ऑनलाइन पढ़ाई करे इन बेहतरीन ऐप से | Sasbe Best Online Padhai Wala App in 2023

4/5 - (1 vote)
नमस्कार दोस्तो, यदि आप एक छत्र है तो आप सोच रहे होंगे कि अपनी ऑनलाइन शिक्षा से आप अपने पढाई में इजाफा कैसे लाये और कैसे अपनी परीक्षा (Exam) में अच्छे मार्क लाये। सौभाग्य से आज के युग में ऑनलाइन पढाई के लिए आपके पास बहोत सरे संसाधन मौजूद है जैसे की ऑनलाइन पढाई वाला ऐप। 

 

ऑनलाइन पढ़ाई करना या ऑनलाइन किसी भी चीज़ को सीखना पहले से आसान बन चूका है। मगर सवाल यह आता है की आप अपने पढाई के लिए किस तरह का ऑनलाइन प्लेटफार्म चुनते हो और किस तरह की ऐप का आप ऑनलाइन पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करते हो। 

 

 
साल 2022- 2023 में तक़रीबन हर घर में कम से कम एक स्मार्टफोन तो इस्तेमाल किया जाता है और इस लॉकडॉन के समाये में ऑनलाइन पढ़ाई करना सभी छात्रों के लिए बेहद ज़रूरी भी बन चूका है।

 

इस वजह से आज हम आपको इस पोस्ट में सभी तरह के विद्यार्थियों के लिए तरह तरह के सबसे बेहतरीन ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप के बारे में बताने वाले है जोकि आपके हर विषय को मजबूत बना सकते है।
तो चलिए मेरे विद्यार्थी मित्रो आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ भारत में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बेहतरीन पढ़ाई वाला ऐप, तो चलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 
 

 

 
Also, Read 
 

 

अब करे ऑनलाइन पढ़ाई इन दस बेहतरीन ऐप्स से और आये क्लास में अव्वल | Top Ten Online Padhai Wala App In 2023   

 

ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप-२०२१

 

 

अनफोल्ड यू  | Unflod  U 

 

Unfold U- Padhai Wala App
Unfold U

 

Unfold U जो की भारत के १० सबसे अच्छे और लोकप्रिय ऐप में से एक है, इस ऐप की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। 

 

यह ऐप एक साधन ऐप्स नहीं है बल्कि इसे हम एक स्टडी टूल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है, क्यूकी इस ऐप की मदत से हम अपने पढाई संबधित वीडियो, अभ्यास प्रश्न संच, संशोधन आधारित एम् की क्यू  ऐसे और भी कही तरह की सेवा हमें इस ऐप में देखने मिलते है। 

 

इस ऑनलाइन पढाई वाले ऐप में CBSC, NCERT और कही सारे राज्य बोर्ड शामिल है जिससे आप प्राइमरी पढाई से लेकर उच्च माध्यमिक की भी पढाई शामिल की गई है। 

 

इस ऐप Unfold U JEE, AIPMT, CAT, IAS  जैसी परीक्षाओ के लिए भी आपको यह ऐप काफी मदतगार साबित हो सकता है। 

 

Download 

Android | Website 

 

 

 

टॉपर | Toppr

 

Toopr-Best Study App

 

Toppr App सुनने में काफी अनुकल लगता है इसमें भी हमें तरह-तरह की सेवाएं देखने मिलती है जैसी की लाइव कक्षाएं जो की वर्तमान में विद्यार्थियों के तरह तरह के विषय की स्पष्टीकरन में काफी सहायता प्रदान कराती है।

 

इस ऐप में राज्य बोर्ड, CBSC, ICSE भी शामिल है यह ऐप प्राइमरी स्कूल से लेकर उच्चा माध्यमिक वर्ग के विद्यार्थियों के लोए भी काफी लाभदायक है।

 

इस ऐप में NTSC, IIT, JEE और NEET के परीक्षाओ के लिए भी यह ऐप काफी फायदे मंद साबित हो सकता है।

 

बाद करें ऐप के मुख्या फीचर की तो यह ऐप पूरी तरह से भारतीय छात्र और टीचर के लिए बनाया गया है जिसमे नियमित अध्ययन, प्रशिक्षण अदि तरह तरह के सेवाएं प्रदान करता है।

 

 

Download

 

 

 

दीक्षा | DIKSHA-Platform For School Education 

 
 
दीक्षा-ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप

 

Download 

Android  | Website 

इस लॉकडाउन में हमारे देश में दो ऐसे वर्ग है जिन्हे सबसे ज्यादा नुक्सान का सामना करना पढ़ा है उनमेसे पहले आते है व्यवसाय और दूसरा वर्ग शिक्षा। आज के समाये में घर पर रहना जीवन बचाने के लिए एकमात्र दवा है और हर छात्र में शिक्षा को जीवित रखने के लिए घर पर अध्ययन एकमात्र विकल्प है। 

 

स्कूल में पढाई करने वाले हर एक छात्र के लिए दीक्षा पोर्टल बेहद फायेदमंद साबित हो सकता है। इस Portel या App को सबसे पहले पायदान पर रखने  का कारन यह है की यह पोर्टल मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के सहयोग से (NCTE।) यह एक पहल शुरू की गई है। 

 

DIKSHA इस  ई-लर्निंग पोर्टल का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों को अपनी पढ़ाई सामान्य रूप से बनाए रखने के लिए लेकिन सीखने के एक अलग तरीके से सहायता करना है। दीक्षा ऐप से शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए व्यापक शिक्षा प्राप्त करने का एक एक सबसे बेहतरीन पोर्टल माना जाता। 

 

बात करे इस ऐप की तो यह ऐप या पोर्टल में प्रथम कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक हर तरह के विषय के लिए सेलेबस को वीडियो के रूप में प्रदान कराया गया है। दीक्षा-DIKSHA ऐप या प्रोटाल में आपको लगभग १५ तरह के भारतीय भाषाओ में उपलब्ध कराया गया है। जिसमे आप ऐप या  Website का इस्तेमाल करके अपने राज्य को चुन सकते है, और अपने भाषा में अपने विषय को सिख सकते है। 

 

 

 

बायजुस | Byju’s-The Learning App 

 
बायजुस-ऑनलाइन लर्निंग ऐप
 

Download 

Ios | Android  | Website 

 
 
Byju’s  एक और लोकप्रिय ऑनलाइन लर्निंग ऐप है जो न केवल स्कूल जाने वाले छात्रों पर ध्यान केंद्रित करता है, बल्कि लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षाओं को भी पूरा करता है।

 

यह 6-10 कक्षाओं के लिए सभी राज्य-स्तरीय बोर्डों, आईसीएसई और सीबीएसई पाठ्यक्रम का गठन करता है, इसके बाद कक्षा 11-12 के लिए IIT JEE और NEET इस तरह की परीक्षाओ के लिए भी Byju’s  पोर्टल या सभी तरह के विद्यार्थीओ के लिए शिक्षा प्रदान करता है। 

 

यह भारत में सबसे अच्छा ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप माना जाता है। लॉकडाऊन में इस ऐप या पोर्टल से बहोत से विद्यार्थीओ को अपनी परीक्षा की पढाई करने में मदत मिली है। 

 

स्कूल या स्टेट बोर्ड, और या विश्वि विद्यालय के साथ Byju’s पोर्टल में आप UPSC, Bank PO, IAS, और भी बहोत से स्पर्धापरीक्षा की पढ़ाई भी इस पोर्टल पर दी जाती है। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है की पोर्टल में आपको पाठ्यक्रम निशुल्क नहीं मिलते इसके लिए आपको आपके पाठ्यक्रम के अनुसार पैसे देने पढ़ते है।

 

हलाकि ४ थी से लेकर १२ वी तक हमें थोड़े बहोत पाठ्यक्रम उपलब्ध कराये गए है। इस पोर्टल या ऐप की मदत से आपको एक संरक्षक, वास्तविक समय की रिपोर्ट, और बहुत कुछ से एक-एक मार्गदर्शन भी मिलते है। 

 

किसी भी ऐप को कैसे छुपाये? 

 

 

 

खान अकैडमी | Khan Academy-Free Learning App 

 
खान अकैडमी-सबसे अच्छा ऑनलाइन पढाई वाला ऐप
 

Download 

Ios | Android  | Website 

 

 

खान अकादमी एक नि: शुल्क सीखने वाला ऐप है जिसका उद्देश्य एक मजबूत वैचारिक समझ का निर्माण करना है। इसमें वर्चुअल ब्लैकबोर्ड पर व्याख्यान देने वाले शिक्षकों के साथ वीडियो और स्पष्टीकरण की एक पूरी लाइब्रेरी शामिल है।

 

आपके कौशल को और तेज करने के लिए क्विज़, यूनिट टेस्ट और इन-ऐप होमवर्क  इस तरह के कही कार्यक्रमों को इस ऐप के ज़रिये पेश कराया गया है। 

 

इस पोर्टल पर गणित पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ, साइट अब विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, कला, भाषा कला और कंप्यूटिंग में विभिन्न विषयों पर पाठ्यक्रम प्रदान करती है, साथ ही इस ऐप में सैट और प्रैक्सिस कोर जैसे परीक्षणों के लिए प्रस्तुत करती है। 

 

जो भी विद्यार्थी मोटी रकम देकर पढ़ नहीं सकता उसके लिए खान अकादमी सबसे अच्छा पढ़ाई वाला ऐप साबित हो सकता है। इस महामारी के दौरान खान अकादमी से बहोत से विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढाई करने में बेहद मिली है। 

 

 

 

वेदांतु | Vedantu-Live Learning App 

 
Vedantu-Live Learning App- Online Padhai App

Download 

Ios | Android  | Website 

 

 

 

वेदांतु-Vedantu, यह एक प्रमुख ऑनलाइन ट्यूशन पोर्टल है, जो आपको शिक्षकों और सामग्रियों के बेहतरीन ज्ञान के साथ व्यक्तिगत और समूह दोनों में इंटरैक्टिव शिक्षण सत्र प्रदान करता है।

 

यह पोर्टल एक IIT दोस्तों के एक समूह द्वारा शुरू किया गया, जो स्वयं शिक्षक हैं, यह पोर्टल आज 30 से अधिक देशों के 1000 शहरों में और 500 से अधिक प्रसिद्ध शिक्षकों को प्रदर्शित करता है, जो आपको अपने प्रतिस्पर्धी और साथ ही बोर्ड परीक्षाओं को प्रभावी ढंग से क्रैक करने के लिए सलाह देता है। 

 

वेदांतु ऐप या पोर्टल में पीछे पाठ प्रश्न पत्रों, क्विज़, फॉर्मूला शीट, असाइनमेंट, परीक्षण और बहुत से अनुक्रमों के साथ ऑडियो, वीडियो और व्हाइटबोर्डिंग टूल की एक श्रृंखला का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अवधारणाओं और सिद्धांतों को पूरी तरह से सीखते हैं। 

 

इस ऐप की खास बात ये की आप जहां भी हों, अपनी गति से सीख सकते हैं। अपने संदेह को दूर करने के लिए , विषयों पर चर्चा करने लिए  और समाधान खोजने के लिए छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।  

 

वेदांतु-पोर्टल या ऐप में दिए गए पाठ्यक्रमों में CBSE, ICSE और महाराष्ट्र बोर्ड, माइक्रो कोर्स, JEE और NEET शामिल हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद यह ऐप आपका सबसे अच्छा ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप बन सकता है। 

 

 

 

अनअकैडमी | Unacademy-Learning App 

 
Unacademy-Learning App in Hindi

 

Download 

Ios | Android  | Website 

 

 

दोस्तों अपने कही न कही कभी न कभी किसी अख़बार में या मैच के दौरान अनअकैडमी (Unacademy) इस पोर्टल या ऐप के बारे में देखा सुन्हा या पढ़ा तो ज़रूर होगा, दोस्तों आपको बता दू की Unacademy यह लर्निंग ऐप भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन पढ़ाई का मंच माना जाता है।

 

यह पोर्टल आपको 60 से अधिक परीक्षा श्रेणियां प्रदान करता है देश में हर प्रतियोगी परीक्षा को कुशलतापूर्वक और सफलतापूर्वक पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए इस पोर्टल में आपको तरह तरह के शिक्षक देखने मिलेंगे। 

 

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षा के साथ ऐप और पोर्टल में हम UPSC, CSE, SSC Exams, IIT JEE, NEET, Bank Exams, CAT, CDS, AFCAT, CAPF, NDA, Air Force, Navy, State PSCs जैसी परीक्षाओं के लिए अनुभवी शिक्षकों से कक्षाएं, लाइव पाठ और वीडियो भी शामिल हैं। 

 

इतना ही नहीं, आप अपने संदेह को भी साफ कर सकते हैं और अपनी तैयारी का परीक्षण Unacademy की लाइव टेस्ट श्रृंखला, क्विज़ और एक समर्पित अभ्यास अनुभाग के माध्यम से भी कर सकते हैं।अपने रिकॉर्ड किए गए सत्रों के माध्यम से व्याख्यान नोट्स और महत्वपूर्ण विषयों को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

यूडेमी | Udemy 

 

 

Udemy-sabse best online padhai app

Download 

IOS | Android 

 

 

दोस्तों Udemy यह ऐप आपको बाकि एजुकेशनल ऐप से काफी अलग देखने मिलता है जिसमे बाकि ऐप्स को कोई एक अकाडेमी या फिर कोई एक संस्था चलाती है और आपको उन्ही के ही टीचर देखने मिलते है।

 

मगर Udemy यह थोड़ा बहोत Youtube की तरह वीडियो प्लेटफार्म है जहा पर किसी भी क्षेत्र के टीचर्स अपने Video और Docoment को फ्री या पेड कोर्सेस के रुप में आपको देखने मिलते है।

 

आपको इस प्लेटफार्म पर Coding, Language, Digital Marketing, Math, Physics, और भी कही विषय के और अपने शाखा और क्लास के हिसाब से कोई भी कोर्स चुन सकते है।

 

इस प्लेटफार्म पर आने वाले सभी टीचर्स वेरीफाईड होते है जिससे आप कोई भी स्किल को बड़े आसानी से सिख सकते है। यह ऐप भी आपके लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप हो सकता है।

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों ये रहे भारत के कुछ सबसे अच्छे ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप | Online padhai wala app जिसके मदत से आप आपके भाई बहन, शिक्षक हर वर्ग के लोग इन ऐप्स से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकते है और अपने परीक्षा में, अपने प्रतियोगिता परीक्षाओ में इन ऑनलाइन ऐप्स की मदत से नौकरी भी हासिल कर सकते है।

 

कुल मिलकर मेरा पसंदीदा  दीक्षा- DIKSHA और खान अकेडमी-Khan Academy पोर्टल या ऐप है जो आपको मुफ्त में हर तरह की पाठ्यक्रम के साधन मुफ्त में उपलब्ध कराया गया है। 

 

तो दोस्तों अब आप यह आर्टिकल पढ़कर यह अनुमान लगा सकते है की भारत का सबसे अच्छा ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप कौनसा है। मुझे उम्मीद है की हमारे इस आर्टिकल थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी। इस तरह के ज्ञान सी भरी बाते हम आपके लिए लाते रहते है शुक्रिया, जय हिन्द।

 

 

Also, Read 
 

4 thoughts on “ऑनलाइन पढ़ाई करे इन बेहतरीन ऐप से | Sasbe Best Online Padhai Wala App in 2023”

Leave a Comment