किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम या पता निकले इस बेतरीन तरकीब से | Gadi Number se Malik ka Naam Nikale Online aur Offline - Tech Talk Hindi

Latest

गुरुवार, 8 अप्रैल 2021

किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम या पता निकले इस बेतरीन तरकीब से | Gadi Number se Malik ka Naam Nikale Online aur Offline


Gadi Number se Malik ka Naam Nikale Online aur Offline


गाड़ी के नंबर से उस गाड़ी के मालिक की जानकरी कैसे निकले? अगर यह सवाल कुछ सालो पुराण होता तो हमें सीधा RTO (Regional Transport Office) जाना पड़ता या फिर Police Station जाना पड़ता मगर बात करे २०२१ की तो आज के दौर बढ़ती हुए तकनीक और RTO के कुछ शीतील नियमो की वजह से ऐसे कुछ तरीको से हम चुटकियो में  खुद से ही किसी भी गाड़ी के नंबर से उस गाड़ी की जानकारी और उसके मालिक का नाम और पता भी निकल सकते है। 

हमें कही बार किसी अनजान गाडी की जानकरी निकलना ज़रूरी पढ़ जाती है, इसमें सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक, विशेष रूप से हिट-एंड-रन परिदृश्य के दौरान, वाहन की जानकरी निकलना बेहद ज़रूरी बन जाता है। 

ऐसे ही अगर आपको कोई जूनि-पुराणी गाड़ी खरीदनी हो और आपको सिर्फ इस गाड़ी के नंबर के अलावा कुछ पता न हो तो आप आसानी से इन तरकीबो से उस गाड़ी मालक का नाम या फिर पता यह सब जानकारी हासिल कर सकते है। 

ऐसे ही बहोत से कामो में आपको गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम निकलना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आपके इसी परेशनी को दूर करने के लिए आज हम आपको गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम और जानकारी कैसे पता करते है? | Gadi Number se Malik ka Naam kaise Nikale Online aur online? इन सभी के बारे में बताने वाले।  तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है।  



किसी भी गाड़ी की जानकारी निकले इन आसान तीन तरकीबो से 


अगर हमें किसी भी कार या बाइक की जानकारी निकली हो तो एक तो हम RTO ऑफिस में जाते है या फिर  ऐसे लोगो के पास जानते है जिन्हे इन सब चीज़ो की जानकारी रहती हो मगर खुद से हम किसी भी तरह की जानकरी निकल नहीं पाते, मगर आज हम आपको तीन ऐसे तरकीबे  बताने वाले है जिन्हे आपको कही भी या किसी के पास जाने की ज़रूरत नहीं होंगी। 

अगर आपके पास समर्टफोन, कंप्यूटर या फिर एक साधारण किसम का मोबाइल फ़ोन है जिसे आप सिर्फ कॉल और मैसेज करने के लिए इस्तेमाल करते हो तो आप आसानी से Online और Offline तरीकेसे किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम या पता निकल सकते है। 

गाड़ी नंबर से जानकरी निकालने ने के तीन आसान तरीके  

  • App के ज़रिये 
  • Website के ज़रिये 
  • SMS के ज़रिये 

App के ज़रिये गाड़ी के मालिक का नाम और जानकारी कैसे पता करे?


दोस्तों आज कल अधिकतम लोग स्मार्टफोन का का इस्तेमाल करते है बहोत से लोग Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है, और कही लोग iPhone का इस्तेमाल करते। 

इसलिए किसी के गाड़ी के नंबर से जानकरी निकलना फिर और भी आसान बन जाता है क्यूकी हम आपको ऐसे App के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदत से आप कुछ ही वक़्त में गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम और पता निकल सकते है। 


निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे


  • सबसे पहले Play Store या App Store पर जाकर Vehicle Owner Information search करे अब आपको यह App देखने मिलेगा। 


Vehicle Owner Information App in Hindi

  • अब इस App को Install करे। 
  • App को Install करने के बाद आपको कुछ इस तरह का Interface दिखाई देगा। 



Owner Vehicle Information Interface In Hindi


  • इस app में आप अपने गाड़ी के RC की जानकरी चालान की जानकरी Petrol और Diesel के भाव भी जान सकते हो। 
  • अब आपको दिए गए RC Search इस विकल्प पर Click करना होगा। 
  • Click करने के बाद आपको किसी भी गाड़ी नंबर को डालने का विकल्प दिखाई देगा,वहा पर  अपने गाड़ी का पूरा नंबर डाले। 
  • अब थोड़े ही वक़्त में आपको उस गाड़ी से संबधित गाड़ी मालक का नाम, उसका पता और भी जानकरी देखने मिलेंगी। 
 इस तरह आप अपने Mobile Phone से बड़े ही आसानी से गाड़ी नंबर से किसी भी बाइक या कार के मालिक का नाम या पता जान सकते है। 


Website के ज़रिये गाड़ी के मालिक का नाम और जानकारी कैसे पता करे?


निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे 


  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में या मोबाइल फ़ोन में ब्राउज़र ओपन करे। 
  • इसके बात Google में Parivahan Seva  यह Search करे या फिर सीधे  www.parivahan.in पर जाये। 
  • यह Website सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा बनाई गई है। 
  • Website पर जानेके बाद आपको कुछ ऐसा Interface दिखाई देगा।

 
Parivahan Website Interface In Hindi

  • इसके बाप आपको ऊपर दी गई तीन लाइन के विकल्प पर Click करे ,
  • अब आपको कही तरह के विकल्प नज़र आएंगे ईनमसे  सबसे निचे Know Your Vehicle Details पर Click करे। 


    Know Your Vehicle Details Par Click Kare

  • अब यहाँ आपको अपना Account बनाना होंगा इसके लिए आप आपका मोबाइल नंबर और Email Account से Account बनाकर Sign Up कर ले। 
  • जैसे ही आप Sign in करेंगे आपको गाड़ी का नंबर और Verification Code को भरने के लिए फॉर्म दिखाई देगा। 

Gadi Number se Malik ka Naam Nikale Online


  • दिए गए फॉर्म में गाड़ी नंबर और Verification Code भरने के बाद आपने  दिए हुए गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम उसका पता और गाड़ी की कब ली गई यह सारी जानकारी पता चल जाएँगी। 


इस तरह से आप बड़े आसान तरीकेसे परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाकर आसानी से किसी भी गाड़ी के नंबर से गाड़ी मालक का नाम और उसका पता हासिल कर सकते है यही नहीं आप इस वेबसाइट से अपने गाड़ी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस से संबधित बहोत से काम घर पर ही कर सकते है। 

Text Massege  के ज़रिये गाड़ी के मालिक का नाम और जानकारी कैसे पता करे?


SMS के ज़रिये अगर आपको किसी भी गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक की जानकरी निकालनी हो तो आप किसी भी मोबाइल से संदेश दे सकते हैं 7738299899 इस नंबर पर।

आप VAHAN इन बड़े अक्षरों में किसी भी मोबाइल फोन से संदेश लिख सकते हैं <वाहन पंजीकरण संख्या> ऊपर दिए गए दस अंकों की संख्या के लिए। 

आपको बस वाहन का पंजीकरण नंबर टाइप करना होगा और इसे 7738299899 इस नंबर पर भेजना होगा। इसके तुरंत बाद, आपके मोबाइल पर इस नंबर से एक संदेश आएगा। 

जिसमें वाहन के मालिक का पंजीकरण नंबर, गाड़ी के मॉडल का नाम और चेसिस नंबर इस तरह की जानकरी देखने मिलेंगी।SMS  7738299899 भेजने के लिए वाहन पंजीकरण संख्या की जाँच करें।

निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे

  • गाड़ी नंबर से जानकरी लेने के लिए संदेश भेजे- VAHAN <Registration Number> और इसे 773829989 इस नंबर पर भेज दे।


(Text Message से गाड़ी नंबर से उसके मालिक की जानकारी नीलना कुछ सालो पहले बेहद आसान था मगर अभी यह सेवा काम नहीं करती हमने लगातार इस तरकीब का इस्तेमाल किया है मगर यह सेवा काम नहीं करती इसलिए आप सभी ऊपर दिए गए Website और App की तरकीब का ही इस्तेमाल करे।)


समापन 


तो दोस्तों अब आपको समझ गया होगा की किस तरह हम गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम या पता कैसे निकले- Gadi Number se Malik ka Naam Nikale Online aur Offline और किस तरह हम बड़े आसानी से  Online या Offline तरीकेसे  सिर्फ और सिर्फगाड़ी के नंबर से  किसी भी गाड़ी के ओनर का नाम और पता निकल सकते है। 

तो दोस्तों आपने भी अपने या फिर किसी और के गाड़ी के नंबर से गाड़ी के  मालिक की जानकारी निकली होंगी। मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से मदत मिली होंगी। 

ऐसे ही दिल चस्प तकनिकी मसलो के अलग अलग तरिकबे हम अक्सर लिखते रहते है। इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सुझाव या सवाल होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know