मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ और ठीक करे? (2024) : ये रहे कुछ आसान सटीक उपाए

मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ और ठीक करे: आज के इस Internet के दौर में एक छोटे कैमरा की मदत से लोगो अच्छी अच्छी Video बनाकर अच्छी अच्छी तस्वीरें निकलना अपना करियर बना रहे है।

 

यानि की मोबाइल कैमरा आपके मनोरंजन के साथ साथ आपके तरह तरह के काम में आपका हात बटाता है। मगर क्या होता है जब आपका कैमेरा ठीक से काम न करे, आपके मोबाइल कैमरा से साफ़ तस्वीरें ना निकले, या फिर क्या हो जब आपके कैमेरा थोड़ी थोड़ी देर में हैंग हो या बंद हो जाये। 

 

इस तरह की काफी मुश्किलों का सामना हमें करना पड़ता है,  जिसका हमें एक ही रास्ता दीखता है और वो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर जहा पर हमें हमारे कैमेरा प्रॉब्लम के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

 

मगर दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है क्या, की हम खुद भी कैमरा की समस्या को ठीक कर सकते है, हम भी चुटकिया में किसी भी प्रकार के मोबाइल के कैमेरा को दुबारा पहले जैसे बना सकते है।

 

इस लेख में मैं आपको साल 2024 में मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ करे? और कैसे ठीक करे? साथी ही मोबाइल की सेल्फी कैमेरा भी हम कैसे साफ़ कर सकते है इन सभी तरीको और सटीक उपाए के बारे बताने जा रहा हूँ, तो मेरा यह लेख आखरी तर विस्तार में पढ़े। 

 

 

संबधित लेख:  

 

अनुक्रम दिखाएँ

 

मोबाइल कैमरा बंद या ख़राब होने के कौन कौन से कारन हो सकते है? 

 
  1. कैमेरा की Update में प्रॉब्लम आने की वजह से  कैमरा में समस्या आसक्ति है। 

  2. ‘Third party Camera’ इस्टॉल करने  की वजह से भी समस्या आसक्ति है। 

  3. मोबाइल में किसी तरह का Malware या Virus आने की वजह से समस्या हो सकती है। 

  4. ज्यादा लोड वाली, बड़ी फाइल वाली Apps या Game खेलने की वजह से भी समस्या आसक्ति है। 

  5. अगर आपका फ़ोन कही गिर गया हो तो अंदरूनी बिघाड की वजह से भी कैमरा काम करना बंद कर सकता है। 

  6. मोबाइल में पसीना या पानी जाने की वजह से भी मोबाइल की कैमेरा लेंस ख़राब हो सकती है। 

 

 

 

मोबाइल का कैमेरा साफ़ और ठीक कैसे करे 

 

 
मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करे
 Mobile का कैमरा कैसे ठीक करे 
 

 

 

मोबाइल का Camera लम्बे वक़्त तक साफ़ न करने से या कैमेरा की ऐप को Update ना करने की वजह से कैमेरा लेंस ख़राब हो सकती है जिसके कारन कुछ वर्षो बाद मोबाइल से खींची हुए तस्वीर काफी धुंधली आती है।

 

अक्सर मोबाइल कैमरा  ख़राब होने के दौरान हमें तरह के Pop-up देखने मिलते है, जैसी की “Camera not working” ”Camera Error”  साथ ही साथ कैमरा स्क्रीन पूरी तरह से ब्लैक होना, कैमरा ना खुलना और भी बहोत सी समस्या हमें देखने मिलती है।

 

 

यह अलग-अलग तरह की मोबाइल कैमरा की समस्या अलग-अलग तरह कारणो की वजह से देखने मिलती है, निचे हमने मोबाइल कैमेरा साफ़ और ठीक करने के कुछ आसान उपाए बताये है। 

 

 

1. कैमरा एप्लीकशन का डाटा क्लियर करे | Clear Camera App Cache 

 
Clear Camera App Data In Hindi

 

 

अगर आपके स्मार्टफोन का कैमरा किसी कारन की वजह से काम करना बंद हो गया हो, या फिर मोबाइल कैमरा इस्तेमाल करते वक़्त तरह तरह के Popup आरहे हो तो आप अपने कैमरा की ऍप के को क्लियर करके उसे Reset कर सकते है।

 

मोबाइल कैमरा Reset या Cache Clear करने के बाद आपका मोबाइल कैमरा ऍप पूरी तरह से नया हो जाएंंगा। 

 
 
 

मोबाइल कैमरा को Reset (Clear Cache) करने का तरीका 

 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Apps Manager, या App And Notification (अलग अलग smartphone में अलग अलग नाम आते है) पर जाये। 
  • इसके बाद अपने मोबाइल कैमरा की ऍप पर Click करके। 
  • बाद मे ‘Clear Data’  या ‘Clear Cache’ पर Click करके ऍप को Reset करे। 

 

इस तरह से मोबाइल ऐप के डेटा को रिसेट करके या Cache Clear करके आपके मोबाइल कमरा से संबधित तकनिकी परेशानी दूर हो सकती है। 

 

 

 

2. कैमरा की ऍप परमिशन को Allow करे | Check All Camera App Permission 

 

 

Check All Camera App Permission in hindi

 

 

 

 

हमने अक्सर यह चीज़ देखि है की किसी भी Android smartphone में कोई भी Android App इंस्टॉल करने के बाद उस ऍप को इस्तेमाल करने के लिए हमें हमारे smartphone के कही Hardware को Acces करने की अनुमति देनी पड़ती है।

 

अगर किसी  कारन वर्ष हम अनुमति नहीं देते है तो वह ऍप हमारे Smartphone में एक तो चलती नहीं है या फिर ठीक तरह से काम नहीं करती है । अगर किसी कारन से हमने कैमरा इस्तेमाल करने के लिए हमारे smartphone की अनुमति नहीं दी होंगी तो हमारा कैमरा काम नहीं कर पता है। 

 

 

 

किसी भी ऎप को स्मार्टफोन में अनुमती देने का तरीका (How Manually get App Permission)

 
  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Apps Manager, या App And Notification (अलग अलग smartphone में अलग अलग नाम आते है) पर जाये। 
  • इसके बाद अपने मोबाइल कैमरा की ऍप पर Click करके। 
  • कैमरा की ऍप पर ”Force Stop” इस विकल्प पर Click करे। 
  • उसके बाद हमें Permission इस विकल्प पर क्लिक करके दिए हुए सभी System Services को अनुमति (Allow) देदे।  

 

 

 

3. Third Party कैमरा ऍप को Uninstall करे | Remove any Third-Party Camera App 

 

 

Remove any Third-Party Camera App in Hindi
मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करे?

 

अक्सर हमें एंड्राइड स्मार्टफोन में देखा है की अगर हम Camera के लिए किसी Third Party ऐप का इस्तेमाल करते तब हमारा Official ऐप काम करना बंद होजाता है, यह इसलिए होता है क्युकी कभी कभी वह आटोमेटिक Default App पर सेट हो जाता है।

 

ऐसे ही कभी कभी अंजान Third Party Camera App में तरह तरह के Program, Virus और Malware की वजह से हमारे मोबाइल फ़ोन और कही सारे ऐप जैसे की Camera App काम करना बंद कर देते है। 

 

ऊपर दिए गए दोनों तरह से आने वाली परेशानी को दूर करने के लिए आप Third Party कैमेरा ऐप को Uninstall का दे, और ध्यान रहे की आपका by default System ऐप आपका Offcial Camera App ही हो।  

 

 

 

4. अपने कैमरा ऍप को Update करे | Check System and Camera Update 

 

 

System and Camera update in hindi
 
 
मोबाइल फ़ोन के सिस्टम सॉफ्टवेयर या फिर मोबाइल ऐप को ज्यादा दिनों तक Update ना करने की वजह से काफी सारे तकनिकी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 
 
 
मोबाइल का बार बार हैंग हो जाना, मोबाइल की चार्जिंग जल्दी ख़त्म होजाना, मोबाइल की ऐप कैमेरा ऐप, ब्राउज़र जैसे काम का ठीक से काम ना करना इस तरह के काफी सारी तकनिकी मुश्किलें हमने देखने मिल सकती है। 
 
 
अगर आपका मोबाइल का कैमेरा यहिक से काम ना कर रहा हो तो तुरंत मोबाइल अपडेट करे या फिर कैमेरा की ऐप को App Store में जाकर या Update करले। 
 
 
 

 

 

5. मोबाइल फ़ोन Hard Reset करे | Mobile Hard Reset 

 

 

Mobile camera Factory Reset in Hindi
 
 
अगर आपके मोबाइल फ़ोन का कैमरा ऊपर दिए गए किसी भी तरीको से ठीक नहीं हो रहा हो तो इसके लिए हमें मोबाइल को पूरी तरीके से Restore या Reset  करने की ज़रूरत होती है।

 

मोबाइल फ़ोन को इस तरह से Hard Reset करने की वजह से आपका मोबाइल फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएंगा  सारी थर्ड पार्टी ऐप भी हमे देखने नहीं मिलेंगी। इसलिए सबसे पहले आप अपने समर्टफोने का बैक-अप ले ले बाद में आप मोबाइल फ़ोन Reset कर सकते है। 
 
 
मोबाइल फ़ोन Restore या Reset करने की वजह से मोबाइल में आने वाले तरह तरह के Bugs, Malware, Virus इस तरह का काफी सारा कचरा डिलीट होजाता है।

 

इसलिए किसी कारन से मोबाइल कैमरा में इस तरह का कोई Bugs या Virus हो तो वो ठीक जाएगा और आप अपने मोबाइल का कैमरा फिर से इस्तेमाल कर सकते है। 
 

 

मोबाइल फोन Factory Reset करने का तरीका 

 
  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Personal Management या System Management पर Click करे। 
  • Factory Reset पर Click करे। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल का पिन डालकर कर Confirm पर Clikc करके मोबाइल फ़ोन Reset करे। 

 

 

 

6. हार्डवेयर की समस्या पर ध्यान दे  | Hardware Issue 

 

 

Mobile Camera hardware issue in Hindi

 

यदि आपका मोबाइल फोन कैमरा अभी भी  काम नहीं कर रहा है, तो आपको अपने फोन को तत्काल एक पेशेवर Service सेंटर  में ले जाना चाहिए।

 

आपके मोबाइल फोन की कैमरा की  समस्या सबसे अधिक संभावना Hardware से संबंधित होती है, कभी कभी हलकी-फुलकी धक्को की वजह से भी हमारे मोबाइल फ़ोन के पुरजे ख़राब होजाते है।  

 

इसलिए अगर आपका मोबाइल कोई भी तरीकेसे ठीक ना हो तो समझ लीजिये कैमरा की Lens में कोई गड़बड़ हो।  इ

 

सलिए जितने जल्दी हो आप किसी भी नजदीकी मोबाइल रिपेयर सेंटर जाकर अपने मोबाइल फोन की जांच करवाए। 

 

तो दोस्तों इन आसान तरिकोसो आप मोबाइल फोन का कैमरा ठीक करवा सकते है। 

 

 

 

मोबाइल का कैमेरा साफ़ करने के कुछ आसान तरीके  

 

मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ करे
 
 
अगर आपके पास अच्छा Premium Smartphone हो और उसका कैमरा भी ला जवाब हो तो आप अछि अच्छी तस्वीरें ले सकते है।
मगर कही बार आपके smartphone का कैमरा अच्छे Resolution का  होने के बावजूद भी आपको धुंदली फोटो देखने मिलती है इसका एक मात्रा कारण आपके कैमरा Lens पर बैठने वाली धूल।

 

इसलिए अच्छी तस्वीरो को कैमरा में कैद करने के लिए आपको कैमेरा की देखभाल भी करनी ज़रूरी होती है। इसलिए अपने मोबाइल कैमरा को हमेशा साफ़ रखे। 

 

 

कैमेरा साफ़ करने के लिए Lens Brush का उपयोग करे

 

मोबाइल के कैमेरा पर कही करने से धुल, मिटटी या पसीना चिपका हुआ होता है जो साधारण कपडे साफ़ नहीं होता इसलिए हमेशा Lens Brush का इस्तेमाल करे।

 

Lens Brush की Soft bristles आपके कैमेरा लेंस पर आने वाले खरचो और स्क्रेच से बचती है और लेंस की छोटे से छोटे जगह की सफाई करती है।

 

 

 

कैमेरा साफ़ करने के लिए Lens Blower का उपयोग करे

 

Lens Blower जो एक तरह का Air Pressure की तरह काम करता है जिसके इस्तेमाल से मोबाइल के कैमेरा लेंस को बिना हाट लगाए Air Pressure की मदत से जिद्दी धूल कणों को हटाने में मदद कर सकता है।

 

इससे लेंस पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे, खरोच से कैमेरा लेंस को बचाया जा सकता है।

 

 

 

कैमेरा लेंस साफ़ करने के लिए Microfiber कपडा इस्तेमाल करे

 

किसी Cotton या किसी साधारण कपडे के मुकाबले Microfiber कपडा किसी चीज के सतह यानि की Surafce को साफ़ करने के लिए काफी अच्छा और सुरक्षित माना जाता है।

 

काच जैसी नाज़ुक सतह पर साधारण कपडे से गदंगी ठीक तारिक से साफ़ नहीं होती वही Microfiber कपडा के छोटे छोटे कानो के मदत से छोटी से छोटी जगह, पसीना या जमी हुई गंदगी भी बड़े आसान तरीकेसे साफ़ होती है।

 

 

 

Lens Cleaning Pen का इस्तेमाल करे

 

वर्तमान में Lens Cleaning Pen यह काफी चर्चा में रहा है इसके Compact साइज और All In One Cleaning सेट के कारन लोग अपने मोबाइल और मोबाइल के कैमेरा लेंस को साफ़ करने के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे है।

 

Lens Cleaning Pen यह एक तरह के Pen के आकार में होता है जसिके ऊपर के नोक पर एक dust removal Brush होता है और दूसरे नोक पर एक Soft cleaning compound होता है जसिके मदत से आप बड़े आसानी से मोबाइल के लेंस को साफ़ कर सकते हो।

 

 

 

समापन 

 
तो दस्तो आप अब आप समझ गए होंगे की मोबाइल का मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ करें? और मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करते है? तो ऐसे  मोबाइल कैमरा काम नहीं कर रहा तो कैसे हम बड़े आसानी से चुटकियो कुछ आसान सी सेटिंग करके मोबाइल का कैमरा दुबारा कार्यशील बना सकते है।
 
 
 
कैमेरा से जुडी और भी बहोत सी जानकारी हम आने वाले दिनों में आपके से बाटेंगे, मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से कैमेरा से संबधित समस्या का निवारण हुआ होंगा।

 

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद। 

 

 

संबधित लेख  

 

 

FAQ: मोबाइल का कैमरा कैसे साफ करें

सबसे पहले कैमेरा ऐप का डेटा Clear  करना चाहिए,  इस वजह से बहोत से ऐप की Error फिक्स होती है।

  1. कैमेरा की Update में प्रॉब्लम आने की वजह से  कैमरा में समस्या आसक्ति है। 
  2. 'Third party Camera' Install करने  की वजह से भी समस्या आसक्ति है। 
  3. मोबाइल में किसी तरह का Malware या Virus आने की वजह से समस्या आ सकती है। 

Lens Brush, Lens Blower Microfiber Cloth, Lens Cleaning Pen की मदत आप मोबाइल का कैमेरा साफ़ कर सकते है। 

12 thoughts on “मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ और ठीक करे? (2024) : ये रहे कुछ आसान सटीक उपाए”

Leave a Comment