अपने मोबाइल का डिस्प्ले हुआ ख़राब तो आसानी से करे ठीक | मोबाइल की टच कैसे ठीक करे | एंड्राइड डिस्प्ले प्रॉब्लम - Tech Talk Hindi

Latest

सोमवार, 22 मार्च 2021

अपने मोबाइल का डिस्प्ले हुआ ख़राब तो आसानी से करे ठीक | मोबाइल की टच कैसे ठीक करे | एंड्राइड डिस्प्ले प्रॉब्लम

मोबाइल की ख़राब स्क्रीन कैसे करे ठीक | How Can We Fixed That Mobile Phone Screen Problem In Hindi 


मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें
मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें


अगर आपके मोबाइल का Display हुआ ख़राब तो आप आपके मोबाइल या Smartphone का किसी भी तरह से इस्तेमाल कर नहीं सकते क्यूकी अगर आपके मोबाइल का Display ही काम नहीं कर रहा हो तो आपका स्मार्टफोन एक बेजान इंसान की तरह बन जाता है, जिसके बाकि पुर्जे अच्छी तरह से काम करते तो है मगर आप अपने मोबाइल या स्मार्टफोन के किसी Hardware का इस्तेमाल नहीं कर सकते। 


मोबाइल फ़ोन का डिस्प्ले ख़राब होने के पीछे दो तरह के कारन हो सकते है एक तो मोबाइल फ़ोन के Damage  होने के कारन से या फिर मोबाइल फ़ोन में किसी Software में Virus या किसी तरह के Bugs होने के कारन से। 


इसीलिए दोस्तों अगर कभी भी आपके मोबाइल फ़ोन का Display ख़राब हुआ तो उसका Display Replace करना या उसे ठीक करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करना यह विकल्प हमेशा सही नहीं होता। 


मोबाइल फ़ोन के हुए ख़राब डिस्प्ले को बिना बदले या बिना रेप्लस किये हम ऐसे बहोत से तरीको से अपने मोबाइल फ़ोन के डिस्प्ले को ठीक करे सकते है जो की हमें पता नहीं होते। 


तो इसलिए दोस्तों  आज हम आपको मोबाइल फ़ोन का डिस्प्ले कैसे ठीक कर सकते है, मोबाइल फ़ोन के डिस्प्ले के ख़राब होने के कारन और उन्हें अलग अलग तरह से ठीक करने के मार्ग भी समझने वाले है। तो चलाइये दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ते है और अपने ज्ञान को बढ़ाये।  


टिपण्णी 

सबसे पहले तो अगर आपके मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन में इस तरह की कोई परेशानी आती है और आप किसी भी तरह से आपके मोबाइल की स्क्रीन को ठीक करने जा रहे हो तो सबसे पहले आप आपके मोबाइल फ़ोन का Back Up ज़रूर ले। 


अक्सर कही बार आपके मोबाइल के किसी भी परेशनी को ठीक करने के दौरान आपका मोबाइल पूरी तरह से Format हो सकता है इसलिए कंप्यूटर के ज़रिये आप आपके मोबाइल Data का BackUp ज़रूर ले। 


संबधित पोस्ट पढ़े 



मोबाइल फ़ोन में होने वाली सबसे आम Display Problem  


मोबाइल का डिस्प्ले फ्रीज़ हो जाना 


मोबाइल का डिस्प्ले फ्रीज़ हो जाना



अक्सर हमने कही बार देखा है की अगर हम मोबाइल फ़ोन में कोई गेम खेल रहे है या फिर कोई काम कर रहे तो अचानक से हमारे मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन या फिर मोबाइल की कोई भी बटन काम करना बंद हो जाती है, और बार बार लिखा आता है Screen Not Responding  तो  इसी परेशानी को हम मोबाइल स्क्रीन फ्रीज़ होना कहते है। 


मोबाइल फ्रीज़ डिस्प्ले कैसे ठीक कैरे 


  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को Restart करने की कोशिश करे। 
  • अगर मोबाइल फ़ोन Restart न हो तो मोबाइल फ़ोन Root Mode में ले जाए। 
  • मोबाइल फ़ोन रुट करने के लिए किसी भीAndroid फ़ोन की Volume-Up बटन और Power बटन को एक साथ दबाये। 
  • दोनों बटन को थोड़ी देर तक दबा कर रखे। थोड़ी देर में आपका मोबाइल फ़ोन अपने आप ही Restart हो जाएंगे या फिर रुट मोड़ में चला जाएगा। 
  • अगर आपका मोबाइल फ़ोन Root Mode में चला जाये तो उसे अपने Volume बटन से कंट्रोल करके Restart कर ले। 

तो इस साधारण तरीके से आप आपका फ्रीज़ या हैंग हुए फ़ोन को आसानी से ठीक कर सकते है। 

मोबाइल की स्क्रीन पर सीधी रेखा (Verticale Line)  का आना 


मोबाइल की स्क्रीन पर वर्टिकल लाइन्स का आना


मोबाइल फ़ोन में विशेष रूप से टाच स्क्रीन मोबाइल में हमें कही बार Display में Vertical Lines देखने मिलती है।  वैसे इस स्क्रीन की प्रॉब्लम में हम अपना मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है मगर Display में बार बार इस तरह की Line आने के कारन हमें Display भी बेहद धुंधला नज़र आने लगता है अगर सही वक़्त पर हमने इस परेशनी को ठीक नहीं किया हो तो आपके मोबाइल का Display  ख़राब भी हो सकता है। 


मोबाइल स्क्रीन पर Vertical lines कैसे ठीक करे 


  • कभी कभी हमारे फ़ोन में कोई छोटी मोटी Bugs आने की वजह से भी यह परेशानी आसक्ति है इसलिए सबसे पहले इसे Restart करके देखे, कही बार बस Restart करने की वजह से भी मोबाइल की यह परेशानी दूर हो सकती है। 

  • कभी कभार बैटरी में होने वाले कुछ बदलाव की वजह से भी हमें मोबाइल पर काले या सफ़ेद रेखाएं देखने मिलती है इसलिए अपने मोबाइल की बैटरी को पूरी तरह से खली करे उसके बाद मोबाइल फ़ोन को १००% तक चार्ज कर ले अक्सर यह तरकीब आजमाने से भी इस समस्या का समाधान हो जाता है। 

  • मोबाइल फ़ोन में होने वाले ज्यादातर समस्या का निवारण मोबाइल की Factory Reset करने से हो जाता है।  इसलिए ऊपर दिए गए विकल्पों में से अगर कोई भी तरकीब काम ना आये तो अपने मोबाइल को Reset करके देखे। इसकी वजह से भी आपके मोबाइल की समस्या दूर हो सकती है। 


 मोबाइल की स्क्रीन Flickering होना 


मोबाइल फ़ोन का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के बाद या फिर ऐसे ही अचानक से कभी कभार हमारे मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन बार बार ब्लिंक होती रहती है यानि की चालु-बंद होती रहती है।


 यह समस्या एक तो पुरे Display पर दिखाए देती है या फिर Display के किसी हिस्से में दिखाई देती है। मोबाइल फ़ोन के Display की यह समस्या मोबाइल के Software या फिर Hardware दोनों वजह से हो सकती है। 


मोबाइल फ़ोन की Flickering समस्या को कैसे दूर करे 


मोबाइल फ़ोन के इस समस्या को आप आप मोबाइल के ऍप्स से भी दूर कर सकते है इसके इसलिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में कुछ Android App को Install करना होगा 
  • सबसे पहले मोबाइल फ़ोन में  Play Store Open करे। 
  • Play Store में OLED Saver नमक ऍप को सर्च करके इसे Install करे। 
  • App को Install करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाए देंगे। 
  • दिए हुए विकल्पों में से सबसे ऊपर दिये गये Enable Service को On करे। 
  • इस ऐप को अपने मोबाइल में Enable करने के बाद आपके मोबाइल फ़ोन होने वाली Display Flickering काफी हद तक काम हो जाएंगी। 

यह तरकीब आपके इस परेशानी को कुछ हद तक दूर कर सकती है, ना कि पूरी तरह इसलिए किसी भी मोबाइल फ़ोन की किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप आपके मोबाइल को Restore करे देखे।  मोबाइल फ़ोन के इस तरकीब से ज्यादातर परेशानीया दूर होती है। 


मोबाइल डिस्प्ले पूरी तरह से काली हो जाना 



मोबाइल डिस्प्ले पूरी तरह से काली होजाना


मोबाइल फ़ोन की Display  पूरी तरह से काली हो जाना यह आमतौर पर फ़ोन की Hardware की समस्या हो सकती है। इसलिए मोबाइल के इस परेशानी को हम घर पर ठीक कर नहीं सकते।  इसलिए मोबाइल फ़ोन को मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर लेजाना ही सबसे अच्छा है। 


यदि आप घर पर ही आप अपने फ़ोन को रिपेयर करते हो तो आप इसकी वजह से आपके मोबाइल का डेटा भी खो सकते हो। इसलिए अगर मोबाइल Display में इस तरह की कोई भी परेशानी आये तो मोबाइल फ़ोन अच्छे मोबाइल सर्विस सेंटर में ही ठीक कराये। 


तो ये रहे दोस्तों मोबाइल फ़ोन ठीक करने के कुछ आसान तरीके जिसका इस्तेमाल करके और अपने डेटा को सुरक्षित रख कर आप अपने मोबाइल की Display में होने वाली तरह तरह की परेशानियो को चुटकीयो में दूर कर सकते है। 


अब आपको ज़रूर समझ गया होंगे की मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करे और किस तरह हम बिना कोई खर्च किये अपने मोबाइल के डिस्प्ले को बड़े आसानी से ठीक कर सकते है। 


मुझे उम्मीद है की हमारे इस आर्टिकल से आपको ज़रूर मदत मिलेंगी। हमारे इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सवाल या सुजाव् होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 


संबधित पोस्ट पढ़े 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know