Twitch App क्या है और कैसे इस ऍप का इस्तेमाल किया जाता है | What is Twitch App In Hindi

Rate this post

 

What is Twitch App in Hindi
What is Twitch app In Hindi 
 

 

Twitch App क्या है: आज जे दौर में Internet यह एक हमारे जिन्दंगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है। और इसी इंटरनेट की दुनिया के ऐसे बहोत से Platform है, जहा हम अपना और लोगो का मनोरंजन कर सकते है, पैसे कमा सकते है, दुनिया की बहोत सी बातो के बारे ज्ञान ले सकते है या फिर लोगो को ज्ञान और शिक्षा दे सकते है। 

 

Internet अपने इस कामो को आसान बनता है अच्छी तरह की Website, Applicationऔर तरह के साधनो जो Internet पर मौजूद है। इन साधनो में ऐसे बहोत से नाम भी शामिल है जैसे की YouTube जिससे हम किसी भी तरह की वीडियो देख सकते है जिसमे फिल्मे, गाने, अच्छी अच्छी ज्ञान से जुडी बाते और भी बहोत कुछ कर सकते है, वही अगर हमें किसी चीज़ के बारे में सवाल हो तो हम तुरंत Google Search Engine का इस्तेमाल करके अपने सवाल के जवाब को प्राप्त कर सकते है।  

 

किसी से दूर बैठ कर Live  बात करनी हो तो Zoom App का इस्तमाल करके हम किसी से भी बात कर सकते है या फिर एक साथ ५०-१००  लोगो से Video Chat भी कर सकते है। वैसे ही  WhatsApp, Facebook, Signal ऐसे बहोत से ऍप है जिन्हे आज कोण इस्तेमाल नहीं करता।  मगर आज के Internet के उभरते दौर में कुछ ऐसे भी Apps और Website हमें देखने मिलती है जिससे एक विशेष कामो के लिए बनाया गया है।  

 

Twitch App क्या अपने इस ऍप के  बारे कभी सुन्हा है? आखिर ये Twitch App क्या है-What is Twitch App in Hindi और किस तरह लोगो में इस ऍप का इस्तेमाल बढ़ा रहा है। आप में ऐसे बहोत से लोग होंगे जिन्होंने Twitch App का नाम कभी सुन्हा नहीं होगा और ऐसे से बहोत से लोग होंगे जिन्होंने इस ऍप के बारे सुन्हा तो होगा पर इस ऍप  इसका इस्तेमाल किस काम के लिए किया जाता है ये पता नहीं होगा। 

 

तो इसी बात का ध्यान रखते हुए हम आज आपको बताने वाले है की आखिर ये Twitch App क्या है (What is Twitch App In Hindi) और किस लिए इस App का इस्तेमाल किया जाता है और कैसे लोग इस App का इस्तेमाल करके लोखो पैसे कमा रहे है। तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

Top Ten PUBG Alternatives Games In Hindi

 

Twitch App क्या है | What is Twitch App In Hindi 

 
Twitch App Kya Hai
 

दोस्तों Twitch App  यह एक Online Streaming Platform है जहा आप तरह तरह के Games Online बड़े आसानी से खेल सकते हो।  Online Gaming खेलने के साथ साथ हम अपने साथी Player से Online Chat भी कर सकते है, Online अपना चैनल खोलना हो या फिर अपने पसंदीदा स्ट्रीमर को फोलो करना हो तो आप कर सकते हो। 

 

यह ऍप कुछ हद तक YouTube जैसा ही है जहा हम Games खेलने के साथ साथ तरह तरह के वीडियो भी देख सकते है और बना सकते है। और अपने Views के हिसाब से पैसे भी कमा सकते है। Twich App को २०११ में लॉन्च किया गया था तब यह सर्विस केवल Online games Stream करने के लिए ही बनाई गई थी मगर आज इस के Android और IOS App का विकास होने के वजह से इस App से हम तरह तरह के काम कर सकते है। 

 

Twitch App का इस्तेमाल कैसे किया जाता है | How to Use Twitch App In Hindi 

इस Twitch App का इस्तेमाल हम हमारे कंप्यूटर पर या हमारे Smartphone पर या फिर किसी Gaming Cansole पर या फिर Twitch के Official Website पर जाकर भी कर सकते है।  Twitch App को हम Android App या IOS App की तरह भी इस्तेमाल करते जो की लोग इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। 

 

Twitch यह ऍप हमें Windows, MacOS, Android, Ios, X-Box, Fire Tv, NVIDIA Shield, Apple Tv और Chrome Cast इन सरे Platform के लिए उपलब्ध है। 

 

Android और Ios में Twitch App का इस्तेमाल  कैसे किया जाता है?

 
Twitch App download In Hindi

 

 
  • सबसे पहले Play Store या Apple App Store को Open करे 
  • App Store में Twitch  App सर्च  करे। Play Store में यह App Twitch: Livestream Multiplayer Games & E sports और Apple App Store में Twitch : Live Game Streaming के नाम से उपलब्ध है।
  • ऍप को Download करने के बाद इस को Open करे। 
  • App को Open करने के बाद हमें Log in और Sign Up दो विकल्प दिखाई देंगे इनमेसे Sign Up पर Click करे।

 

 
Twitch App Sign Up In Hindi
  • इसके बाद हमें एक फॉर्म दिखाई देंगा जिसमे सबसे पहले हमें हमारी कोई भी बानी हुई  E-Mail ID डालनी है। इसके बाद हमारा Username, Password और Date Of Birth डालकर Sigh Up Click होता है। 
  • Sigh Up पर क्लिक करने के बाद हमें Register किये हुए Email पर एक Verification Code आएगा।  इस code को Verify करने के बाद आपका Twich Account खुल जायेंगा।

 

आप जैसे इस में Sigh Up करते हो तो आपको शुरवात में ही तरह तरह  Games Makers के Channel देखने मिलेंगे जैसे की Minecraft, Fortnight, GTA, Mario और भी आप इन्हे फॉलो करके इनके Video और Live Gaming Video Stream कर सकते हो। 

 

Main Screen में आपको सबसे ऊपर लाइव स्ट्राम चलने वाली Games Stream देखने मिलेंगी।  अगर आपको इनमेसे जो भी लाइव स्ट्रीम देखनी हो तो आप इन मेसे किसी पर भी Click करके इन्हे Live Stream करते सकते हो। 

 

Online Streaming के साथ साथ आपको इनकी  सभी तरह की आवाजे, जो भी कमेंट हो रहे होंगे वो देखने मिलेंगे इस तरह से आप Twitch पर  Live Streaming Game देख पाएंगे। 

 

इसके अलावा निचे के हिस्से में आपने जिन्हे फोलो नहीं किया होंगा उनके Video भी देखने मिलते है साथ ही साथ  Trending और Popular channel भी देखने मिलेंगी जिन्हे आप फॉलो किये बिना भी देख सकते हो 

 

Twitch App में आपको Following, Discover, Browser, E sports इस तरह के चार विकल्प देखने मिलते जिन्हे आपको आपके App को  इस्तेमाल करने में आसानी होती है। 

 

Twitch App में Game कैसे खेले | How Play Online Game On Twitch App 

 
Streamlabs App download in Hindi
Streamlabs App From Play Store
  • सबसे पहले Play Store या App Store पर Streamlabs इस ऍप को सर्च करके Install करे। 
  • App install करे के बाद इसमें  Twitch Account से या YouTube Account से Login कर ले। 
  • इसके बाद हमारी Twitch App के Information को Permission देने के लिए Authorise पर Click करे और Permission देदे। 
  • App Authorise पर क्लिक करने के हमारे सामने कुछ विकल्प दिखाई दंगे Alert Box, Chat Box The Jar इसके निचे Next के Option पर Click करे। 
  • आगे Camera और Mic के लिए permission के लिए Pop खुलेगा उसे Enable कर दे। 
  • Permission Enable करने के बाद हमारा App open हो जाएगा उसमे Display App को Allow करने का Option दिखाई देगा उसे Allow कर दे। 
  • तो इस तरह से आपका Live Stream Camera खुल जाएगा। 
  • live Stream Camera के Right  Corner में हमें Capture Screen का option दिखाई देगा उसे Enable कर दे।
  • इसके बाद आप App के बहार जाकर आपका मन पसंद गेम को Open करे। और फिरसे  Streamlabs में जाकर Go Live Button पर Click करके Stream Game विकल्प पर Click करे। 
  • Stream Game पर Click करने के बाद दुबारा हमारे शुरू किये Game को शुरू करे Game के  ऊपर हमें Twitch का Sybmole  दिखाई देगा इसका मतलब ये की आपकी गेम Twich के लिए Record हो रही है। 


तो इस तरह आप बड़े आसानी से अपने पसंदीदा Game खेल सकते हो और किसी भी Game को Online Stream कर सकते हो। 

 
 

Twitch App से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Twitch App In Hindi 

 
How to earn money form twitch app in Hindi

 

 

YouTube  में जैसे हम Sabscribers बढाकर और हमारे Views बढाकर पैसे कमाते है वैसे ही Twitch App पर भी हम तरह तरह के माध्यम से पैसे कमा सकते है। 

 

सुब्स्क्रिब्शन की मदत से पैसे कमाए 

 
जिस तरह हमें Youtube में किसी चैनल से जुड़ना होतो उसे हम Subscribe कहते है मगर Twitch में अगर हमें किसी चैनल से जुड़ना होतो उसे Follow और Sabscribe इन दोनों तरह से कर सकते है। 
 
Twitch में किसी चैनल को हम Follow तो  मुफ्त में कर सकते है मगर Subscribe करने के लिए हमें कुछ पैसे Pay करने पड़ते जिसकी मदत से आप उस चैनल पर Premium फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते है। 
 
 

डोनेशन की मदत से पैसा कमाए 

 

आजकल YouTube या फिर Twitch पर Donation से भी लोगो की अच्छी खासी कमाई हो जाती है।मान लीजिये अगर आपके 10 लाख सिर्फ Follower है ना कि Subscriber और उमसे आपको हर एक के पास से 1$ मिलता हो तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। 

 

Ads की मदत से पैसे कमाए 

 
जिस तरह हमें Website या YouTube पर Ads की मदत से Earning होती है उसी तरह से अगर  आपके Video के माध्यम से Ads को अच्छे Click मिले तो आपकी अच्छी Earning हो सकती है। 
 
 

Paid Videos की मदत से पैसे कमाए 

 

मन लीजिये अगर आप एक प्रसिद्ध Twitch Gamer हो या आपके Follower या Subscribe हजारो- लखो में होतो कोई भी Gaming कंपनी आपको अपने नए Game के Review करवाने के लिए या फिर Game की Publicity करवाने के लिए  पैसे देती है। इससे आप ऊपर दिए गए तरीको के मुकाबले अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। 

 

इस तरह आप Twitch App से Eraning कर सकते हो और आपकी दिलचस्पी Gaming में होंगी तो आप अपना कॅरिअर भी बना सकते हो। 

 

तो दोस्तों अब आपको समझ गया होगा की आखिर ये Twitch App क्या है (What Is Twitch App in Hindi) और किस तरह हम इसका इस्तेमाल कर सकते है। अगर जिसे भी Game खलेना पसंद हो या फिर जिसे Game Streaming अच्छी लगती हो उन सभी के लिए Twitch App एक बहोत अच्छा विकल्प हो सकता है। 

 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी  सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताया शुक्रिया, जय हिन्द। 

 

Also Read

1) Aadhar Card me mobile No. kaise chake kare 

2) Photo Edit karne ke sabse acche App

3) Laptop Me Apps Kiase Download kare 

 

Leave a Comment