Optical Fiber क्या है | What Is Optical Fiber In Hindi - Tech Talk Hindi

Latest

बुधवार, 2 जून 2021

Optical Fiber क्या है | What Is Optical Fiber In Hindi

फाइबर ऑप्टिक्स क्या है, ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग कैसे किया जाता है? | Information On Optical Fiber in Hindi 



What Is Optical Fiber In Hindi
What Is Optical Fiber In Hindi

दोस्तों आज दुनिया में Internet का इस्तेमाल कौन नहीं करता भारत हो या अमेरिका या हो फिर चीन,जापान हर देश में आज हमें अच्छी क़िस्म का और जलद गति की Internet सेवा देखने मिलती है। भारत में श्री मुकेश अंबानी के मदत मदत से आज हम Reliance Jio के Network से बेहद ही किफायती कीमत में 4G Internet Speed से Internet का इस्तेमाल कर पा रहे है। 

कुछ सालो पहले  हमें 100 kbps की Speed भी काफी ज्यादा लगती थी मगर आज Internet पर होने वाले मीडिया का इस्तेमाल, वर्क फॉर्म होम में वीडियो कॉन्फ्रेंस, क्लॉउड सर्विसेस,और भी इंटरनेट के बढ़ते उपयोग की वजह से आज हमें 1, 2, 3mbps की  Internet की Speed भी कम पढ़ने लगती है। 

आज भी किसी टेलीकॉम टॉवर के माध्यम से हमें उतनी अच्छी किस्म की Internet की स्पीड देखने नहीं मिलती, अगर हम किसी गांव या किसी द्वीप पर हो तो वहा हम ढंग से Internet का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते। इसी को ध्यान में रखते हुए आज भारत में या पूरी दुनिया ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जिस तकनीक से हम किसी भी गांव में, किसी भी द्वीप पर या देश के किसी बिछड़े हिस्से पर जलद  इंटरनेट स्पीड का इस्तेमाल कर सकते है। 

हम जिस तकनीक के बारे में आपको बता रहे है उसे Optical Fiber या Fiber Optics के नाम जाना जाता है। आज के वक़्त में इस तकनीक का इस्तेमाल करके हम जमीन के माध्यम से, समंदर के माध्यम से  किसी भी जगह पर बिना किसी नेटवर्क और टॉवर के जलद गाती का (High Internet Speed) Internet पोहचा सकते है। 

इस तकनीक का इस्तेमाल करके आज भारत ने अंडमान निकोबार, लक्ष्द्वीप और भी भारत के विखंडित जगह पर और जंगल में Optical Fiber का इस्तेमाल करके जलद गति का Internet पोहचाया है। 

Optical Fiber के बारे में  इतनी बाते सुनाने के बात आपको ज़रूर Optical Fiber के बारे में और जानकरी हासिल करने की जिज्ञासा पैदा हुई होंगी। तो दोस्तों आपके इसी दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएँगे की आखिर ये ऑप्टिकल फाइबर है क्या?| What Is Optical Fiber in Hindi, ऑप्टिकल फाइबर तकनीक कैसे काम करती है, ऑप्टिकल फाइबर के उपयोग, ऑप्टिकल फाइबर के नुकसान और फायदे और भी बहोत कुछ, तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 


ऑप्टिकल फाइबर क्या है | What Is Optical Fiber In Hindi?


Optical Fiber Kya Hai
Optical Fiber 

फाइबर ऑप्टिक्स, या ऑप्टिकल फाइबर (Fiber Optics or Optical Fiber) एक ग्लास या प्लास्टिक स्ट्रैंड या फाइबर के साथ प्रकाश दालों के रूप में सूचना के प्रसारण से जुड़े माध्यम और प्रौद्योगिकी को संदर्भित करता है। फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग लंबी दूरी और उच्च-प्रदर्शन डेटा नेटवर्किंग के लिए किया जाता है। जिसमे गतिमान और बेहतर क़िस्म की इंटरनेट स्पीड देखने मिलती है। 

फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग आमतौर पर दूरसंचार सेवाएं जैसे इंटरनेट, टेलीविजन और टेलीफोन में भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, Verizon और Google अपने Verizon FIOS और Google Fiber Service में क्रमशः फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को गीगाबिट इंटरनेट जलद गति प्रदान करते हैं। भारत में ऐसी बहोत सी जगह है जहा पर फाइबर ऑप्टिक्स का इस्तेमाल इंटरनेट सेवा के लिए किया जाता है। 

एक फाइबर ऑप्टिक केबल में इन ग्लास फाइबर तार की हमें अलग अलग तरह के संख्या देखने मिल सकती है  याने की किसी में हमें सौ देखने मिलेंगी तो किसी में २००। ग्लास फाइबर कोर के चारों ओर एक और कांच की परत है जिसे क्लैडिंग (Cladding) कहा जाता है। बफर ट्यूब (Buffer Tube) के रूप में जानी जाने वाली एक परत क्लैडिंग की सुरक्षा को क दी जाती है ,और एक जैकेट परत व्यक्तिगत स्ट्रैंड के लिए अंतिम सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करती है।

इस तरह के मज़बूत सुरक्षा की परत की वजह से ऑप्टिकल फाइबर केबल सालो सालो हवा या पानी में रह सकती है। आज दुनिया भर में एक देश को दूसरे देश में इंटरनेट सुविधा पहोचने के लिए समन्दर के माध्यम से ऑप्टिकल फाइबर तारे बिछाई गई है। 


Optical Fiber तकनीक कैसे काम करती है | How Optical Fiber Works?


फाइबर ऑप्टिक्स प्रकाश कणों या फोटॉन्स के रूप में डेटा को संचारित यानि की एक जगह से दूसरे जगह पहोचता है। जिसमे फाइबर ऑप्टिक्स के माध्यम से लाइट पल्स के रूप डेटा संचारित किया जाता है। ग्लास फाइबर कोर और प्रत्येक क्लैडिंग में एक अलग अपवर्तक सूचकांक (Certain Angle) होता है जो एक निश्चित कोण पर आने वाली रोशनी को मोड़ता है।


Optical Fiber Cable Kiase Kaam Karti Hai

जब फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से प्रकाश संकेतों को भेजा जाता है, तो वे कोर को दर्शाते हैं और जिग-ज़ैग बाउंस की एक श्रृंखला में क्लैडिंग करते हैं, और वे कुल आंतरिक प्रतिबिंब (Internal Refraction) नामक एक प्रक्रिया का पालन करते हैं।

 प्रकाश संकेत प्रकाश के गति से यात्रा नहीं कर पाते क्योंकि सघन कांच की परतें, प्रकाश की गति की तुलना में लगभग 30% धीमी गति से यात्रा करती हैं। नवीनीकरण, या बढ़ावा देने के लिए, अपनी यात्रा के दौरान सिग्नल, फाइबर ऑप्टिक्स ट्रांसमिशन को कभी-कभी दूर के अंतराल पर रिपीटर्स की आवश्यकता होती है, जो ऑप्टिकल सिग्नल को एक विद्युत सिग्नल में परिवर्तित करके, उस विद्युत सिग्नल को संसाधित करता है और ऑप्टिकल सिग्नल को पुन: संचारित करता है। जिसकी वजह से संचारित की जाने वाली लाइट बर्बाद नहीं होती और सीधे सीधे आगे बढ़ती रहती है। 

बात करे आज के समय की तो आज लगभग Optical Fiber तकनीक में हम 10 Gbps तक के सिंगल को संचारित कर पा रहे है। जैसे जैसे Optical Fiber की केबल की Bandwidth बढ़ती  है उसी के साथ वह उतनी महँगी भी होती है। 


Optical Fiber के प्रकार | Types Of Optical Fiber

ऑप्टिकल फाइबर के प्रकार  हमें उसके अपवर्तक सूचकांक (Refractive Index), इस्तेमाल होनेवाली प्रयुक्त सामग्री (Material Used) और प्रकाश के प्रसार के मोड (Propagation Of Light) पर निर्भर करते हैं। 

अपवर्तक सूचकांक (Refractive Index) के आधार पर होने वाले Optical Fiber के प्रकार-

  • स्टेप इंडेक्स फाइबर (Step Index Fiber) -इस प्रकार के optical Fiber में क्लैडिंग से घिरा एक कोर होता है, जिसमें अपवर्तन का एक समान सूचकांक (Uniform Index Of Refraction) होता है।
  • ग्रेडेड इंडेक्स फाइबर (Graded Index Fiber)-इस तरह के Optical Fiber के प्रकार में फाइबर अक्ष से रेडियल की दूरी बढ़ने पर ऑप्टिकल फाइबर का अपवर्तक सूचकांक कम हो जाता है। 

उपयोग की गई सामग्रियों के आधार पर Optical Fiber के प्रकार-

  • प्लास्टिक ऑप्टिक फाइबर (Plastic Optic Fiber) -इस Optical Fiber के नाम की तरह यह बना हुआ होता है जिसमे की Optical Fiber में पॉलीमेथाइलमेट्रीलेट (Polymethylmethacrylate) का उपयोग प्रकाश के संचरण के लिए एक मुख्य सामग्री के रूप में किया जाता है।
  • ग्लास फाइबर (Glass Fiber) -इस तरह के Optical Fibers की तारे पूरी तरह से काच की बानी हुए होती है। 

प्रकाश के प्रसार के मोड के आधार पर Optical Fiber के प्रकार-

  • सिंगल मोड फाइबर(Sinngle Mode Fiber) -इन optical Fiber का उपयोग संकेतों की लंबी दूरी के संचारण के लिए किया जाता है। इस तरह के Optical Fiber का उपयोग बड़े पैमाने में किया जाता है। 
  • मल्टिमोड फाइबर (Multimode Fiber) -इस तरह के Optical Fiber का उपयोग संकेतों की कम दूरी के संचरण के लिए किया जाता है।


Optical Fiber के लाभ | Advantages Of Optical Fibers 

  • इस तरह के तंतु High Bandwidh की क्षमता को सपोर्ट करते है। 
  • बिजली की कम से कम खफत होती है। 
  • फाइबर ऑप्टिक केबल तांबे के तार या केबलो की तुलना में मजबूत, पतले और हल्के होते हैं।
  • इस तरह के केबल का इस्तेमाल समंदर के गहराई में भी बिना किसी जोखिम के किया जा सकता है। 
  • Optical Fiber के किसी भी तरह के केबल को हमें बार बार बलवाना नहीं पढ़ता है। 


Optical Fiber के नुकनसान | Disadvantages Of Optical Fibers 

    • Optical Fiber की की तुलना में कॉपर की तार किफायती होती है। 
    • ग्लास फाइबर को कॉपर के तार की तुलना में बाहरी केबल के भीतर अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है 
    • अगर किसी वजह से Optical Fiber की तार बदलवाना होतो  इसमें बेहद मेहनत लगती है। 
    • कॉपर तार की तुलना में Optical Fiber अधिक घुमाव दार होते है जिसकी वजह से हम Signal भी खो सकते है।



    Optical Fiber का इस्तेमाल | Uses Of Optical Fiber 


    • फाइबर ऑप्टिक केबल बहुत उच्च गति पर बड़ी मात्रा में डेटा संचारित करते हैं।
    • एक ही इमारत या आस-पास की जगह पर कंप्यूटर के बीच नेटवर्किंग को फाइबर ऑप्टिक केबल के उपयोग के साथ आसान और तेज़ बनाया जाता है।
    • फाइबर ऑप्टिक केबल का व्यापक रूप से चिकित्सा-Medical और अनुसंधान-Research के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। 
    • Optical Fiber केबल का वर्तमान में ऑटोमोबाइल की प्रकाश और सुरक्षा सुविधाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हमें ऐसी  बेहद से वाहन देखने मिलते है जिसमे optical Fiber का इस्तेमाल करके बेहद ही कड़ी किस्म की सुरक्षा प्रदान की जाती है। 


    समापन | Conclusion 


    दोस्तों आज अगर हमें देश में किसी भी हिस्से में Internet की सुविधा पोहचानी होतो इसके लिए हमें किसी तरह के टावर की या मज़बूत वायरलेस सिग्नल की ज़रूरत नहीं पढ़ती क्यूकी optical fiber केबल की मदत से हम चाहे जमीन हो या पानी हम किसी भी तरह के माध्यम से तेज़ और बेहतर इंटरनेट सुविधा पहोचा सकते है। ऐसे ही Medical हो या फिर Automobile हमें हर तरह के क्षेत्र में Optical Fiber का इस्तेमाल होता हुआ नज़र आरहा है।  

    अगर बात करे वर्तमान स्थिति की तो भारत में या फिर दुनिया में बेहद ही कम स्थर पर  Optical Fiber की सुविधा देखने मिलती है, साथ ही साथ किसी साधारण Brodband के तुलना में  Optical fiber काफी महंगा देखने मिलता है। 

    इसलिए अगर आगे चलके Optical Fiber को एक बड़े पैमाने में देश में बिछाया जाये और इनके कीमते भी काम करदी गई तो एक आम इंसान भी बेहद आसानी से बेहतर और तेज़ Internet का इस्तेमाल कर पाएंगा। 

    तो दोस्तों अब आपको समझ गया होगा की Optical Fiber क्या है? | What is optical fiber in hindi? इसके लाभ, नुकसान और Optical Fiber के होने वाले इस्तेमाल। मैं आशा करता हु की आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी बहोत जानकारी मिली होंगी अगर इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सुझाव या सवाल होतो कमेंट करके ज़रूर बताना शुक्रिया, जय हिन्द। 

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    If you have any thought, Please let me know