  के लिए एक नई प्रक्रिया शुरू की है। और यहाँ अलग-अलग तरीकेकी हैं, और इसी अलग अलग तरीको से हम WhatApp से डिलीट हुए मेसेज को दुबारा रीस्टोर कर सकते है। 


हालही के गलती से डिलीट हुए WhatsApp Chat को कैसे पुनः प्राप्त करें।


व्हाट्सएप से कुछ समाये पहले हटाए गए Chats को Restore करने  के लिए हमें हमारे फ़ोन की Local Storage Backup  की मदत लेनी पड़ेंगी । यह विधि iOS पर काम नहीं करती है लेकिन Android पर काम करती है। कृपया इन Step का पालन करे। 


  • सबसे पहले अपने फोन के फाइल मैनेजर पर जाएं, फिर व्हाट्सएप पर > Database  इस फोल्डरपर जाये   Database Folder  में सभी व्हाट्सएप बैकअप फाइलें होती हैं जो फोन पर स्थानीय रूप से Save होती हैं।

  • इसके बाद फ़ाइल msgstore.db.crypt12 का चयन करें और इसे msgstore_backup.db.crypt12 पर नाम में बदलें। यह हालही में ली गई बैकअप फ़ाइल है और इसे अधिलेखित होने से रोकने के लिए आपको इसका नाम बदलना चाहिए। यदि चीजें गलत हो जाती हैं, तो आप हमेशा इस फ़ाइल को उसके मूल नाम पर बदल सकते हैं और इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

  • अब आपको इस फ़ोल्डर में msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 प्रारूप के साथ बहुत सारी फाइलें देखने मिलेंगी। ये पुराने व्हाट्सएप बैकअप हैं। इसमें जो हालही में डिलीट हुए मेसेज फाइल ढूंढे और उसे  msgstore.db.crypt12 नाम से बदल दे। 

  • अब आपको अपने फ़ोन पर Google Drive खोलने की आवश्यकता है, तीन ऊर्ध्वाधर लाइनों के आइकन को स्पर्श करें -> बैकअप पर Click करे। अब व्हाट्सएप से बैकअप हटाएं। यह फोन को स्थानीय बैकअप से पुनर्स्थापित करने के लिए फोर्स करेगा।

  • अब, WhatsApp को uninstall करे और फिर से install करे इसके बाद इसे कॉन्फ़िगर करें और एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको स्थानीय बैकअप से अपनी चैट को पुनर्स्थापित करने के लिए एक संदेश प्राप्त होगा, यह देखते हुए कि आपके पास क्लाउड बैकअप नहीं है। Chat Restore करने के बाद डिलीट हुए सारी chats दोबारा मिल जाएगी। 

तकनिकी बातो की जानकारी लेने के लिए Tech Talk Hindi पर जाये 


Google Drive से WhatsApp डेटा को पुनर्प्राप्त करने का तरीका 


ध्यान रखे Google Drive से Backup को सफलतापूर्वक पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको Backup बनाने के लिए उसी फ़ोन नंबर और Google खाते का उपयोग करने की आवश्यकता है।

  • व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें।
  • व्हाट्सएप खोलें और अपना वही नंबर से रजिस्टर करे। 
  • उसके बाद Google drive का संकेत आने के बाद  Google ड्राइव से अपनी चैट और मीडिया को पुनर्स्थापित करने के लिए RESTORE पर टैप करें।
  • Restoration प्रक्रिया पूरी होने के बाद, NEXT पर टैप करें। आरंभीकरण पूरा होने के बाद आपकी चैट प्रदर्शित की जाएगी।
  • व्हाट्सएप आपकी चैट Restore  होने के बाद आपकी मीडिया फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करना शुरू कर देगा।
  • यदि आप Google ड्राइव से किसी भी पूर्व बैकअप के बिना व्हाट्सएप स्थापित करते हैं, तो व्हाट्सएप स्वचालित रूप से आपकी स्थानीय बैकअप फ़ाइल से पुनर्स्थापित करेंगा, और आपकी पुराने Chats और Msg Restore होजाएगे।


अपने लोकल स्टोरेज से whatsApp में Backup पुनप्राप्त कैसे करे। 


यदि आप एक स्थानीय बैकअप का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको कंप्यूटर, फ़ाइल एक्सप्लोरर या एसडी कार्ड का उपयोग करके फ़ाइलों को नए फोन में स्थानांतरित करना होगा।

इन बातो पर ध्यान दे।

  • आपका फोन स्थानीय बैकअप फ़ाइलों को पिछले सात दिनों तक स्टोर करता है ।
  • स्थानीय बैकअप हर दिन 2:00 बजे स्वचालित रूप से बनाया जाता है और इसे आपके फोन में एक फ़ाइल के रूप में Save करता है। 
  • यदि आपका डेटा / sdcard / WhatsApp / फ़ोल्डर में संग्रहीत नहीं है, तो आप "इंटरनल स्टोरेज"या"में स्टोरेज" फ़ोल्डर में देख सकते हैं।

अब आपको ज़रूर समझ गया होगा की, किस तरह  हम Whatsapp ke delete message kaise dekhe सकते है और Restore  कर सकते है और किस तरह हम किसी भी दिन के WhatsApp chat को Restore कर सकते है। 

6 टिप्‍पणियां:

If you have any thought, Please let me know