101Interesting Facts About Tech Companies In Hindi | टेक कंपनियों के १०१ मजेदार रोचक तथ्य - Tech Talk Hindi

Latest

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

101Interesting Facts About Tech Companies In Hindi | टेक कंपनियों के १०१ मजेदार रोचक तथ्य

दुनिया के सबसे बड़े और लोक प्रसिद्ध टेक कंपनियों के सबसे मजेदार और अविश्वसनीय रोचक तथ्य | Most Amazing Interesting Facts In Hindi 



Interesting Facts in Hindi


टेक टॉक हिंदी के मजेदार रोचक तथ्यो में आप सभी का स्वागत है। किसी भी बड़े से बड़े इंसान या फिर कम्पनी को सफल बनाने के लिए उसे दिन रात मेहनत करनी पड़ती है, और अपने म्हणत से और अपने काम करने के तरीकेसे आज दुनिया में  ऐसे गिनी चुनी टेक कम्पनिया है जिनसे आज पुरे विश्व में अपना दबदबा बनाये रखा है। 


आज के इन टेचं कंपनियों की वजह से हमारी दुनिया और इंसानो में काफी बदल हो चूका है, शुरवाती दिनों में हमें इतनी ज्यादा कम्पनिया देखने नहीं मिलती थी इसलिए हमें बहोत सी दिक्कतो का सामना करना पड़ता था, उदारहण के तौर पुराने ज़माने में हम अलग अलग तरह के कामो के लिए अलग अलग तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करते थे मगर आज स्मार्टफोन की वजह से हम बेहद सरे काम एक की उपकरण से कर पाते है। 


आज छोटे से छोटे कामो से लेकर बड़े से बड़े कामो तक हम सभी तरह के काम किसी तरह के यंत्र से या फिर किसी तरह के ऑनलाइन सेवा से कर पाते है जिसकी वजह से हमारी ऊर्जा, हमारा वक़्त, हमारे पैसे कम खर्च हो पा रहा है।


आज Nokia, Google, Amazon, Alibaba, Apple, Facebook, Microsoft,Tesla, ऐसे बहोत सी टेक कंपनियों की वजह से पूरी दुनिया एक नए दिशा में जा रही है।  


तो दोस्तों आज हम ऐसे सबसे विश्वा प्रसिद्ध टेक कंपनियों के कुछ मजेदार से तथ्यों- Interesting Facts In Hindi के बारे में बताने वाले है जिसे की अपने कभी सुना भी न हो। तो चलिए दोस्तों देखते है टेक कंपनियों के १०१ सबसे बेहतरीन रोचक तथ्य (Interesting Facts About Tech Companies In Hindi) और अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 



101-Interesting Facts About Tech Companies In Hindi 


Apple 


1) Apple यह दुनिया की पहली कंपनी थी जिनसे दुनिया का पहला डिजिटल कलर कैमरा बनाया था। 

2) Apple i Pod का नाम २००१ में आने वाली फिल्म A Space Of Odyssey से प्रेरित था।

3) वर्तमान में, Apple संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है।

4) Apple का हर iPhone विज्ञापन 9:41 AM के समय पर प्रदर्शित किया जाता है क्योंकि यह समय था जब स्टीव जॉब्स ने 2007 में मूल iPhone का अनावरण किया था

5) स्टीव जॉब्स ने अपने पहले i Pod Prototype को एक मछलीघर में गिरा दिया था ताकि यह साबित हो सके कि इसमें अभी भी खाली जगह थी, और इसे छोटा बनाया जा सकता था।

6)  1986 में, Apple ने एक कपड़े की क्लोथिंग लाइन  शुरू की थी , लेकिन इसमें Apple को कोई सफलता नहीं मिली। इस संग्रह में शर्ट, पैंट और धूप का चश्मा शामिल थे, इसके साथ ही घड़ी, कुर्सी या यहां तक कि एक सेलबोर्ड जैसी अन्य चीजें भी शामिल थी। 


7) Apple एक ट्रिलियन डॉलर के बाजार मूल्य तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली निजी कंपनी थी।


Google


8) Google का मूल नाम Backrub था, मगर बाद में कंपनी का नाम Google रखा गया था। 

9) 16 अगस्त, 2013 को किसी तकनिकी कारन के वजह से  Google पैग  मिनट के लिए उपलब्ध नहीं था, उस समय में वैश्विक इंटरनेट का उपयोग 40% तक कम हो गया था। 

10) Google 1997 में Yahoo को अपना सर्च इंजन सिस्टम $ 2 मिलियन में बेचना चाहता था।


11) Google Translate, यह एक Google से भाषा अनुवाद करने वाला उपकरण है , जोकि 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है।  

13) अगर आप गूगल पर Do a barrel roll सर्च करते हो तो आपको Search Result घूमता हुआ नज़र आयेंगा। 

14) अगर आप Deskstop Mode से Google पर Blink Html सर्च करते तो आपको Search Result ब्लिंक करता हुआ नज़र आएंगा। 


Amazon 



15) अमेज़ॅन का अब तक का सबसे तेज़ ऑर्डर मियामी में एक ग्राहक के लिए स्टारबक्स वेनिला फ्राप्पुकिनो का चार-पैक का था, यह  डिलीवरी 10 मिनट से कम समय में की गई थी।

16) Amazon.com दुनिया की 10 वीं सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है।

17) Amazon.com एक बार 49 मिनट के लिए Down हो गया था और कंपनी बिक्री में लगभग $ 5.7 मिलियन से चूक गई। 

18) Amazon के शुरुआती दिनों में, जब यह केवल किताबें बेचता था, तो हर बार जब कोई खरीदारी करता था तो कार्यालय में एक घंटी बजती थी।

19) Amazon.com का हर कर्मचारी यहाँ तक CEO तक हर व्यक्ति हर दो साल में से दो दिन ग्राहक सेवा डेस्क पर काम करता है। यह अभ्यास सभी श्रमिकों को ग्राहक सेवा प्रक्रिया को समझने में मदद करता है। 

20) Amazon के Logo हमें A से Z तक एक मुस्कुराता हुआ चेहरा देखने मिलता है जो यह दर्शाता है की कंपनी किसी भी तरह की चीज़ दुनिया के किसी भी जगह पर डिलीवर करने में सक्षम है। 

21) Amazon के निर्माता और CEO जेफ़ बेज़ोस ( Jeff Bezos) दुनिया के सबसे आमिर इंसान है। 


Nokia 



 22) फॉर्च्यून सूची 2006 के सर्वेक्षण के अनुसार, नोकिया दुनिया की 20 वीं सबसे सराहनीय और विश्वसनीय कंपनी है। 

23) दुनिया का पहला Commercial GSM Call  1991 में हेलसिंकी में एक नोकिया-आपूर्ति नेटवर्क पर, फिनलैंड के प्रधान मंत्री हर्री होल्केरी द्वारा नोकिया फोन का उपयोग करके किया गया था।

24) नोकिया GSM Handset का उपयोग करके 1994 में दुनिया का पहला उपग्रह कॉल किया गया था।

25) 'Nokia' नाम  Nokianvirta नदी से लिया गया है, जिसके किनारे कंपनी की स्थापना की गई थी।  Nokianvirta का नाम एक पुराने फिनिश शब्द के नाम पर रखा गया था, जिसका मूल अर्थ था सेबल। 

26) Nokia ने कभी भी "4" नंबर से शुरू होने वाले फोन का उत्पादन नहीं किया। एशिया के कई हिस्सों में, "नंबर 4" को एक अशुभ संख्या माना जाता है क्योंकि यह मृत्यु के शब्द के समान लगता है।

27) 6110  इस Handset की घोषणा दिसंबर 1997 में की गई थी और यह पहला फोन था जो लोकप्रिय "Snake" गेम के साथ आया था। 

28) Nokia कंपनी  मूल रूप से फिनलैंड में 1865 में एक पेपर पल्प निर्माण कंपनी के रूप में शुरू की गई थी। 


Tesla Car 



29) टेस्ला को 2003 में मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टार्पनिंग द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन बहुत जल्द ही  एलोन मस्क भी इसमें शामिल हो गए जिन्होंने Series A  के निवेश का नेतृत्व किया। टेस्ला का प्राथमिक लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का व्यवसायीकरण करना था।

30) Tesla Motors के कुल चार मॉडल है जिसे Series S, Series E, Series X, Series Y  इन नामो पर है, जिन्हे अगर जोड़ा जाये तो 'SEXY' या शब्द बनता है।  

31) टेस्ला रोडस्टर ने 2020 में दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार का रिकॉर्ड हासिल किया है, “रिकॉर्ड-सेटिंग त्वरण, रेंज और प्रदर्शन के साथ यह कार 1.9 सेकंड के समय में 0-60 मील प्रति घंटे, 4.2 सेकंड में 0-100 मील प्रति घंटे, 8.9sec में एक पूर्ण क्वार्टर-मील स्प्रिंट और 250 मील प्रति घंटे से अधिक की शीर्ष गति को कवर कर सकती है। 

32) Tesla Cars कंपनी को इसका नाम निकोला टेस्ला से मिला।

33) Tesla Motor के सबसे बड़े शेयर होल्डर और CEO Elon Musk है, जोकि २०२१ में दुनिया के सबसे अमिर इंसान के पहले पायदान पर है। 


Xiaomi 



34) Xiaomi के अनुसार, इसके लोगो में MI "Mobile Internet" के लिए है, मगर इसका अर्थ "Mission Impossible " (फिल्म नहीं, हालांकि) भी हो सकता है कि कंपनी ने कई चुनौतियों को दूर करने के लिए संकेत दिया है।

35) इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के अनुसार, Xiaomi ने 2017 की तीसरी तिमाही में 27.6 मिलियन Smartphone यूनिट बेची थी, जिससे यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया है।

36) Xiaomi यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Wearable Technology कंपनी है। 

37) Xiaomi ने अपने Sub-Brand Redmi की स्थापना ६ जुलाई २०१३ थी , जोकि भारत और अन्य देशो में काफी मशहूर है। 

38) Xiaomi यह अकेली ऐसी कंपनी है जोकि Smartphone के साथ साथ इंसानो के Dialy Needs की हर तरह के प्रोडक्ट का उत्पादन करती है। 

39) Xiaomi को Chian का Apple के नाम से भी जाना जाता है क्यूकी Xiaomi के ज्यादातर Product Apple के Product से प्रेरित होते है। 

40) 2015 में, Xiaomi ने 24 घंटे में एक ही मंच पर सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने के लिए एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।  कंपनी ने अपने वार्षिक प्रशंसक उत्सव के दौरान विभिन्न छूट की पेशकश की और अपनी वेबसाइट पर ठीक 2,112,010 स्मार्टफोन यूनिट बेचे थे। 


Microsoft 


41) माइक्रोसॉफ्ट को शुरू में "माइक्रो-सॉफ्ट" के रूप में लिखा गया था, जो नाम, "माइक्रो कंप्यूटर" और "सॉफ़्टवेयर" के अनुरूप है। हालांकि जब कंपनी को आधिकारिक तौर पर 1976 में पंजीकृत किया गया था, तो कंपनी ने इस नाम को " Microsoft " के रूप में रखा था। 

 42) Microsoft ने शुरू में अपने पहले संस्करण को Windows 1.0  की बजाये  "इंटरफेस मैनेजर" नाम दिया था, लेकिन मार्केटिंग टीम द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि "विंडोज" नाम अधिक आकर्षक होगा

43) Microsoft में काम करने वाले कर्मचारियों को 'Softies' इस निक नाम से जाने जाते है। 

44) साल १९८७ में Microsoft के निर्माता बिल गेट्स को उनके ३१ साल की उम्र में सबसे कम उम्र के बिलेनियर का ख़िताब मिल था। इसके बात साल १९९५ में बिल गेट्स दुनिया के सबसे आमिर इंसान बन गए। 

45) Microsoft की Operating System 'Windows Xp'  का default Background Wallpaper जो की इतिहास में सबसे ज्यादा देखे जानी वाली तस्वीर है। 

46) साल १९९७ में Apple कंपनी बैंक कर्रप्ट होने वाली थी मगर उस समाये Microsoft ने Apple में 150 Million की इन्वेस्टमेंट की थी जिसकी वजह से Apple कंपनी बैंक कर्रप्ट होते होते बच गई थी।

47)  साल १९९४ में Microsoft ने Timex के साथ मिलकर दुनिया की पहली स्मार्टवॉच बनाई थी।

Facebook 


48) फेसबुक को 4 फरवरी, 2004 को मार्क जुकरबर्ग और उनके हार्वर्ड कॉलेज के रूममेट्स द्वारा लॉन्च किया गया था। शुरवात में Facebook का नाम Facemash रखा गया था उसके बाद The Facebook रखा था। 

49) फेसबुक दुनिया में तीसरी सबसे लोकप्रिय साइट है।
यह केवल Google और YouTube के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Website है। 

50) 71% अमेरिकी लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं। यह काफी बड़ा अकड़ा माना जाता है क्यूकी की Facebook के मुकालबे  केवल 38% अमेरिकी लोग Instagram का उपयोग करते है और केवल 23% Twitter का उपयोग करते हैं।

51) महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक फेसबुक का उपयोग करती हैं। Pew Research Survey  के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 63% पुरुषों की तुलना में 75% महिलाएं फेसबुक का उपयोग करती हैं।

52) Facebook उपयोगकर्ताओं ने अबतक Facebook पर 250 बिलियन से ज्यादा फ़ोटो अपलोड किए हैं। इसका मतलब है कि हर दिन 350 मिलियन तस्वीरें Facebook पर Upload की जाती हैं।

53) Facebook पर सुबह ८ बजे और रात १० बजे सबसे ज्यादा लोग Facebook पर Active रहते है। 

54) Facebook के मुताबिक  उनके कुल सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से लगभग 3 से 4 प्रतिशत  यूजर ने Fake Account बनाकर रखा हैं। लेकिन बाद में, फेसबुक ने बताया कि उन्होंने 2018 से 2019 तक लगभग 3 बिलियन नकली खातों की पहचान की है।

Alibaba


55) Alibaba की स्थापना 1999 में जैक मा ने 18 लोगों के साथ मिलकर महज़ दो घंटे के भीतर $ 60,000 निवेश से शुरुआती दौर के साथ की थी।

56) Alibaba यह चीन की एक विशाल B2B ऑनलाइन वाणिज्य संचालन  के 80% से अधिक को नियंत्रित करता है और चीनी निर्माताओं को दुनिया से जोड़ता है।

57) Alibaba  में 300 Million से अधिक ग्राहक हैं जोकि US के आबादी से भी बढ़कर है। 

58) नवंबर 2013 में One Single Day Sell में , Alibaba  ने $ 5.6 Billion  से अधिक की बिक्री दर्ज की, जोकि विश्व में सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कंपनी बन गई। 

59) Alibaba  अपनी तीन मुख्य ई-कॉमर्स साइटों के साथ काम करती है जिसमे  Taobao, Tmall और Alibaba.com है जिसमे प्रति दिन करोडो लोग इन Website का इस्तेमाल करते है। 

60) Alibaba  के संस्थापक Jack Ma की कुल संपत्ति $ 50.5 Billion Doller है, जो उन्हें चीन का तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति बनाता है।

61) चीन में भेजे गए 50% से अधिक पार्सल Alibaba की और से ही भेजे जाते है। 


IBM 


62) IBM यह  कंपनी  जिसने दुनिया में पहला स्मार्टफोन  विकसित किया था । इस डिवाइस का नाम 'आईबीएम साइमन पर्सनल कम्युनिकेटर' रखा गया था । इसे 23 नवंबर 1992 को वापस लॉन्च किया गया था। यह आईबीएम द्वारा डिजाइन किया गया था और मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक द्वारा निर्मित किया गया था।

63) आईबीएम नई भविष्यवादी प्रौद्योगिकियों में अपने Research और Innovation  के लिए प्रसिद्ध है और यह इस कंपनी की प्राथमिक विशेषताओं में से एक है। 1920 से, आईबीएम को 150,000 से अधिक अमेरिकी पेटेंट मिले हैं।  जोकि दुनिया में सबसे ज्यादा Patent IBM के पास ही है। 

64) आईबीएम दुनिया के सबसे largest Employers में से एक है, उनके पास दुनिया भर में 350,000 से अधिक Employs  हैं,  उनमें से केवल 30 प्रतिशत Employs संयुक्त राज्य अमेरिका में आधारित हैं,  भारत में आईबीएम के कर्मचारियों की सबसे बड़ी संख्या है।

65) IBM कंपनी लंबे समय से नासा के साथ काम कर रही है जोकि उन्होंने कई मिशनों में एक साथ काम किया है, उन सभी में सबसे प्रसिद्ध 1969 में चंद्रमा लैंडिंग है। 

66) IBM ने कई सुपर कंप्यूटर बनाए हैं, उनमें से सबसे शक्तिशाली Super Computer 'Watson' है, जोकि काफी शक्तिशाली माना जाता है। 

67) IBM  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी और पुराणी कंपनी है जिसने  जून 2013 को अपना 100 वां जन्मदिन मनाया था। 

68) IBM यह साल 2008 में पहली  ऐसी कंपनी बन गई थी , जिसने एक वर्ष के मामले में 4,000 से अधिक अमेरिकी पेटेंट अर्जित किए थे। 


Huawei 



69) जब आप स्मार्टफोन के बारे में सोचते हैं, तो पहले दो ब्रांड जो दिमाग में आएंगे, वे Apple या Samsung ही होंगे मगर Huawei ने Apple को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता  कंपनी बन चुकी है। 

70) Huawei अपने समर्टफोन दुनिया में सभी जगह पर बेचती है, इसलिए वैश्विक स्तर पर इसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Smartphone कम्पनी का ख़िताब दिया गया है। 

 71) क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका), में Huawei पूरी तरह से बैन है, Huawei अपने कोई भी प्रोडक्ट America में बेच नहीं सकती। 

72) दुनिया का सबसे पहला Triple Camera वाला स्मार्टफोन Huawei की और से बनाया गया था जिसका नाम Huawei P20 Pro रखा गया था। 

73) Huawei के चीन अनुसंधान केंद्र का नाम RND केंद्र है, इसे  व्हाइट हाउस भी कहा जाता है,  क्योंकि RND केंद्र व्हाइट हाउस की तरह दिखता है।

74) Huawei सबसे ज्यादा पैसा अपने Telecom Equipment से कमाती है नाकि मोबाइल फ़ोन से। 

75) Huawei हर ६ महीने में अपने CEO को बदल ती है। 


Reliance JIO 



76) मुकेश अंबानी ने जिओ में 1,50,000 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह शायद किसी कंपनी द्वारा अपने स्टार्ट अप के लिए सबसे अधिक निवेश है।

77) कंपनी को पहले Infotel Broadband Services Limited के नाम से जाना जाता था और जनवरी 2013 में इसका नाम बदलकर Reliance Jio Infocomm Limited कर दिया गया।

78) Reliance Jio यह भारत का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर है। 

79) Reliance Jio यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा और पहला 4G Only नेटवर्क है , जिसमे हमें 2G, 3G नेटवर्क दखने नही मिलता। 

80) Reliance Jio के आने से पहले मोबाइल इस्तेमाल करने में हमारा भारत १५५  वे स्थान पर था मगर Jio के आने के कुछ साल बाद ही भारत Internet इतेमाल करने में दुनिया मे पहले पायदान पर आगया। 

81) Reliance Jio ने अपने शुरवाती दिनों में महज 170 दिनों मे ही १० करोड़ लोग Jio से जुड़ गए थे। 

82) Jio Phone की वजह से Kia Operating System दुनिया की  तीसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली OS बन गई है। 


Intel 



82) Intel  कंपनी गॉर्डन मूर और रॉबर्ट नॉयस के संस्थापकों ने शुरू की थी और शुरवात में कंपनी को 'NM Electronics' नाम दिया था, बाद में इसे Intel कर दिया गया। 

83) 2 अगस्त, 1968 को कंपनी की स्थापना के बाद, Intel  ने अपना पहला Product  जारी किया, जो 64 bit bipolar Memory Module था जिसे Intel 3101 कहा जाता था।

84) साल १९७२ में इंटेल में Digital Watch बनाने में रूचि दिखाई थी, इसके लिए Intel ने प्रसिद्ध घडी निर्माण कंपनी 'Microma' को खरीद लिया था मगर बाद में Intel ने इस कंपनी को बेच दिया।  
 
85) इंटेल का एक संग्रहालय है जो सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में अपने मुख्यालय में स्थित है। इस जगह में विभिन्न ऐतिहासिक कलाकृतियाँ और तकनीक की विशाल कंपनी से संबंधित जानकारी है।

86) 1968 में, जब रॉबर्ट नॉयस और गॉर्डन मूर ने Intel  कंपनी शुरू की थी, ,अगर इसने अपने पहले वर्ष में केवल 2672 अमरीकी डालर की कमाई की थी, जोकि अभी के हिसाब से काफी काम थी। 

87) इंटेल की एक सहायक कंपनी है जिसका नाम IMC या 'Intel Mobile Communications' है, यह इंटेल के मोबाइल अनुसंधान और विकास प्रभाग के लिए काम करती है। 

88) साल 1976 में, Intel  ने दुनिया का पहला सिंगल बोर्ड कंप्यूटर लॉन्च किया जिसे ISBC 80/10 कहा जाता था। 


Sony 


89) आपको बता दू की SONY यह दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी TV निर्माता कंपनी है। 

90) Sony का Playstation २ यह दुनिया का अभीतक का सबसे ज्यादा बेचा और ख़रीदा जाने वाला Gaming Cansole  बनजाता है। 

91) Digital Camera के निर्माण के मामले में SONY दुनिया की तीसरी पायदान पर आती है, इसमें पहले पायदान पर Canon और दूसरे पे Nikon है। 

 92) दुनिया का पहला 4K Display वाला Smartphone भी SONY की और से बनाया गया था जिसका नाम SONY Xperia Z5 Premium था। 

93) आज कल सभी फ़ोन में हमें 3.5mm headphone jack देखने मिलता है, मगर दुनिया में सबसे पहले वह Sony के मोबाइल में ही लाया गया था। 

94) दुनिया का सबसे पहल OLED TV भी हमें SONY की और से ही देखने मिला था। 

95) दुनिया का पहल Pocket Music Player '' Walkman'' भी हमें SONY की और से देखने मिला था।

96) SONY कम्पनी के निर्माण के वक़्त SONY का नाम TTK (Tokyo Tsushin Kenkyujo) रखा गया था, १२ साल बाद कंपनी का नाम SONY रखा गया। 

97) SONY Music तह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Music कंपनी है। 

98) SONY का पहल Product एक Rice Cooker था जोकि बाजार में उतना कमाल नहीं दिखा पाया था। 

99) SONY यह नाम रखने पहले SONNY रखा गया था जिसका मतलब युवा होता है, मगर इसे आसानी से याद रखने के लिए कंपनी का नाम SONY रखा गया। 

100) SONY मोबाइल के विज्ञापन के दौरान मोबाइल फ़ोन में हमेशा 10:35 का ही वक़्त दिखाया जाता है। 

101) SONY के कुछ ऐसे भी Smartphones थे जोकि Android OS के साथ साथ Fire Fox OS पर भी आते थे जिसमे से एक था SONY XPE.

तो दोस्तों ये रहे कुछ टेक कम्पनियो के मजेदार फैक्ट्स | Most Interetsing Facts In Hindi मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से बहोत सी मदत मिली होंगी। इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any thought, Please let me know