गूगल से सवाल कैसे पूछे और कैसे पाए अपने हर सवाल का जवाब चुटकियो मे - Tech Talk Hindi

Latest

मंगलवार, 9 मार्च 2021

गूगल से सवाल कैसे पूछे और कैसे पाए अपने हर सवाल का जवाब चुटकियो मे

गूगल से सवाल पूछे और पाए अपने सवालो के सटीक जवाब चुटकियो में


गूगल से सवाल कैसे पूछे

गूगल से सवाल कैसे पूछे


आज के दौर में अगर हमें किसी भी सवाल का जवाब पाना हो या किसी तरह के कामो को सीखना हो या फिर और कोई चीज़ हो जो हमें नहीं आती हो उसे हम सीधे  Google के Search Engine पर सर्च करके उसे हासिल कर लेते है Google के Search Engine से हमें बहोत से सवालो के जवाब मिलते तो है मगर कही बार वह जवाब हमारे सवाल से एकदम सटीक या मिलते झूलते नहीं होते। 

Google Search Engine से सवालो के जवाबो को ढूढ़ना यह काफी सालो से हम करते आरहे है मगर आज के दौर में Google ने लोगो के सवालो को सटीक तरह से देने के लिए कही तरह के सेवाओं को बनाया है जिसके मदत हम किसी भी सवाल या किसी भी चीज़ से जुडी बातो के बारे पता लगा सकते है। 


तो आज हम आपको २०२१ में गूगल के तरफ से आने वाली ऐसी ही गूगल की सेवाएं है जिससे हम आसानी से गूगल से किसी तरह के सवालो को आसानी से हासिल कर सकते है। तो चलिए दोस्तों आज हम ऐसे ही गूगल की और से आने वाली  सेवाओं के बारे में बात करने वाले जिसक इस्तेमाल करके आप आपके सवालो के जवाब बेहद आसानी से हासिल कर सकते है। 



गूगल से सवाल पूछने के सबसे आसान पांच तरीके | Five Easy way to Ask Questions to Google In Hindi 



गूगल क्वेश्चन हब | Google Question Hub 


Google Hub Se Sawal Kaise Puche



दोस्तों आज हम किसी भी चीज़ से संभावित सवालो के जवाबो को हासिल करने के लिए Google Search Engine का इस्तेमाल करते है। मगर कही बार हमें  एक विशेष विषय से संबधित जवाब नहीं मिलता बस उससे थोड़े बहोत मिलते झूलते जवाब देखने मिलते है। 

इस परेशानी को मद्दे नज़र रखते हुए और हमारे कोई भी सवालो के सटीक जवाब को देने के लिए गूगल ने साल 2019  में Google Question Hub नमक एक सेवा को हमारे सामने उतरा था  जिसका मकसद किसी भी सवाल का सटीक तरह से जवाब या उसकी सटीक जानकारी पहोचाना। 

 
अगर  Google पर कोई एक  सवाल बार बार पूछा जाये  और किसी भी Website पर उस बारे कोई सटीक उत्तर ना होतो गूगल अपने Search Result के सबसे निचे एक Whats Your Question नमक एक बॉक्स रखता है या फिर Ask the Community नमक Box देखने मिलता जहा आप अपना कोई भी पूछ सकते हो। 

थोड़े ही देर में हमें हमारे Email Id पर उस सवाल का जवाब या उस सवाल के लिए हमें लिंक देखने मिलेंगी जहा पर हमारे सवाल का सटीक जवाब देखने मिलेंगा। इस तरह से आप अपने कोई भी सवाल का जवाब आसानी से गूगल से पूछ कर हासिल कर सकते हो।  


गूगल असिस्टेंट | Google Assistant  



Google Assistant in Hindi



आपने Google Assistant का नाम तो कभी न कभी कही न कही सुना होगा या बहोत बार बहोत से लोगो ने इसका इस्तेमाल भी किया होगा। Google Assistant, यह Google Search Engine से कोई भी सवालो के जवाबो को हसील करने का अगले पीढ़ी का मार्ग माना जाता है। 

Google Assistant यह Google की और से आने वाला Artificial Assistant है जोकि हमारे Voice Command पर चलता है और हमें अपने आवाज़ की मदत हमारे सवालो के जवाब देता है। गूगल की यह सेवा गूगल के सरे Android Devices में देखने मिलती है। 

Google assistant से सवाल पूछने  के लिए हमें हमारे किसी भी Android device में Hey Google या फिर OK Google कहकर Google Assistant को Activate करके पूछना होता है।


किसी भी Android Device (Smartphone, Smart Speaker, Google Product Etc) में अगर हमें Google Assistant के जरिये सवाल पूछना हो तो इसके लिए एक तो हमें Manually Google Assistant को शुरू करके या फिर Voice Command (Ok Google / Hey Google) देकर सवाल पूछ सकते है और कुछ ही पल में Google Assistant हमें हमारे सरे सवालो के जवाब दे देंगी। 


गूगल लेंस | Google Lens 


Google Lens In Hindi



कही सारे ऐसे जानवर, पक्षी, पेड़, पौधे होते है जिसके बारे हमें पता नहीं होता है, और कही बार तो हमें इनके नाम भी हमें पता नहीं होते है तो ऐसे वक़्त में हम सभी को गूगल के और से आने वाली Google Lens से काफी मदत मिल सकती है। 

Google lens यह Google की और से आने वाला एक Camera बेस App है जिसमे आप किसी भी तरह का Text Copy करे उसकी जानकारी ले सकते है। 

अगर आपके पास कोई Product हो तो उसकी तस्वीर लेकर उसके जैसी और भी Product या फिर उस Product का नाम और भी बहोत सी जानकारी हम ले सकते है। 

अगर अपने किसी  जानवर को देखा हो और उसके बारे आपको जानकारी चाहिए हो तो आपको बस उस जानवर की तस्वीर Google Lens पर खींचकर उस जानवर के बारे में जनकारी हासिल कर सकते हो। 

किताबो की जानकारी, QR Code Scan करना और ऐसे सवालो के जवाब हम Google Lens का इस्तेमाल करके हासिल कर सकते है। 

आजकल बहोत से Android Smartphone में हमें यह App पहले से ही देखने मिलता है, और Google Lens को हम  Play Store से भी download कर सकते है। 


यूट्यूब | YouTube 



YouTube Se Sawal Kaise Puche



आज दुनिया भर  में Youtube कोण इस्तेमाल नहीं करता बच्चे से लेकर बूढ़े तक आदमी और औरत हर कोई Youtube का इस्तेमाल करता ही है। 

शुरवाती दौर  में Youtube सिर्फ एक मनोरंजन का साधन माना जाता था, मगर आज देखा जाये तो YouTube पर तरह तरह के चैनल्स देखने मिलते है जिसमे टेक्नोलॉजी से लेकर खाने पिने तक की हर तरह की वीडियो देखने मिलती है। 

देखा जाये तो लोग Google Search Engine से ज्यादा अपने सवालो के जवाब हासिल करने के लिए YouTube का इस्तेमाल करते है। खाना बनाना हो , पढाई से सम्बधित या फिर, लाइफ स्टाइल से सम्बधित ऐसे सभी तरह के सवालो के जवाब हमें Youtube पर देखने मिलेंगे। 


इसलिए अगर आपका कोई सवाल हो तो आप Youtube पर सर्च करके उस सवाल का जवाब हासिल कर सकते हो। क्यूकी आज के दौर में YouTube पर अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, जापानी, चायनीस सभी तरह के भाषाओ में हमें वीडियो देखने मिलते है इसलिए आप अपने भाषा में अपने सवालो के जवाब YouTube से हासिल कर सकते हो। 


गूगल सर्च | Google Search Engine 



Google Search Se Sawal Kaise Puche



Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय Search Engine माना जाता है। ऐसी कोई चीज नहीं जो हमें गूगल पर नहीं मिलती आज दुनिया 70 % लोग अपने सवालो के जवाब हासिल करने के लिए Google Search का इस्तेमाल करते है। 

आप अपने कोई भी सवाल को Google पर सर्च करने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में https://google.com में टाइप करके सीधे Google.com पर जा सकते हैं। यह आपको मुख्य Google वेब साइट पर ले जाएगा, जिसे सामान्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया की सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

Google की साइट पर अंग्रेजी के अलावा और भी बहोत सी भाषाएँ देखने मिलती है जसिके मदत से हम अपनी भाषा में अपने कोई भी सवाल को google पर Search कर सकते है और अपने सवालो के जवाबो को हासिल कर सकते है। 

तो इस तरह हम ऊपर दिए गए Google के पांच सेवाओं की मदत से अलग अलग माध्यम से अपने सवालो के जबाव को बड़े आसानी से और चटक्यो में सवाल पूछ कर जवाब हासिल कर सकते है। 


तो दोस्तों अब आपको समझ गया होगा की गूगल से सवाल कैसे पूछे और कैसे Google की अलग अलग सेवाओं की मदत से अलग अलग माध्यम से हम हमारे सवालो के जवाबो को हासिल कर सकते है। मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से ज़रुरु मदत मिली होंगी। इस आर्टिकल से संबधित अगर आपका कोई सुझाव या सवाल होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 


Also Read



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know