मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है तो चुटकियो में करे ठीक अपनाये ये तरकीब | Mobile Ka Speaker Kaise Thik kare? - Tech Talk Hindi

Latest

रविवार, 16 मई 2021

मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है तो चुटकियो में करे ठीक अपनाये ये तरकीब | Mobile Ka Speaker Kaise Thik kare?

 मोबाइल के स्पीकर में हो रही परेशानी से बचने के कुछ आसान तरीके


मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है


दोस्तों अगर आपके पास एक साधारण फीचर फ़ोन हो या फिर एक प्रीमियम तरह का Smartphone हो तो ऐसे अलग अलग तरह के मोबाइल फ़ोन्स में हमें अलग अलग तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है। 

मगर एक ऐसी भी मोबाइल फ़ोन की परेशानी है जोकि हमें हर तरह के मोबाइल फ़ोन में देखने मिलती है और वो है Mobile Phone में आवाज़ न आना, Mobile Phone के स्पीकर का काम न करना, मोबाइल के स्पीकर्स का आवाज़ कम हो जाना या फिर किसी विशेष तरह का काम करते वक़्त मोबाइल फ़ोन की आवाज़ में दिक्कते आना। 

मोबाइल फ़ोन की इस परेशानी से फीचर्स फ़ोन से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन उपभोक्ता कभी ना कभी इस परेशानी का सामना करते है। इसलिए इस तरह की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बतायेंगे की अगर मोबाइल में आवाज नहीं आर ही है तो किस तरह हम घर बैठे ही इसे ठीक कर दुबारा मोबाइल के स्पीकर का आवाज़ ठीक कर सकते है। 

तो चलिए दोस्तों देखते है की किस तरह से मोबाइल का स्पीकर ठीक करते है, मोबाइल के स्पीकर के  दिक्कतों के कुछ कारन और मोबाइल में आवाज़ लाने के कुछ मजेदार तरकीबे, तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 


मोबाइल फ़ोन के स्पीकर में या अलग अलग तरह की मोबाइल की आवाज़ में आने वाली परेशानिया


  • हम कही  बार हम सालो तक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है मगर उसके अंदरूनी पुर्जे कभी साफ नहीं करते। इसी के वजह से कही बार धूल मिटटी मोबाइल के स्पीकर पर बैठ जाती है इसके वजह से हमें मोबाइल का आवाज पहले के मुकाबले कम सुनाई देता है। 
  • बात करे Smartphones की तो अक्सर हम तरह तरह के ऍप्स को डाउनलोड करते रहते है।कही बार हम ऐप्स को Play Store से डाउनलोड करते है या कही बार किसी अनजाने वेबसाइट से करते है मगर अक्सर कही तरह के ऐप्स में हमें Bugs देखने मिलते है जिसके इंस्टाल करने से हमारा Mobile Phone अच्छी तरह से काम नहीं करता और कही बार मोबाइल फ़ोन के स्पीकर में भी दिक्कते आने लगती है। 
  • हमें कही बार हमारे Smartphone में बिना Headphone लगाए ही Headphone Jack का Icon देखने मिलता है इसके वजह से हमारे Mobile Phone का आवाज़ पूरी तरह काम करना बंद हो जाता है। 
  • अक्सर कही बार मोबाइल पर पानी गिर जाता है या पानी के छीटे गिर जाते है इसके वजह से Spiker पर Carbon बैठ जाता है और Mobile Phone का स्पीकर काम करना बंद हो जाता है। 
  • हम रोज़ाना बहोत से लोगो से मोबाइल फ़ोन पे बाते करते है मगर कही बार हम किसी को कॉल करते समय हमें अगले इंसान की आवाज़ सुनाई नहीं देती या फिर कही बार आवाज़ अटक जाती है या फिर आवाज़ बेहद कम सुनाई देती है।  


तो दोस्तों इस तरह के काफी तरह तरह के कारनो की वजह से हमारे मोबाइल के स्पीकर या फिर माइक्रोफोन के स्पीकर में बहोत सी परेशानिया आजाती है, मगर इस तरह के परेशानियों से आप कुछ तरीके आजमाके घर पर ही अपने मोबाइल फ़ोन के किसी भी स्पीकर को घर बैठे ही ठीक कर सकते है, इसके लिए हम आपको कुछ तरकीबे  बतायंगे जसिके इस्तेमाल से आप कुछ मिनटो में ही अपने मोबाइल फ़ोन के स्पीकर को बड़े आसानी से ठीक कर सकते है। 


मोबाइल फ़ोन पुराना होने की वजह से मोबाइल फ़ोन में आवाज़ ना आये तो क्या करे?


अगर आपका मोबाइल दो या तीन  साल या फिर उससे ज्यादा पुराण होतो अक्सर मोबाइल के अंनदरूनि पुर्ज़ो पर धुल मिट्टी जामा हो जाती है जिसके वजह से मोबाइल फ़ोन के स्पीकर में आवाज़ आना बंद होजाता है या फिर मोबाइल की आवाज़ काम आती है। 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 


  • अगर आपका मोबाइल फ़ोन वॉरंटी में होतो उसे Service Centre लेजा कर अंदरूनी हिस्से को साफ़ करवाए। 
  • घर पर मोबाइल फ़ोन के स्पीकर को ठीक करने के लिए सबसे पहले मोबाइल के स्पीकर को बहार से हलके कपडे साफ़ कर ले। 
  • इसके बाद किसी तरह की नुकीली चीज़ लेकर Speaker के छेदो में उसे डाले और हलके हातो से छेद साफ़ कर ले। 
  • इसके बाद किसी तरह के नर्म ब्रश के ऊपर स्टेनर या पेट्रोल लेकर स्पीकर के छेदो को अच्छी तरह से साफ़ कर ले। (स्टेनर या पट्रोल बहोत ही काम वक़्त में हवा में उड़ जाता है इसके वजह से हमारे स्पीकर को कोई परेशानी नहीं होती)
  • जैसे ही आप आपके स्पीकर को इस तरह से साफ़ करते है आपको आपके ब्रश या कपडे पर धुल और मिटटी देखने मिलेंगी। अब आप आपके मोबाइल को शुरू करके आवाज़ आरही है या यही जांच ले ज्यादतर इस तरकीब से पुराने मोबाइल फ़ोन की आवाज़ दुबारा आजाती है या बढ़ जाती है। 


मोबाइल फ़ोन में ऍप्स इंस्टॉल करने की वजह से फ़ोन के स्पीकर में आवाज़ ना आये तो क्या करे?


आये दिन हमे तरह-तरह के कामो के लिए हमें ढेर सरे ऐप्स देखने मिलते है, तो हम इन ऐप्स को App Store से या फिर किसी Website से डाउनलोड कर लेते है। 

यही नहीं मोबाइल में इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स को हर दूसरे हफ्ते में Updates देखने मिलते है जिसे हमें नए फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए हम ऐप्स को Update कर लेते है। मगर इस तरह के मोबाइल के कार्य से मोबाइल फ़ोन के आवाज़ में या स्पीकर में आवाज़ आने में दिक्कते आती है। 
 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 


  • जब भी आपके मोबाइल फ़ोन का स्पीकर काम करना बंद करे या मोबाइल की आवाज़ आने में दिक्कते आये तो सबसे पहले देखे की अपने फ़िलहाल कोनसा ऐप्स डाउनलोड किया है। 
  • अगर अपने किसी तरह का लोकल ऐप डाउनलोड किया हो या फिर किसी तरह की Apk फाइल किसी अनजान Website से डाउनलोड की होतो उसे तुरंत डिलीट या अनइंस्टाल करे। 
  • अगर अपने किसी तरह के पुराने ऐप्स को Update किया होतो Play Store पर जाकर उस ऐप की  Update को अनइस्टॉल कर दे या फिर ऐप के पुराने वर्ज़न को दुबारा डाउनलोड कर ले। 
  • अगर अपने किसी तरह का ऐप इनस्टॉल ना किया हो या फिर किस ऐप को Update भी न किया हो फिर यह परेशानी आरही होतो तो मोबाइल के सभी ऐप्स का Back-Up लेकर App Management में जाकर सभी ऐप का Data Clear कर दे। 

कही बार Apps में किसी तरह का Bugs या Error होने के कारन की वजह से हमें स्पीकर मे ऐसी दिक्कते देखने मिलती जो आप ऊपर दिए गए तरकीबो से दूर कर सकते हो। 



मोबाइल की Setting में या Headphone Icon Show करने की वजह से स्पीकर में आवाज़ ना आये तो क्या करे?


कभी कभी हमारा मोबाइल फ़ोन बलकुल नया होता है और नाही हमने किसी तरह का ऐप्स इंस्टाल किया होता है फिर भी हमें मोबाइल के स्पीकर में आवाज़ सुनाई नहीं देती या फिर कही बार बिना Headphone लगाए हमें मोबाइल फ़ोन के सबसे ऊपर की और Headphone Jack Icon नज़र आता है और हमारे Phone में आवाज़ आना बंद होजाता है। 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 


    • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के Sound Setting में जाकर देखे अपने किस तरह की Setting की है अगर अपने Vollume कम कर रखा हो या फिर किस तरह की Setting Off कर राखी हो तो वे भी जांच ले और दुबारा Sound की Setting बदल कर देखे। 
    • कही बार हम  गलती से Mobile के सेटिंग को गलत कर देते है जिसके वजह हमारे मोबाइल के स्पीकर, डिस्प्ले, कैमरा में दिक्कते आती है और आप तरह तरह की सेटिंग कर के भी मोबाइल की सेटिंग  ठीक नहीं कर पाते ऐसे वक़्त में मोबाइल फ़ोन के डेटा का Back-Up लेकर मोबाइल फ़ोन को Reset करे, इसकी मदत आपसे अनजाने में हुए गलत सेटिंग बदल के पहले जैसी हो जाएँगी। 
    • हम अक्सर हैडफ़ोन का इस्तेमाल करके तरह-तरह के गाने वीडियो को सुनते है और जब भी हम हेडफोन कनेक्ट करते है तब हमारा मोबाइल Headphone Mode में चला जाता है मगर कही बार बिना Headphone लगाए भी मोबाइल हेडफ़ोन मोड में चला जाता है जिससे मोबाइल के डिस्प्ले के ऊपर की और Headphone का Icon देखने मिलता है। 
    • यह परेशानी ज्यादातर Xiaomi और Samsung के मोबाइल फ़ोन में देखने मिलती है, जो की घर पर कुछ ही पालो में ठीक कर सकते है। 
    • सबसे पहले एक नुकीले चीज़ को नरम कपडा में लपेट कर Headphone Jack को अच्छी तरह से साफ़ कर ले इससे भी आपके मोबाइल की प्रॉब्लम ख़त्म हो सकती है। 
    • Play Store पर ऐसी बहोत से ऐप है जिनके मदत हम मोबाइल फ़ोन के Headphone Mode को ऑफ कर सकते है। 
    • अगर ऊपर दिए गए दोनों भी तरकीब काम नाये आये तो आप आपके करीबी मोबाइल शॉपी में मोबाइल फ़ोन चेक करवाए। 

    मोबाइल के Microphone/Earphone में आवाज़ ना आये तो क्या करे?


    कही बार किसी को कॉल करने का बाद भी हमें अगले इंसान की आवाज़ नहीं आती या फिर आवाज़ बढ़ा कर भी हमें Microphone या Ear Speaker से एक तो आवाज़ नहीं आती या फिर बेहद काम आवाज़ आती है या फिर अपनी आवाज़ अगले इंसान को नहीं आती इसके कही कारन होते है जिसके Solution भी अलग अलग प्रकार के होते है। 

    इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 


      • इसका सबसे पहला कारन अगर हम किसी तरह की कलिंग की ऐप्स को इंस्टॉल करने की वजह से भी  Microphone में इस तरह की दिक्कत आसक्ति है इसलिए ऐस ऐप्स को इनस्टॉल या Reset करके Microphone चेक करे। 
      • अगर आपको मोबाइल हार्डवेयर का थोड़ा बहोत ज्ञान होतो आप आपके मोबाइल को Disable करके अंदर और बहार से Ear Speaker को साफ़ करे, साथ ही साथ Microphone के जाली और कनेक्टेर को अच्छी तरह से साफ़ करे और मोबाइल को दुबारा जोड़ कर चेक करे इस तरह से आपके मोबाइल फ़ोन के Microphone या Ear Phone की कम आवाज़ की शिकायत दूर हो सकती है। 
      • अगर अभी भी आपके Micro Phone या Ear Speaker में दिक्कत आये तो आप सीधे अपने मोबाइल का  Microphone बदलवा दे।

      तो दोस्तों ये रहे कुछ आसान सी तरकीबे जिसके इस्तेमाल से आप आपके मोबाइल फ़ोन के किसी भी तरह के स्पीकर को ठीक कर सकते है। मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी। अगर आपके मोबाइल में आवाज़ नहीं आरही है या आपके मोबाइल की आवाज़ कम होतो आप चुटकियो में घर बैठे ही ठीक कर सकते है। 

      अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो या फिर आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना शुक्रिया, जय हिन्द। 


      कोई टिप्पणी नहीं:

      एक टिप्पणी भेजें

      If you have any thought, Please let me know