अब घर बैठे बनाये अपने पुराने या नए माकन का नक्शा इन दस सॉफ्टवेयर से | 10 Sabse Acche Floor Planner Software

2.3/5 - (3 votes)
माकन नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड: दोस्तों क्या आप अपने पुराने घर को नए तरह से तैयार करने की योजना कर रहे है? क्या आप अपने घर की फर्श, रसाई घर, बैडरूम और भी घर के हिस्सों को दुबारा तैयार या उसे अच्छी तरह से डिज़ाइन करने का सोच रहे है तो आपको इस आर्टकिले से बेहद मदत मिलने वाली है। 
 
दोस्तों पुराने दौर हमें Google का Android या फिर Apple का iOS देखने नहीं मिलता था इसकी वजह हमें जो भी काम करना होता था वह सब कंप्यूटर से करना होता था। मगर बात अति है घर के नक़्शे को तैयार करने की या फिर घर की हिस्सों को फिरसे तैयार करने की तो हमें अच्छे से आर्किटेक्ट से हमारा घर डिज़ाइन करवाना पड़ता था।  
 
मगर आज के दौर हमें Google Play Store और App Store में ऐसे कुछ सॉफ्टवेयर और ऐप्स देखने मिलते है जिसके मदत से आप खुद से ही घर बैठे अपने नए या पुराने घर का नक्शा बना सकते हो या फिर अपने घर की किसी भी हिस्से को इन ऐप्स से दुबारा आकर्षक तरीकेसे डिज़ाइन कर सकते हो। 
 
तो दोस्तों बिना किसी देरी के देखते है की मकान का नक्शा बनाने के लिए सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर और ऐप्स कोनसे है और इन्हे कैसे डाउनलोड करे और इसका इस्तेमाल हम कैसे कर पाएंगे।

 

 

 

घर बैठे बनाये माकन का नक्शा बिलकुल मुफ्त डाउनलोड करे इन सॉफ्टवेयर, ऐप्स को | माकन नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड

मकान का नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड

 

प्लानर 5डी | Planner 5D 

 
Planner 5D-मकान का नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड
प्लैनेर 5 डी एक उच्च श्रेणी का घर और फर्श डिजाइन ऐप है जो अद्वितीय सुविधाएँ प्रदान करता है। इस ऐप को आप Android और iOS दोनों OS के लिए डाउनलोड कर सकते है। 
 
यह ऐप कार्यक्रम मुफ्त सुविधाओं और उपकरणों का एक शक्तिशाली सेट प्रदान करता है जो फर्श योजनाओं, सीढ़ियों, दीवारों और खिड़कियों को डिजाइन करने के लिए आसान बनाता है। आप पूल और भूनिर्माण योजनाओं के साथ-साथ जटिल वास्तु में बदलाव लेन के लिए उन्हें रिडिज़ाइन करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। 
 
आप जिस तरह का डिज़ाइन चाहते है उस तरह की प्रतिमा को दिखाने के लिए यह ऐप एक मजबूत विज़ुअलाइज़ेशन टूल प्रदान करता है, जो ग्राफिक्स 3D, 2D या Virtual Reality Modes प्रदान करता है। इस ऐप  की मदत से अपने बनाये हुए नक़्शे को या डिज़ाइन किये गए वास्तु को आप इस ऐप के माध्यम से ई-मेल या सोशल मीडिया में शेयर भी कर सकते है, इस तरह के काफी सिविधाओ के साथ यह ऐप हमें देखने मिलता है। 

फ्लोअर प्लान क्रिएटर | Floor Plan Creator 

 
Floor Plan Creator-Makan ka naksha banaye in Software se
किसी तरह के फर्श की डिज़ाइन बनानी हो, अपने घर के नक़्शे को डिज़ाइन करना होतो आप बड़े ही आसानी से Floor Creator App की मदत से कर सकते है। आप इसे अपने Android Device में डाउनलोड करके इस ऐप का इस्तेमाल कही भी और कभी कर सकते हो। 
 
यह मुफ्त ऐप आपको 3D में अपनी रचनाओं को प्रस्तुत करते हुए विस्तृत और सटीक मंजिल योजनाएं बनाने देता है।इसी के साथ आटोमेटिक कैलकुलेशन पैरामीटर, रूम की और लेवल एरिया को मापना  हो या ऐसे बहोत सी कामो में यह आप माहिर माना जाता है। 
 
जिस तरह से आप अपने असल जिन्दंगी में ईमारत और वास्तु के आकर्षक डिज़ाइन देखते हो उसी तरह से यह ऐप में जब आप अपने वास्तु के अलग दिशा के माप देते हो तो आपको इस ईमारत और वास्तु का वास्तविक डिज़ाइन यह ऐप आपको देता है। 
 
Floor Plan Creator यह ऐप काफी इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप माना जाता है।Play Store पर इस ऐप को अबतक 10 Million से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है। (माकन नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड)
 
 

रूमल 3D/AR | Roomle 3D/AR 

 
Roomle 3D/AR

 

 

अगर आप आपके घर को पूरी तरह से रिडिज़ाइन करने की सोच रहे है, तो इसके लिए आपको Roomle App बेहद काम आने वाला है। यह ऐप iOS और Android इन दोनों के लिए बलकुल मुफ्त में उपलब्ध किया गया है। 

 
2D, 3D और AR के जरिये आप किसी भी खाली जगह पर ऐप के कैमरा की मदत से जिस तरह की वास्तु या चीज़ रखना चाहते है उसे काल्पनिक तौर पर दिखा सकते है। इसका इस्तेमाल ज़्यदातर पेशेवर इंटीरियर डिज़ाइनर करते है। अपने आकर्षक और उच्च-गुणवत्ता वाले दृश्यों के कारण, Roomle App इंटरैक्टिव फ्लोर प्लान बनाने में अत्यधिक प्रभावी है
 
Roomle 3D/AR  ऐप Virtual Walkthroughs, 3D Product Database, Virtual Reality-Agnostic, साथ ही साथ बनाये हुए नक़्शे को शेयर करना इस तरह के बहोत से फीचर्स हमें इस ऐप में देखने मिलते है।
 
 

होम डिज़ाइन 3D | Home Design 3D 

 
Roomle 3D/AR

 

 

हमारा घर हमारे बेहद दिल के करीब होता है ऐसे में उसे किस तरह से डिज़ाइन करना है, रंग, कोण, घर की हर तरह की बनावट पर हम बहोत गहराई से ध्यान देते है। यदि आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जो इन सारी बातो का बेहद गहराई से ध्यान देता हो तो Home Design 3D यह ऐप आप जैसे को लिए ही बना है। 

 
आपको फर्श की योजना बनाने में, कमरों को विभाजित करने में, दीवारों को जोड़ने में, कोनों को बनाने में , दीवार की मोटाई या ऊंचाई को बदलने में और 2D और 3D में खिड़कियां और दरवाजे जोड़ने में  यह ऐप आपको बेहद काम आने वाला है। इसके लिए आपको अपने चुनी हुए डिज़ाइन में फर्नीचर की वस्तुओ की तस्वीर खींच कर आपको इस ऐप के ज़रिये उस साथ पर दिखना होता है। 
 
तस्वीरों को उन स्थानों पर साझा करने के बाद आप इन्हे 3D में Switch करके देख सकते है। और अनुमान लगा सकते है की वास्तविक रूप में अपने बनाई हुए डिज़ाइन कैसे दिखेंगी। इस तरह के बहोत से कामो के लिए यह ऐप काम में आता है। Home Design 3D इस ऐप को आप Play Store और App Store से भी डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है। 
 
 

मैजिक प्लान | Magic Plan 

 
Magic Plan Home Map Design App In Hindi

 

 
Magic Plan एक पुरस्कार विजेता और सबसे लोकप्रिय होम डिज़ाइन ऐप्स में से एक है। यह ऐपAndroid  डिवाइस के लिए Google Play Store और iOS उपकरणों के लिए Apple के App Store पर उपलब्ध है।
 
Magic Plan इस ऐप के साथ आप अपने स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग करके अपने कमरे को स्कैन कर सकते हैं और कुछ ही मिनटों में पूरी मंजिल की योजना बना सकते हैं। आप पारंपरिक तरीके से अपनी मंजिल की योजना (Plan) बनाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। किसी तरह के वास्तु को अलग अलग ढंग से पेश करने के लिए ऐप में कही सारे विकल्प और फ़िल्टर देखने मिलते है। 
 
 इस ऐप से आप अपने स्थान के रूम के आयामों को मापने के लिए अपने ऐप के साथ एक लेजर मीटर कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी योजना प्रस्तुत कर सकते हैं, फ़ोटो जोड़ सकते हैं और सामग्री लागत का अनुमान लगा सकते हैं।
 
आप आपके सभी तरह के प्लान्स 3D और 3D दोनों तरह के प्रतिमा में देख सकते हो। इस तरह के काफी सरे फीचर्स के साथ यह ऐप आपको आपके वास्तु का एकदम सटीक नक्शा बनाकर दे सकता है। 

 

 

रूम प्लानर | Room Planer 

 
Room Planer- Makan ka Naksha banane wala App

 

Room Planner यह एक और Floor Planning और Home Styling ऐप है जो हमें Google के Android और Apple के iOS में और साथ ही साथ Windows के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। इस ऐप की मदत से आप आपके लिविंग रूम, बेडरूम, किचन और बाथरूम के लिए पूर्व निर्धारित लेआउट लगा सकते है। 
 
Room Planner के साथ, आप अपनी मंजिल की योजनाओं को डिज़ाइन कर सकते हैं, अपने घर को आंतरिक वस्तुओं जैसे कि IKEA आइटम की एक व्यापक सूची से फर्नीचर, फर्नीचर लेआउट और दीवार के रंगों को बदल सकते हैं, और फिर कल्पना कर सकते हैं कि 3D आभासी वास्तविकता (Virtual Reality) में सब कुछ कैसा दिखता है। इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान माना जाता है इस ऐप का इस्तेमाल आप ऑनलाइन हुए ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है। 
 

ऐ आर प्लान 3D | AR Plan 3D 

 
AR Plan 3D

 

AR Plan 3D यह Floor Plan Design ऐप हमें Grymala की और से देखने मिलता है जोकि काफी मशहूर ऐप डेवलपर है। इस ऐप को Grymala ने Google के Android और Apple के iOS इन दोनों Operating System के लिए बनाया है। इसलिए यह ऐप आपको Play Store और Apps Store इन दोनों पर आसानी से मिल जाएगा। 
 
इस ऐप की खास बात यह की यह ऐप एक आभासी टैप इस्तेमाल करके अपने Augmented Reality (AR) की मदत से आपको किसी भी जगह का सटीक माप-तोल ले सकते है।  
 
AR Plan 3D ऐप में फर्श वर्ग, दीवार वर्ग और परिधि की गणना करने और मीट्रिक या इंपीरियल इकाइयों में आटोमेटिक  रूप से परिणाम देने की क्षमता रखता है।  
 
एप्लिकेशन में एक फ़्लोरप्लनर भी है जो आपकी मंजिल के किनारे को डिजाइन करने के लिए क्लासिक फ़्लोर प्लान और 2D Side View फ़्लोरप्लनर बनाता है।
 
तैयार किये गए सभी तरह के डिज़ाइन को और नक्शो को 3D रूप देना और इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करना इस तरह के काफी अलग अलग तरह के फीचर्स हमें AR Plan 3D ऐप में देखने मिलते है। 

 

 

रूम स्केचर | Room Sketcher 

 
Room Sketcher
माकन नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड

 

Room Sketcher यह ऐप मंजिल योजना बनाने के लिए और घर को डिजाइन करने के लिए लिए एक आदर्श ऐप है। इस तरह के कामो के लिए यह ऐप बेहद महत्वपूर्ण ऐप माना जाता है। Room Sketcher यह ऐप Google के Play Store और Apple के Apps Store इन दोनों जगह उपलब्ध कराया गया है। इसलिए कोई भी मोबाइल इस्तेमाल करने वाला इस ऐप को कभी भी कही भी इस्तेमाल कर सकता है। 
 
यह ऐप इस्तेमाल करने में बेहद अनुकूल माना जाता है और आप इसका उपयोग सटीक माप के साथ फर्श की योजना और दीवारों को खींचने के लिए कर सकते हैं।यह  एप्लिकेशन/ सॉफ्टवेयर आपको दरवाजे, खिड़की, सीढ़ियों को जोड़ने के साथ-साथ उन सामग्रियों और फिनिश को भी चुनने की अनुमति देता है जिन्हें आप अपने डिज़ाइन में उपयोग करना चाहते तो कर सकते है। 
 
इसके अलावा, आप अपने इंटीरियर को प्रस्तुत कर सकते हैं और एक परिपूर्ण फिनिश बनाने के लिए विभिन्न लेआउट और शैलियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। अपने बनाई हुए सभी तरह नक़्शे और डिज़ाइन को 3D में भी देख सकते है। 
 
 

फ्लोर प्लानर | Floor Planner 

 
FloorPlanner

 

 
Floorplanner यह एक Floor Design ऐप है जिसके मदत से आप घर, वास्तु , ईमारत और नॉन-रेजिडेंशियल वास्तु के फ्लोर को भी डिज़ाइन कर कर सकते है। 
 
Floorplanner ऐप के साथ आप 2D Mode और 3D Mode में अपनी फ़्लोर प्लान को पैन, ज़ूम, नेविगेट और प्रीसेट कर सकते हैं।
 
साथ ही साथ इस ऐप से आप ऑटो-फर्निश सुविधा का उपयोग करके अपनी योजना भी प्रस्तुत कर सकते हैं और ऐप की लाइब्रेरी से फर्नीचर आइटम का चयन भी कर सकते हो, याने की अलग तरह के फर्नीचर्स की फोटो का इस्तेमाल भी कर सकते है। ऐप AutoCAD के लगभग समान तरीके से काम करता है।
 
इतने अलग अलग तरह के फीचर्स होने के बावजूद भी Floor planner ऐप हमें ब्लिकुल मुफ्त में उपलब्ध कराया गया है। इस ऐप – सॉफ्टवेयर को आप Google के Play Store और Apple के Apps Store से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हो। 
 
 

हौज-होम डिज़ाइन और रीमॉडेल | Houzz-Home Design & Remodel

Houzz-Home Design & Remodel

 

Hauzz-Home design & Remodel यह ऐप किसी तरह का Floor Designing टूल तो नहीं है मगर इस ऐप की मदत से आप कही तरह के और कही प्रकार के floor Design देखे सकते है। ऐप में Building Design, Renovation Design, Interior और Exteriors डिज़ाइन की तस्वीरें का भंडार देखने मिलता है जिसके मदत आप अपने फ्लोर योजना के प्रति अपने विचार और विस्तृत कर सकते हो।
 इस ऐप में लाखो अलग अलग प्रकार की Floor Design की तस्वीरें है जिसे आप बहोत ही High Resolution की तस्वीर को डाउनलोड करके उन्हें अपने दोस्तों और परिवार संग शेयर भी कर सकते हो।

 

इस ऐप से आपके घर और वास्तु के लिए किस तरह के फर्नीचर, और वस्तुओ की ज़रूरत है यह जान सकते हो। Hauzz-Home design & Remodel को आप Google के Play Store और Apple के Apps Store बलकुल मुफ्त में डाउनलोड करके ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

 

तो दोस्तों हमने आपको माकन नक्शा सॉफ्टवेयर डाउनलोड के हवाले सी सभी ऐप्स के बारे में जानकारी दी है, कुछ माकन का नक्शा बनाने के लिए और घर डिज़ाइन करने के सबसे बेहतरीन ऐप्स और सॉफ्टवेयर जिन्हे आप बिलकुल मुफ्त में डाउनलोड करके बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकते जो, शुर्किया जय हिन्द।

 

5 thoughts on “अब घर बैठे बनाये अपने पुराने या नए माकन का नक्शा इन दस सॉफ्टवेयर से | 10 Sabse Acche Floor Planner Software”

Leave a Comment