आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और आधार स्टेटस कैसे चेक करें - Tech Talk Hindi

Latest

शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और आधार स्टेटस कैसे चेक करें

अपने आधार कार्ड में आसानी से मोबाइल नंबर और आधार स्टेटस को करे चेक और करे अपडेट 



आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें यह सवाल हम किसी न किसी को या इंटरनेट पर पता लगते रहते है क्यूकी अक्सर हमारे खुद के आधार पर या फिर हमारे घर में से किसी एक के आधार में कोई न कोई गलती ज़रूर होती है, कभी किसी का नाम गलत छापा होता है तो कभी किसी की जन्म तारीख गलत होती है इस तरह की काफी गलतिया हमें हमारे आधार कार्ड में देखने मिलती है। और इस वजह से हमें बहोत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

सदी के इस भीड़भरे  समय में आधार हर भारतवासी के लिए एक ज़रूरी दस्तऐवज तरह माना जाता है। किसी भी तरह की Verification से लेकर सरकारी नौकरी, स्कूल में दाखला , ट्रेन की टिकट बुक करना इस तरह के बड़े से बड़े कामो से छोटे से छोटे कामो तक हमें आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती ही है। इसलिए आधार कार्ड हमारे जिंदंगी का एक एहम हिस्सा बन चूका है। 

आधार कार्ड की जरुरत छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग इंसान तक हर किसी को लगती है इसलिए आधार सही तरह से होना बहोत मायने रखता है।  आधार कार्ड में आधार कार्ड हमारे वैयक्तिक मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं, आधार कार्ड में दी हुए जानकारी सही है या नहीं इन सारी बातो पर ध्यान देना भी बहोत ज़रूरी है। 

हल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि की UIDAI ने आधार से संबधित एक ट्वीट  किया जिसमे आधार कार्ड के लिंक नंबर और अपडेट के प्रक्रिया को पहले से अधिक शीतील बना दिया गया है। 

तो आज हम आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं या फिर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें, आधार कार्ड में हमारा आधार का स्टेटस कैसा है यह सारी बाते जानगे तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें 


Aadhaar Card  धारक अक्सर भ्रमित हो जाते हैं कि कौन सा मोबाइल नंबर उनके 12-अंकीय अद्वितीय UIDAI नंबर से जुड़ा हुआ है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये लोग एक से अधिक मोबाइल नंबर रखते हैं। 

Aadhaar Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इसे अद्यतन रखना होगा और पूरी जानकारी Card धारक को पता होनी चाहिए। लेकिन, यदि आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपने Aadhaar Crad  से लिंक कर चुके हैं, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप मिनटों के भीतर पता लगा सकते हैं और वह भी अपने घर से बाहर नहीं जाने से।

इस काम के लिए आपको साधारण  इंटरनेट का इस्तेमाल करना आना चाहिए, और इस तरह के काम के लिए हमें कोई कंप्यूटर की ज़रूरत नहीं पढ़ती बल्कि हम बढे आसानी से अपने स्मार्टफोन में ही आधार कार्ड नंबर चेक कर सकते है। 


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करने के लिए नीचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-

  • सबसे पहले अपने  स्मार्टफोन या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र पर जाये (जैसे की गूगल क्रोम, मिस्क्रोसॉफ़्ट एड्ज,ओपेरा इत्यादि।)

  • इसके बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि की UIDIA की अधिकृत Website https://uidai.gov.in/  पर जाये। 

aadhaar card me mobile number kaise check kare 01


  • इसके बाद वेबसाइट के ऊपर की लाइन में हमें बहोत से विकल्प दिखाई देंगे उनमेसे  My Adhaar इस विक्लप पर क्लिक करे। 


  • My Aadhaar पर क्लिक करने के बाद एक लेआउट खुलेंगे उसमे से Aadhaar Services इस विकल्प में Verify an Aadhaar Number पर Click करे। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक और अपडेट करें


  • अब हमें जिस आधार कार्ड का नंबर चेक करना है वह आधार कार्ड नंबर डाले और Captcha भर कर Process to Verify पर Click करे।  

  • Verify पर Click करने के बाद हमें हमारा नाम हमारी जन्म तारीख (DOB) और हमारा लिंक मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी दिखाई देंगी। 

तो इस तरह हम हमारे आधार कार्ड मोबाइल में मोबाइल नंबर चेक कर सकते है और पता लगा सकते है की हमारा नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। 

ये भी पढ़े -



आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर कैसे लिंक और अपडेट करे

दोस्तों आधार कार्ड में अगर हमें हमारा नाम जन्म तारीख, या फिर Email ID बदलवानी हो तो, इसके लिए हमारा चालू मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना बहोत ज़रूरी है।  अभी कुछ देर पहले हमने देखा की कैसे हम हमारा आधार कार्ड नंबर चेक कर सकते है। और अगर हमारा  मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं रहा तो हमें बहोत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 


Aadhaar Seva Kendra
Aadhaar Seva Kendra


आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने के कही सरे लाभ है, जैसे की E-Aadhaar Card  को Download  करना, यही नहीं ऐसे बहोत से जगह है जहा आधार से संबधित One Time Password हो या फिर कोई सन्देश हो यह हमें हमारे लिंक आधार कार्ड नंबर पर ही आते है। तो चलिए दोस्तो दखते है की किस तरह हम हमारे आधार कार्ड को मोबाइल से अपडेट कर सकते है। 

Mobile number link to aaddhar card process

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से अपडेट करे बड़े आसानी से निचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-


  • आधार कार्ड को मोबाइल नंबर आप खुद से अपडेट नहीं कर सकते इसके लिए आपको आपके करीबी Aadhaar Service Centre जाना पड़ेंगा।  

  • दिए हुए आधार अपडेट फॉर्म को अच्छी तरह भर दे। 

  • दिए हुए अपडेट फॉर्म मे अपना चालू नंबर ही डाले। 

  • फॉर्म भरते वक़्त आपको अपने पिछले मोबाइल नंबर का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है।

  • आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए कोई प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है बस अपने आधार कार्ड की ही ज़रूरत है।  

  • कार्यकारी आपके  फॉर्म को लेके उसे अपडेट करने के लिए Request करेंगा। 

  • इसमें आपको सर्फ ५० रिपाये का भुक्तान करना पडेंगा। 
 
 यह प्रकिया पूरी होने में लगभग इसे ५ से १० दिन का समय लगेगा, आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने के बाद लिंक किये मोबाइल नंबर पर हमें एक सन्देश आएगा। और हमारा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से अपडेट होजाएंगा। 


New Adhaar PVC Card क्या है


दोस्तों २०२१ में आधार कार्ड से संबधित बहोत से बदलाव किये गए है जिसमे से Aadhaar PVC Card भी है मगर आखिर Adhaar PVC Card  क्या है? और किस तरह हम इस Aadhaar PVC का लाभ उठा सकते है।

अगर आप सभी लोग बैंक ATM या किसी स्वाइप कार्ड कार्ड की तरह आधार कार्ड को पाना चाहते चाहते है तो आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर से पुरे वरिवार का कार्ड बना सकते है। इसमें खास बात यह की इसके लिए आपको कोई लिंक या Register मोबाइल नंबर की ज़रूरत नहीं पड़ती।  फिर आप आपकानये  PVC Aadhaar Card बना सकते है और अपने घर भी मंगवा सकते है। 

पिछले कुछदीनो पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि की UIDIA ने आधार से संबधित एक Tweet  करके बताया है की आप अपने लिंक मोबाइल नंबर के बिना ही वेरिफिकेशन के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते है। इसका  मतलब ये की एक ही व्यक्ति पुरे परिवार के लिए आधार PVC कार्ड आर्डर कर सकता है। 

Aadhaar PVC Card  किस तरह ऑर्डर करे?


Aadhaar PVC कार्ड एक शानदार ATM Card की तरह किसी मौसम में चलने वाला धूल मिटटी या थोड़े बहोत पानी केचिटो  से न ख़राब होने वाला एक शानदार प्रिंट लेमिनटेड कार्ड है। यहाँ पूरी तरह प्लास्टिक से बना हुआ है जोकि इसे मजबूती प्रदान कारेंगा। 

बात करे Aadhaar PVC Card के खूबियों की तो इसमें हमें होलोग्राम, गिलोच पटर्न, घोस्ट इमेज और मिक्रोटेक्सट से लेस होगा। 


दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-


  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र से UIDAI  की अधिकृत वेबसाइट www.uidai.gov.in  पर जाये। 

  • ऊपर दिए गए विकल्पों में से My Aadhaar सेक्शन में जाकर Aadhaar PVC Card पर Click करे। 

Aadhhar PVC card Order section

  • इसके बाद अपना १२ डिजिट आधार नंबर या फिर १६ डिजिट का वर्चुअल नंबर या फिर २८ डिजिट का आधार एनरॉलमेंट नंबर आईडी डाले। 

  • इसके बाद अपना सुरक्षा CAPTCHA कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करे। 

Aadhaar PVC Card Verification OTP in Hindi


  • इसके बाद रिजस्टर मोबाइल नंबर एक One Time Password आएंगे उसे वह पर डाल दे। 

  • इसके बाद आपका आधार पीवीसी कार्ड किस तरह का होंगा उसका एक प्रीव्यू दिखाई देगा। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें-01

  • इसके बाद आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा वह जाकर ५० रुपये की राशि जमा का दे।  पेमेंट पूरा करने के बाद आपकी प्रोसेस पूरी होजाएंगी। 

  •  प्रक्रिया पूरी होने के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि की UIDIA पांच दिने के अंदर आपका आधार PVC कार्ड Speed Post के ज़रिये आपके घर पंहुचा देगा। 

समापन 


तो दोस्तों आपको अब ज़रूर समझ गयाहोगा की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें और अपडेट कर सकते है और साथी ही साथ किस तरह बड़े आसानी से अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते है।और किस तरह नए Aadhaar PVC Card को हम बड़े आसानी से घर मंगवा सकते है।  

मुझे उम्मीद है की हमारे इस आर्टिकल से आपको ज़रूर बहोत मदत मिलेंगी अगर आपको हमारा यहाँ आर्टिकल पसंद आये तो कमेंट करके ज़रूर बताना, जय हिंद।

ये भी पढ़े: 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know