भारत का सबसे अच्छा सिम कौन सा है? | India Ke Sabse Achhe Our Fast Network Sim Konsa hai - Tech Talk Hindi

Latest

शनिवार, 20 मार्च 2021

भारत का सबसे अच्छा सिम कौन सा है? | India Ke Sabse Achhe Our Fast Network Sim Konsa hai

भारत की सबसे तेज और सबसे बेहतर सेवा प्रदान करने वाली टेलिकॉम सर्विस | Which is the Best and Fastest Network in India In २०२१ 


भारत का सबसे अच्छा सिम कौन सा है
Bharat Ke Sabce Ache SIM Card

 
भारत का सबसे अच्छा सिम कार्ड कोन सा है? और अगर आप भी नया सिम कार्ड लेने की सोच रहे हो तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़े क्यूकी आज हम आपको भारत के सबसे अच्छे और फ़ास्ट Network Provider के बारे बताने वाले जो की  २०२१ में सबसे अच्छे Network Conecctivity, सबसे तेज़ Internet और किफायती दाम में सबसे आगे है। 

आज के ज़माने में मोबाइल फ़ोन या फिर स्मार्टफोन कोण इस्तेमाल नहीं करता, मोबाइल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर सबसे ज़रूरत की चीज़ बन चुकी है। मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन की किफायती कीमत, मोबाइल फ़ोन के ढेर सारे विकल्प और मोबाइल के बढ़ते उपयोग के कारन आज दुनिया भर में लोग Laptopऔर Computer से ज्यादा मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है। 

मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन तब ही एक उपयुक्त उपकारान कहलाता है जब उसमे हमें Interenet, Calling, Text SMS भेजने जैसी विविध सुविधा हो और यह सब सुविधा हमें तभ ही मिलती है जब हमारे Smartphone में कोई सिम कार्ड हो। सिम कार्ड के बिना हमारा मोबाइलफ़ोन बेजान इंसान की तरह होता जो ज़िंदा तो होता है मगर वे किसी काम का नहीं होता। 

जिस तरह हम अच्छी परफॉरमेंस, मोबाइल का अच्छा कैमरा ,और बेहतर बैटरी  बैक-आप को ध्यान में रखते हुए मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन खरीद ते है उसी तरह से हमें बेहतर कनेक्टिविटी, अच्छी इंटरनेट स्पीड, और किफायती कीमत पर अच्छी सेवाएं मिले ऐसे ही Telecom Network का सिम कार्ड इस्तेमाल करना चाहिए। 

आज कल मोबाइल या स्मार्टफोन कोनसा अच्छा है और कोनसा ख़राब यह आप Internet के जरिये  पता कर लोंगे मगर हमें कोनसा सिम कार्ड लेना चाहिए किस टेलीकॉम नेटवर्क से जुड़ना चाहिए यह बाते हमें कोई नहीं बताता। तो आज हम आपको बातएंगे की २०२१ में भारत के कुछ सबसे अच्छे Telecom SIM Provider जो की आपको बेहतर Network Connectivity, तेज़ Internet, और किफायती दाम में सबसे अच्छे ऑफर दे रहे है। तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है 



भारत के पांच सबसे बड़े टेलिकॉम सिम नेटवर्क प्रोवाइडर | Best Telecom SIM Provider in 2021 in India


भारती एयरटेल- Airtel


Airtel Sabse Accha Sim Crad
Bharti Airtel

Airtel भारत में सबसे पुराना और शायद सबसे विश्वसनीय नेटवर्क दूरसंचार प्रदाता है। इसे  Airtel और भारती एयरटेल के नाम से भी जाना जाता है और यह दक्षिण एशिया और अफ्रीका सहित 18 देशों में काम करने वाला एक भारतीय दूरसंचार सेवा Network Provider है।

यह वर्तमान में भारत में तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है और लगभग 411.42 मिलियन उपयोगकर्ताओं और गिनती के साथ दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है।

भारती एयरटेल इसकी स्थापना 7 जुलाई 1995 को भारत के मशहूर बिज़नेसमैन भारती मित्तल ने की थी और भारती एयरटेल का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह फिक्स्ड लाइन टेलीफोन, ब्रॉडबैंड, मोबाइल नेटवर्क, सैटेलाइट टेलीविजन, डिजिटल टेलीविजन आदि के मुख्य प्रदाता (Main Providers) में से एक है। 

 Airtel को भारत में मोबाइल नेटवर्किंग का अग्र-दूत  माना जाता है। भारती एयरटेल अपने सेवाओं और तेज़ इंटरनेट को  सेवा को प्रधान करने की वजह से यह भारत का सबसे विश्वासु Telecom Network Provider माना जाता है।    


भारतीय उपभोक्ता | Indian User 

  • 330 Million User By TRAI (अक्टूबर २०२० की गिनती से)


औसत इंटरनेट स्पीड | Average Internet Speed 

  • 6.5 Mbps-7.5 Mbps -Download Speed in India ( Jan 2021)

३ लोकप्रय  प्लान | 3 Famouse Service Plans 


AIRTEL RECHARGE
PLANS
BANEFITS VALIDITY
₹219 Airtel
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1GB Data/Day
◾100 SMS/Day

28 Days
₹249 Airtel
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
28 Days
₹399 Airtel
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
56 Dyas


5G नेटवर्क | 5G Network

Coming Soon 


रिलायंस जिओ | Reliance JIO 


Reliance Jio Sabse Accha Sim Card
Reliance Jio

भारत में ऐसा एक भी इंसान नहीं है  जिसने कभी रिलायंस जिओ का नाम न सुना हो। जी हां दोस्तों रिलायंस जिओ जिसका भारत में होने वाली इंटरनेट के क्रांति में सबसे बड़ा योगदान माना जाता है। 

Reliance Jio जो की कुछ ही साल पहले भारतीय टेलीकॉम बाजार में आया है।, रिलायंस जिओ ने एक तूफ़ान की तरह भारतीय दूरसंचार बाजार में प्रवेश किया था और थोड़े ही समय के भीतर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में राज करने वाले Operater को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस जिओ की  शुरवात १५ फरवरी २००७ में ही रिलायंस की उत्पाद कंपनी के रूप में हुए थी मगर रिलायंस जिओ को 27 दिसंबर 2015 को बीटा प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया था और इसे आधिकारिक तौर पर 5 सितंबर 2016 को उपलब्ध कराया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार  Jio भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है और लगभग 406 मिलियन ग्राहकों और गिनती के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। Jio का उपयोग मुख्य रूप से डेटा और कॉल सेवाओं के कारण किया जा रहा है जो बहुत कम कीमत पर प्रदान करता है। Jio के जिओ फ़ोन, ब्रॉड बैंड सेवा, जिओ फाइबर, इस तरह के काफी सरे दूरसंचार सेवा हमें रिलायंस जिओ की और से देखने मिलते है 


भारतीय उपभोक्ता | Indian User 

  • 406 Million User By TRAI (अक्टूबर २०२० की गिनती से)

औसत इंटरनेट स्पीड | Average Internet Speed 

  • 4.5 Mbps-5.5 Mbps -Download Speed in India ( Jan 2021)

३ लोकप्रय  प्लान | 3 Famous Service Plans 


Jio RECHARGE
PLANS
BANEFITS VALIDITY
₹199 Jio
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
28 Days
₹399 Jio
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
56 Days
₹75 Jio
Phone
◾Unlimited Call
◾0.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
28Dyas


5G नेटवर्क | 5G Network 

Coming Soon 


वोडाफ़ोन | Vodafone (Vi In 2021)


वोडाफोन भारत का सबसे अच्छा सिम
Vodafone-Vi 

वोडाफोन एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी है जो मुख्य रूप से एशिया, यूरोप, अफ्रीका और ओशिनिया में सेवा प्रदान करती है। वोडाफोन यह नाम वॉयस डेटा फॉन से आया है जो मोबाइल फोन के लिए आवाज और डेटा सेवाओं के प्रावधान को दर्शाता है। 

वोडाफोन टेलीकॉम कंपनी भारत में बेहद प्रसिद्द मणि जाती है और करोडो लोग वोडाफ़ोन के टेलीकॉम सेवा का इस्तेमाल करते है। बाकि कंपनियों के मुकाबले वोडाफोन कंपनी की शुरवात भारत में १९९२ से ही हो गई थी तब यह कंपनी MaxTouch के नाम से जानी जाती थी। इसके बाद Orange, Hutch ऐसे काफी सारे नाम के बदलाव के बाद २००७ में कंपनी का नाम वोडाफोन रखा गया था। 

 Vodafone कंपनी भारत के साथ साथ विदेशो में भी बहोत प्रसिद्ध मणि जाती है अगर इसके उपभोक्ताओं की बात करे तो लगभग 300  मिलियन सक्रिय ग्राहकों के साथ दुनिया भर में 4 वें सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क का स्थान इसे दिया गया है।


आईडिया | Idea (Vi In 2021)

आईडिया भारत का सबसे अच्छा सिम
Idea-Vi 

आइडिया, जिसे वोडाफोन आइडिया भी कहा जाता है, एक भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर है जिसका मुख्यालय मुंबई में है। आइडिया  2G, 3G 4G VOLTE  सेवाएं प्रदान करता है और यह कंपनी दो ब्रांडों - वोडाफोन और आइडिया के संयोजन के रूप में काम करती है। आईडिया टेलीकॉम कंपनी की शुरवात 1995 अदिति बिरला ग्रुप की और से की गई थी। 

31 अगस्त 2018 को, वोडाफोन टेलिकॉम  का आइडिया सेल्युलर के साथ विलय हो गया और इसका नाम बदलकर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड कर दिया गया और आइडिया और वोडाफोन दोनों को नेटवर्किंग कंपनियों के रूप में मिला दिया गया। 

Vi :Vodafone-Idea 


रिपोर्ट के अनुसार  Vi (Voda-Idea) भारत में तीसरा सबसे बड़ा  मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है और लगभग 292  मिलियन ग्राहकों और गिनती के साथ दुनिया का चौथा और भारत का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। Vi का उपयोग मुख्य रूप से डेटा और कॉल सेवाओं के कारण किया जा रहा है जो बहुत कम कीमत पर प्रदान करता है


Vi(Vodaphone-Idea)
Vi-Vodafone-Idea 


भारतीय उपभोक्ता | Indian User 

  • 292.83 Million User By TRAI (अक्टूबर २०२० की गिनती से)

औसत इंटरनेट स्पीड | Average Internet Speed 

  • 4  Mbps-5 Mbps -Download Speed in India ( Jan 2021)

३ लोकप्रय  प्लान | 3 Famous Service Plans 

VI  RECHARGE
PLANS
BANEFITS VALIDITY
₹149 Vi
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾3GB Data
28 Days
₹249 Vi
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1.5GB Data/Day
◾100 SMS/Day
28 Days
₹601 Vi
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾3GB Data/Day
◾100 SMS/Day
56Dyas


5G नेटवर्क | 5G Network 

Coming Soon 




BSNL-भारत संचार निगम लिमिटेड 

BSNL-भारत का सबसे अच्छा सिम
भारत संचार निगम लिमिटेड 


यदि आपका जन्म २००० या उसे पहले हुआ है तो अपने ज़रुर BSNL का नाम सुन्हा होगा या फिर BSNL के सेवाओं का भी इस्तेमाल किया होगा। BSNL को मूल रूप से भारत संचार निगम लिमिटेड कहा जाता है जिसका अंग्रेजी अर्थ Indian Communication Corporation  Limited होता है। 

BSNL के दूर संचार सेवाओं को  1 अक्टूबर 2000 को भारत सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से शामिल किया गया था। यह भारत का पहला और एकमात्र राज्य के स्वामित्व वाला नेटवर्किंग संगठन है और बाजार का लगभग 60% हिस्सा का सबसे बड़ा निश्चित टेलीफोनी प्रदाता है। यह भारत में सबसे बड़ा वायरलाइन दूरसंचार नेटवर्क है और चौथी सबसे बड़ी वायरलेस नेटवर्किंग कंपनी है।

भारत में काफी कम लोग BSNL के टेलीकॉम नेटवर्क सर्विस का अपने स्मार्टफोन या मोबाइल के लिए इस्तेमाल करते है। सरकार के नियत्रण, Network की पायाभूत सुविधा की कमी होने के कारन से आज भारत में BSNL के सेवा का इस्तेमाल बेहद काम लोग करते है। 


भारतीय उपभोक्ता | Indian User 

  • 118.88  Million User By TRAI (अक्टूबर २०२० की गिनती से)

औसत इंटरनेट स्पीड | Average Internet Speed 

  • 2 Mbps-2.7 Mbps -Download Speed in India ( Jan 2021)

३ लोकप्रय  प्लान | 3 Famous Service Plans (Maharashtra)


BSNL RECHARGE
PLANS
BANEFITS VALIDITY
₹153 BSNL
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾1GB Data/
90 Days
₹186 BSNL
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾2GB Data/Day
◾100 SMS/Day
28 Days
₹365 BSNL
Prepaid Plan
◾Unlimited Call
◾2GB Data/Day
◾100 SMS/Day
365 Days


कोई भी टेलीकॉम नेटवर्क प्रोवाइडर भारत के किसी भी जगह और कोई भी  मजबूत नटरवर्क कनेक्शन या फिर तेज इंटरनेट  प्रदान नहीं करता। हर एक नेटवर्क के इंफ़्रा-स्ट्रक्चर , उस नेटवर्क की पहोच, नेटवर्क की बैंड-विड्थ और यूजर की संख्या इस तरह के काफी सरे चीजे हमें ये बताते है की उस टेलीकॉम नेटवर्क की सेवा कैसी होंगी। 

तो दोस्तों अब आपको समझ गया होंगे की भारत का  सबसे अच्छा सिम कार्ड कोन सा है और कोनसी टेलीकॉम प्रदाता  सबसे बेहतर है और किस कपंनी के सेवाओं का लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है। मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल ज़रूर पसदं आया होगा। इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सवाल या सुजाव  होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know