Prepaid और Postpaid का मतलब क्या होता है | Prepaid and Postpaid meaning in Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

गुरुवार, 18 फ़रवरी 2021

Prepaid और Postpaid का मतलब क्या होता है | Prepaid and Postpaid meaning in Hindi

प्रीपेड प्लान और पोस्टपेड प्लान इन दोनों में क्या अंतर है और दोनों में से कोण बेहतर | Whats the different between Prepaid Plan And Postpaid Plan In Hindi



Prepaid and Postpaid meaning in Hindi


Postpaid या Prepaid दोनों में से कोन बेहतर? यह सवाल अपने कही बार सुन्हा होगा। बात करे Mobile SIM की या फिर Broadband Services की या फिर ऐसे ही तरह तरह के Telecommunications के तरह-तरह  के Connection की तो हमें हमेशा दो विकल्प देखने मिलते है जिसे हम अलग अलग तरह से उपभोग सकते है उसमे पहला आता है Prepaid Plan और दूसरा Postpaid Plan.


बात करे मोबाइल फोन पर इस्तेमाल होने वाले Plans या Services की तो आज के दौर में ज्यादा तर लोग Prepaid Plan का ही इस्तेमाल करते है। ये बात होगीई  वैयक्तिक इस्तेमाल  मगर बात करे  एक से ज्यादा लोग एक ही Connection का इस्तेमाल करते हो, कोई बड़ी कंपनी हो या फिर बड़े बड़े Offices हो वाहा हमें Postpaid Plan या Postpaid Services देखने मिलती है। 

ये तो बात हो गई इनके इस्तेमाल की आप में से बहोत से ऐसे भाई बहन होंगे जो मोबाइल फोन तो इस्तेमाल करते है मगर उन्हें ये ही नहीं पता रहता है की हम telecom की कोनसी service इस्तेमाल कर रहे है। आज के दौर ज्यादा तर लोग Prepaid Plan का ही इस्तेमाल करते और बहोत काम लोग Postpaid प्लान का इस्तेमाल करते है। 

तो आखिर Prepaid और Postpaid है क्या |What Is Prepaid and Postpaid meaning in Hindi और कैसे हम पहचान सकते है की हमारे मोबाइल फोन के network पर या आस पास किस तरह के सर्विसेस का इस्तेमाल किया जा रहा है।  आज हम इस आर्टिकल में इन्ही सारी बातो के बारे में बात करने वाले है। 

तो चलिए दोस्तों देखते है Postpaid का क्या मतलब होता है? Prepaid का क्या मतलब होता है? और इन दोनों में क्या अंतर है और इन दोनों में से कोन से Service को लेना चाहिए। तो चलिए दोस्तों अपने Knowledge को बढ़ाते है। 


Prepaid सेवा या Prepaid Plan क्या है | What is Prepaid Services Plan  


Prepaid Plan Meaning In Hindi


Prepaid इसका सरल मतलब होता है की किसी भी Telecom Services को उपभोग ने से पहले या फिर इन सेवाओं का इस्तेमाल करने से पहले तरह तरह के सेवाओं के लिए पैसो  भुक्तान करना। 

अगर हमें अपने Telecom Network से Calling करनी हो, इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करना हो, मेसेज भेजना हो कॉलरटुन रखनी होतो इन सेवाओं को इस्तेमाल करने से पहले हमें पैसे देने पड़ते है और फिर ही हम इन सेवाओं का इस्तेमाल हम कर पाते है, तो इसे ही हम Prepaid Plan या Prepaid Service कहते है। 


Postpaid सेवा या Postpaid Plan क्या है | What is Postpaid Services Plan  

Postpaid Plan Meaning In Hindi


Postpaid Plan या Postpaid Service में कोई भी Telecom Service Plan को उपभोगणे के बाद या फिर अलग अलग तरह के सेवाओं का इस्तेमाल करने के बाद हमारे इस्तेमाल के हिसाब से हमें एक निश्चित दिनों के बाद  उन सेवाओं के लिए भुक्तान करना पड़ता है। 

इसे और आसान भाषा में कहा जाएं तो जैसे हम Calling के लिए , Internet Data इस्तेमाल के लिए , और भी कही Telecom सुविधाओं के लिए हमें Prepaid Plan में पहले पैसे देने पढ़ते है .

उसी तरह Postpaid सेवा में इन सारी सेवाओं का इस्तेमाल करने के बाद Plan के एक महीने बाद या तीन महीने बाद या फिर एक साल के बाद जैसे हमने प्लान का कार्यकाल चुना हो उस वक़्त के आखरी दिन हमें पैसो का भुक्तान करना पड़ता है। इसे ही हम Postpaid Plan Services कहते है। 



Prepaid या Postpaid आपके लिए क्या बेहतर | What should you buy, prepaid or postpaid In Hindi 


 Postpaid Services Plan उन लोगो के लिए सही है जो की हमेशा ही मोबाइल से जुड़े होते है। और हमेशा उन्हें फ़ोन कॉल के जरिये या फिर फ़ास्ट इंटरनेट के जरिये लोगो से जुड़े रहना पड़ता है। और जो लोग बार बार अपने मोबाइल डाटा का और तरह के सेवाओं का Top-up नहीं मार सकते। 

कई Mobile सेवा प्रदाताओं के लिए, पोस्टपेड ग्राहक आमतौर पर पसंदीदा विकल्प होते हैं क्योंकि वे इन ग्राहकों से नियमित आय की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रीपेड और पोस्टपेड़ का मतलब क्या होता है

Prepaid Plan Service  उन ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा काम करती है जो अक्सर मोबाइल उपयोगकर्ता नहीं होते हैं या फिर जो ज्यादा पैसा खर्च कर नहीं पाते  या जिन्हें किसी विशिष्ट सेवा प्रदाता से किसी भी सामयिक सेवाओं के लिए अतिरिक्त सिम की आवश्यकता होती है। 

आज हमें Relience Jio की वजह से कम दामों में अनलिमिटेड कालिंग के साथ अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा मिलता है जिससे हम बहोत से काम कर पाते है।  वैयक्तिक उपभोक के हिसाब से Prepaid Plan एक अच्छा विकल्प माना जाता है।  

Prepaid Plan या Postpaid Plan दोनों में क्या अंतर | Comparison between Prepaid Plan and Postpaid Plan In Hindi 


प्रीपेड प्लान (Prepaid) पोस्टपेड प्लान (Postpaid )
विवरण (Recharge) भुक्तान इस्तमाल करने से पहले भुक्तान इस्तमाल करने के बाद
अवधि (Validity) आपके प्लान पर निर्भर करता है।
एक दिन, एक सप्ताह, एक महीना,
या जब तक रिचार्ज रहता है, तब तक हो सकता है।
आमतौर पर मासिक,
या फिर उससे भी ज्यादा निश्चित अवधि
चालान (Bill) कोई चालान नहीं। केवल उन
सेवाओं का उपयोग करें जो
आप अग्रिम भुगतान करते हैं।

उपयोग की गई सेवाओं के लिए महीने के
अंत में एक चालान भरना होता है।
प्लान (Plans)

निश्चित रूप से आप केवल आपके
द्वारा खरीदी गई प्लान का उपयोग कर सकते हैं।
एक बार जब आप प्लान से बहार निकलते हैं
तो आपको रिचार्ज करना पड़ता है।
परिवर्तनीय, जितना आप कर सकते हैं
उतना उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि,
जब आप अपनी मासिक सीमा से अधिक
हो जाते हैं, तब भी आप आपके उसी
प्लान का इस्तेमाल कर सकते है।
प्लान में बदलाव (Change)
आप आपके मर्ज़ी से कभी किसी भी
वक़्त अपने प्लान महीने के हिसाब
से बदलवा सकते है।


आमतौर पर आप आपकी Postpaid प्लान को
हर वक़्त बदल नहीं सकते। अगर आपको
आपके प्लान में बदल करवाना होतो तो
आप सिर्फ महीने के अंत में ही कर सकते हो।
मर्यादा (Limitation)
एक विशेष रिचार्ज पर मर्यादित कालिंग,
मर्यादित इंटरनेट डाटा लिमिट,
मर्यादित इंटरनेट स्पीड
आमतौर पर Postpaid Plan में हम कितना भी इंटरनेट डाटा ,
अमर्यादित कॉलिंग और बेहतर इंटरनेट स्पीड का फायदा ले
सकते है जिसका भुक्तान महीने के अंत में करवाना पड़ता है।

समापन | Conclusion 


तो दोस्तों अब आपको समझ  गया होगा की आखिर Prepaid और Postpaid क्या है और Prepaid and Postpaid meaning in Hindi क्या होता है। लोग अक्सर इन दोनों प्लान के बीच भ्रमित होते हैं, क्योंकि कोनसा एक दूसरे से बेहतर है। प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन के बीच के अंतर को  हमने आपको सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। 

मैं आशा करता हूँ की आपके सवाल के जवाब हमारे इस आर्टिकल में आपको मिल गए होंगे। इस आर्टिकल से संबधित कोई भी परेशिनी या सवाल आपको आर हा होतो तो कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद जय हिन्द। 

Also, Read


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know