दुनिया की दस सबसे सस्ती स्मार्टवॉच जाने कीमत और फीचर्स | Duniya Ki Sabse Sasti Smartwatch 2021

3.5/5 - (2 votes)
दोस्तों एक ज़माना ऐसा था जब हम घडी सिर्फ वक़्त देखने के लिए पहनते थे, मगर आज के इस स्मार्ट युग में हमें हर चीज़ स्मार्ट देखने मिलती है,अब चाहिए वो मोबाइल फ़ोन हो या फिर बल्प हो या फिर घड़ाई हो। हम लोग इन तरह के चीज़ो का इस्तेमाल सालो से करते आ रहे है मगर इन चीज़ो का इस्तेमाल हम सिर्फ एक विशेष कामो  के लिए करते थे। 
 
मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल सिर्फ एक जगह से दूसरे जगह कॉल करने के लिए किया जाता था, घडी का इस्तेमाल वक़्त देखने के लिए किया जाता था, Tv का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए किया जाता ऐसे बहोत सी चीजे है जिसका काम एक मर्यादित तौर पर हुआ करता था। बात करे आज के युग की तो आज भी हमें यही सारी चीजे देखने मिलती है मगर इन चीज़ो में इतने ज्यादा बदलाव हो चुके है की आज हम एक ही कोई भी डिवाइस से अलग अलग तरह के काम बहोत ही जलद गति से कर पाते है। 
 
ऐसा ही एक उपकरण आज पुरे दुनिया में चर्चा का विषय बन चूका है जिसे हम घड़ी या वाच कहते है। पुराने ज़माने घड़ी/ Watch का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ वक़्त देखने के लिए किया जाता था मगर आज के Internet के इस ज़माने घडी से हम बहोत से काम कर सकते है और इसके इस तरह के कामो की वजह आज हम इन्हे घडी या Watch नहीं बल्कि स्मार्टवॉच | Smart Watch कहते है। 
 
किसी को कॉल करना हो, इंटरनेट का इस्तेमाल करना हो आरोग्य से जुडी बातो के बारे में जानना हो, किसी को सन्देश देना हो, गाने सुनने हो इस तरह के काफी काम हम स्मार्टवॉच से कर पा रहे है।  
 
स्मार्टवॉच जितनी रोमांचक होती है उसकी कीमते भी उतनी ही होती है इसलिए साधारण इंसान इस तरह की घड़ी को ले नहीं पता। मगर दोस्तों दुनिया में ऐसी भी बहोत सी घडिया है जो की कम कीमत में हमें अच्छे से अच्छे फीचर्स प्रदान करती है। ऐसे भारत में मिलने वाले सबसे सस्ती स्मार्ट वाच के बारे में बात करेंगे जिन्हे आप बेहद कम कीमत में ले सकते है। 
 
तो चलिए दोस्तों देखते है २०२१ में भारत की और दुनिया की सबसे सस्ती स्मार्टवॉच जो की फीचर्स से भरी है भरपूर और कीमत भी है बेहद कम तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 
 

 

 

दुनिया में मिलने वाली सबसे सस्ती और फीचर्स से भरपूर लाजवाब स्मार्ट वॉचेस (Most Affordable Smart Watches In The World in 2021)

 

दुनिया की सबसे सस्ती स्मार्टवॉच

 

 

 

Noise ColorFit Pro 2 Smartwatch 

 
Noise ColorFit Pro 2 Smartwatch-दुनिया की सबसे सस्ती स्मार्टवॉच
Noise ColorFit Pro 2

कीमत:-      ₹2799 

निर्माता:-      Noise 

प्रारंभ साल:-2019 

 
ColorFit Pro 2 यह  स्मार्टवॉच जो की एक स्टाइलिश नए डिज़ाइन के साथ हमें देखने मिलती है जो की एक  3.3 cm (1.3 इंच ) एक फुल टच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है। इसमें दिलचस्प ये की हम इसमें स्वास्थ्य और गतिविधि ट्रैकिंग विशेषताएं भी देखने मिलती हैं। यह ९ स्पोर्ट मोड (9 Sport Mode)  के माध्यम से गतिविधियों को ट्रैक कर सकता है। 
 
ColorFit Pro 2 स्मार्टवॉच के साथ आप कॉल, टेक्स्ट और सोशल मीडिया के लिए सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन पर संगीत प्लेबैक को भी नियंत्रित कर सकते हैं। सूचनाएं प्राप्त करने के अलावा, आप पाठ संदेश और सोशल मीडिया संदेश पढ़ सकते हैं। इस Smartwtach में आपको लगभग १० दिन का बैटरी बैकअप देखने मिलता है जोकि हमारे लिए काफी महत्व रखता है। जिसे आपको हफ्ते बस एक ही बार बटेरी चार्ज करने की ज़रूरत पड़ेंगी। 
 
१० दिन की बैटरी लाइफ, IP68 वाटर प्रूफ, हार्ट रेट मॉनिटर, ९ स्पोर्ट मोड और भी बहोत से खास फीचर्स के साथ हमें ColorFit Pro 2 स्मार्टवॉच देखने मिलती है। बात करे इस स्मार्टवॉच के कीमत की तो Noise ने इस स्मार्टवॉच की कीमत ₹२७०० रखी है जोकि काफी किफायती कीमत में हमें देखने मिलती है।  
 
 

boAt Storm Smartwatch 

 
boAt Storm Smartwatch-दुनिया की सबसे सस्ती स्मार्ट वॉच
boAt Storm 

कीमत:-  ₹2999 

निर्माता:-    boAt  

प्रारंभ साल:- 2020  

 
BoAt Storm Smartwatch के साथ अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य आँकड़ों को ट्रैक रखने के लिए तैयार हो जाये। इसका दैनिक गतिविधि ट्रैकर आपको कैलोरी की संख्या को जलाने, उठाए गए कदमों (Step Count) और आसानी से कवर की गई दूरी को ट्रैक करने में मदद करता है, जिससे यह एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर आपकी यात्रा को ट्रैक करने में खुशी होती है।
 
boAt Storm Smartwatch में आपको एक 1.3 इंच का फुल टच स्क्रीन एक IPS कर्व डिस्प्ले देखने मिलता है। इसके ही साथ Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर, और 9 स्पोर्ट मोड और भी काफी तरह तरह के फीचर्स के साथ यह स्मार्टवॉच देखने मिलती है।  
 
यह स्मार्ट वॉच पूरी तरह से मेटल बॉडी से बानी हुई है जोकि इसे काफी मजबूत बनती है। स्मार्टवॉच आपको लगभग ८ दिन का शानदार बटेरी बैकअप दे सकती है। बात करे स्मार्टवॉच के कीमत की तो boAt ने अपने boAt Storm Smartwatch की कीमत ₹2999 राखी है जोकि काफी किफायती मानी जाती है। 
 
 

Redmi Watch 

Redmi Watch-duniya ki sabse sasti Smartwach
Redmi Watch

 

कीमत:-      ₹3999  

निर्माता:-      Xiaomi  

प्रारंभ साल:-2021  

 
Xiaomi आये दिन तरह तरह के प्रोडक्ट लॉन्च करता है, इसको ध्यान में रखते हुए Xiaomi ने कुछ दिन पहले अपनी किफायती स्मार्टवॉच Redmi Watch को भारत में लॉन्च किया है। Redmi Watch पूरी तरह से प्लास्टिक बॉडी में देखने मिलती है, स्मार्टवॉच में 1.4 इंच का एक IPS डिस्प्ले देखने मिलता है जोकि 2.5D कर्व ग्लास के साथ देखने मिलता है, Xiaomi Redmi Watch में हमें एक Square Dial देखने मिलता है। 
 
स्मार्टवॉच  में हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), ११ तरह के स्पोर्ट मोड और भी अलग अलग तरह के फीचर्स के साथ स्मार्ट वाच देखने मिलती है। 
 
Redmi Watch की कीमत भारत में Rs.3,999 है, यह स्मार्टवॉच तीन केस कलर्स (ब्लैक, ब्लू, आइवरी) और चार स्ट्रैप कलर ऑप्शन (ब्लैक, ब्लू, आइवरी, ऑलिव) में उपलब्ध है।
 
 

Huami Amazfit Bip U Smartwatch 

 
 
Huami Amazfit Bip U Smartwatch- Duniya Ki Sabse Sasti Smart Watch
AmazFit Bip U

 

कीमत:-    ₹3999 

निर्माता:-    Amazfit  

प्रारंभ साल:-2020  

 
Huami Amazfit हर साल तरह तरह के फ़िटनेसस बैंड, स्मार्ट वॉचेस, लॉन्च कराती रहती है Amazfit की और से आने वाली स्मार्ट वॉच बेहद ही प्रियम किसम की और बहोत ज्यादा महंगी देखने मिलती है। मगर कुछ सालो  से Amazfit  किफायती स्मार्टवॉच पर भी ध्यान दे रहा है और इसके चलते ही Amazfit ने अपनी पहली सबसे सस्ती और किफायती स्मार्टवॉच Amazfit Bip U भारत में लांच की है जोकि अपने आप में ही एक शानदार स्मार्टवॉच है। 
 
Amazfit Bip U स्मार्टवॉच आपको एक Square Dial के साथ देखने मिलती है, डिस्प्ले की बात करे तो स्मार्टवॉच 1.43 इंच की टच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है जोकि गोरिला ग्लास  ३ के सुरक्षा के साथ आती है। स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), स्ट्रेस मोनेटरिंग, ब्रीद ट्रेनिंग, और ६० ज्यादा तरह के स्पोर्ट मोड और ५० ज्यादा तरह के वाच फेसेस इस स्मार्टवॉच देखने मिलते है। 
 
ऐसे ही काफी अलग अलग तरह तरह के फीचर्स के साथ यह स्मार्टवॉच देखने मिलती है। बात करे इसके कीमत की तो Amazfit ने इस स्मार्टवॉच की कीमत ₹3999 राखी है जोकि काफी किफायती मानी जाती है। 
 

‘Helix’ Smart By Helix 

 
Helix Smart Smart Hindi
Helix Smart

 

कीमत:-      ₹3995  

निर्माता:-      Helix   

प्रारंभ साल:-2021 

 
हेलिक्स इंडिया ने अपनी पहली स्मार्टवॉच “हेलिक्स स्मार्ट” पेश की है, हेलिक्स की यह स्मार्ट वाच दिखने में काफी आकर्षक नज़र आती है। स्मार्टवॉच हमें पिंक, ब्लू, और ब्लैक कलर में देखने मिलेंगी जोकि तीनो ही रंग में काफी आकर्षक दिखती है। 
 
हेलिक्स की ‘हेलिक्स स्मार्ट’ इस स्मार्टवॉच में हमें हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), नोटिफिकेशन अलर्ट, म्यूजिक कंट्रोल, १०० तरह के वाच फेसेस, और ५ दिन के बैटरी बैकआप के साथ यह स्मार्टवाच आती है। 
 
Helix ने अपनी इस हेलिक्स स्मार्ट को भारत में ₹ 3995 रुपये की कीमत पर उतरा है जोकि आपको कम कीमत में अच्छे फीचर्स और आकर्षक डिज़ाइन प्रदान कराती है। 
 

Huami Amazfit Bip U Pro Smartwatch 

 
Huami Amazfit Bip U Pro Smartwatch Hindi
Amazfit bip U pro

 

कीमत:-   ₹4,999-₹4,499 

निर्माता:-   Amazfit  

प्रारंभ साल:-2021  

 
Amazfit Bip U Pro अत्यधिक लोकप्रिय Bip U का सुधारित और अपग्रेड वर्ज़न है जोकि दिखने हूबे हूँ Amazfit Bip U की तरह ही दीखता है। स्मार्टवॉच में पुरनी स्मार्टवॉच के ही सारे फीचर्स दिए हुए है बस कुछ थोड़े बहोत नए फीचर्स के साथ यह स्मार्ट वाच हमें देखने मिलती है 
 
Amazfit Bip U pro  स्मार्टवॉच आपको एक Square Dial के साथ देखने मिलती है, डिस्प्ले की बात करे तो स्मार्टवॉच 1.43 इंच की टच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है जोकि गोरिला ग्लास  ३ के सुरक्षा के साथ आती है। 
 
स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), स्ट्रेस मोनेटरिंग, ब्रीद ट्रेनिंग, और ६० ज्यादा तरह के स्पोर्ट मोड और ५० ज्यादा तरह के वाच फेसेस के साथ यह स्मार्टवॉच देखने मिलती है। इसके साथ स्मार्टवॉच  GPS और Voice Command ( By Alexa) इन दो नए फीचर्स के साथ यह स्मार्ट इसे Pro बनती है। 
 
ऐसे ही काफी अलग अलग तरह तरह के फीचर्स के साथ यह स्मार्टवॉच देखने मिलती है। बात करे इसके कीमत की तो Amazfit ने इस स्मार्टवॉच की कीमत ₹4,999 रुपये राखी है जोकि काफी किफायती मानी जाती है।

Crossbeats Orbit Smartwatch 

 
Crossbeats Orbit Smartwatch sabse Sasti Watch
Crossbeats Orbit



कीमत:-      ₹4,499 

निर्माता:-      Crossbeats  

प्रारंभ साल:-2021  

 
दोस्तों हमने आपको अबतक जितने भी स्मार्ट वॉचेस बताये है उनमसे यह स्मार्टवॉच सबसे ज्यादा फीचर्स प्रदान करती है। Crossbeats Orbit की इस स्मार्टवॉच में आपको अलग तरह के सेंसर,बेहतर  बैटरी लाइफ और मजबूत बिल्ट क्वालिटी देखने मिलती है। 
 
क्रॉसबीट्स ऑर्बिट स्मार्टवॉच में हमें Full HD IPS 1.3-इंच डिस्प्ले, ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर, 5 ATM IP 68 वाटर-रेसिस्टेंट और 10 स्पोर्ट्स मोड्स के साथ दिखाई देता है। इसके अलावा, स्मार्टवॉच में हेल्थ मॉनिटर सेंसर जैसे हार्ट रेट ट्रैकर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर और बीपी मॉनिटर भी शामिल हैं। Crossbeats Orbit स्मार्टवॉच में आपको १० दिन का बैटरी बैकअप देखने मिलता है जोकि बेहद अच्छा माना ज्याता है।
 
कंपनी ने Crossbeats Orbit Smartwatch को भारत में  ₹4,499 कीमत पर भारतीय बाजार में उतरा है जोकि इस फीचर्स के साथ काफी किफायती मानी जाती है। 
 
 

Noise ColorFit Pro 3 Smartwatch 

 
Noise ColorFit Pro 3 Smartwatch In Hindi
Noise ColorFit Pro3

 

कीमत:-      ₹4,499 

निर्माता:-      Noise   

प्रारंभ साल:-2021  

 
भारत में मिलने वाले ज्यादातर स्मर्टवॉचेस हमें बाहरी देशो के और से ही देखने मिलती है, ऐसे में Noise की और से हमें तरह तरह के एलेक्ट्रोइक्स गैजेट्स देखने मिलते है जोकि एक भारतीय ब्रांड है। Noise हमेशा से ही कम कीमत में टिकाऊ, फीचर्स से भरे तरह तरह के गैजेट्स प्रदान करता है। ऐसे में Noise की और से आने वाली Noise ColorFit Pro 3 स्मार्टवॉच जोकि कम कीमत में हमे काफी बेहतर किस्म के फीचर्स देती है। 
 
Noise ColorFit Pro 3 इस स्मार्टवॉच में  एक 1.55 Full HD True View डिस्प्ले देखने मिलता जोकि  320 x 360 रिज़ॉल्यूशन और 500 Nits Brightness  के साथ आता है। स्मार्टवॉच 210 MAh बैटरी के साथ 10 दिनों का बैटरी बैकअप दे सकती है। 
 
इसके साथ हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), स्ट्रेस मोनेटरिंग, ब्रीद ट्रेनिंग, 5 ATM IP 68 वाटर-रेसिस्टेंट 
 और १४ स्पोर्ट मोड और भी काफी तरह तरह के सेंसर और फीचर्स के साथ हमें Noise की ColorFit Pro 3 देखने मिलती है। 
 
Noise ने अपनी इस स्मार्टवॉच को भारत में ₹4,499 रुपये में लॉन्च किया है जोकि बेहद कम कीमत में काफी अच्छे फीचर्स प्रदान कराती है। 
 
 

Goqii Smart Vital Smartwach 

 
Goqii Smart Vital Smartwach in Hindi
GOQii Smart Vital

 

कीमत:-      ₹4499 

निर्माता:-      GOQii    

प्रारंभ साल:-2021 

 
हम जब भी भारतीय टेक ब्रांड के बारे में बात करते है उसमे हमें Micromax, Mivi, Noise इन तरह के काफी ब्रांड देखने मिलते है। मगर Goqii  येभी ऐसा ब्रैड है जोकि अपने फिटनेस गैजेट्स से भारतीय लोगो में काफी लोक्रपिया हो रहा है। Goqii की और से हमें तरह तरह के फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच देखने मिलते जोकि काफी मजबूत और टिकाऊ मने जाते है,ऐसा ही  Goqii की और से हमें तरह तरह के स्मार्टवाचेस भी देखने मिलते है उसमे से GOQii Smart Vital Smartwach जोकि बेहद कम कीमत में हमें काफी अच्छी तरह के फीचर्स प्रदान कराती है। 
 
GOQii Smart Vital  स्मार्ट वॉच एक Square Design और हलके वजन के साथ देखने मिलती है। स्मार्टवॉच  1.3 इंच के एक Full HD IPS टाच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है, जोकि 240×240 pixel से लैस है। स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), बॉडी टेम्प्रेचर मॉनिटर, ७ दिन का बैटरी बैकअप और भी कही तरह के फीचर्स आपको इस स्मार्टवॉच में देखने मिलेंगे। 
 
GOQi ने अपनी इस स्मार्टवॉच GOQii Smart Vital की कीमत ₹4,499 रुपये राखी जोकि इस कीमत में आपको काफी अच्छी और किफायती स्मार्टवॉच देखने मिलती है। 
 

Realme Watch S 


Realme Watch S In Hindi-Duniya ki sabse Sasti Smartwatch
Realme Watch S

 

कीमत:-       ₹4,999 

निर्माता:-      Realme    

प्रारंभ साल:-2020 

 
Realme ने पिछले साल अपने दो नए और पहले स्मार्टवाचेस को भारत में लॉन्च किया था जसिमे एक Realme Watch S और Realme Watch S Pro . बात करे Realme Watch s जोकि एक किफायती किस्म की स्मार्ट वॉच है। जोकि ₹५००० की काम कीमत में आपको अच्छी बिल्ड क्वालिटी, एक बढ़िया आकर्षक लुक और काफी तरह तरह के फीचर्स प्रदान कराती है जोकि इसे बाकि स्मार्टवाचेस से अलग बनती है। 
 
Realme Watch S में 1.3 इंच का Full HD IPS (360x360Pixel ) का सर्कुलर डिस्प्ले देखने मिलता है , जिसमें 600 Nits Brightness  दी गई है। यह स्मार्टवॉच एक  2.5D Circular डिस्प्ले साथ आती है जोकि गोरिला ग्लास ३ से सुरक्षित है। स्मार्टवॉच में १६ अलग अलग स्पोर्ट मोड है जिसमे क्रिकेट, इनडोर रन, आउटडोर साइकिलिंग, फुटबॉल, योग और बहुत कुछ शामिल है। 
 
स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटर, स्टेप काउंट, स्लीप मॉनिटर, Spo2 (रियल टाइम ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर), बॉडी टेम्प्रेचर मॉनिटर, 5 ATM IP 68 वाटर-रेसिस्टेंट है  इसका मतलब है कि यह 1.5 मीटर तक पानी प्रतिरोधी है। इसमें 390mAh की बैटरी है जो एक चार्ज पर 15 दिनों तक का बैटरी बैकअप दे सकती है। 
 
Realme ने अपने इस स्मार्टवॉच की कीमत ₹4,999 रखी है, जोकि काफी किफायती और लोगो में काफी लोकप्रिय मानी जाती है।
 
तो दोस्तों ये रही भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती स्मार्टवॉच और दुनिया की भी सबसे सस्ती स्मार्टवॉच इनके अलावा भी भारत में बहोत सी सस्ती स्मार्ट वॉचेस आप खरीद सकते हो, मगर हमने बताई हुए स्मर्टवॉचेस काफी लोक्रपिया है इसलिए आप इनमेसे कोईभी स्मार्टवॉच खरीद सकते हो। 
 
मुझे उम्मीद है की आपको हमारे इस आर्टकिले से थोड़ी बहोत जानकारी मिली होंगी। हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही दिलचस्प आर्टकिले लाते रहेंगे। इस आर्टकिले से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना शुक्रिया, जय हिन्द। 
 

Leave a Comment