Realme किस देश की कंपनी है इस कंपनी का मालिक कौन है | Realme Kis Desh Ki Company Hai? - Tech Talk Hindi

Latest

गुरुवार, 26 अगस्त 2021

Realme किस देश की कंपनी है इस कंपनी का मालिक कौन है | Realme Kis Desh Ki Company Hai?

 Realme मोबाइल कंपनी | Realme Mobile Company 


Realme किस देश की कंपनी है
Realme Kis Desh Ki Company Hai 


Realme किस देश की कंपनी है? Realme कंपनी आखिर कितनी बड़ी है और Realme मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है? इस तरह के काफी सारे सवाल आपने कभी न कभी या फिर कही न कही सुने ही होंगे। तो इस सारे सवालो का जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये देने जा रहे है। दोस्तों आप सभी लोग Smartphone का इस्तेमाल तो करते ही होंगे भारत में लगभग ५०% से ज्यादा लोग १० से १५ हज़ार के कीमत के Smartphone इस्तेमाल करना पसंद करते है। 

आज के वक़्त में हमें कम कीमत में तरह तरह के मोबाइल फ़ोन देखने मिलते है बात करे १५ हज़ार के कम कीमत पर अच्छी स्पेसिफिकेशन  के साथ मोबाइल बेचने वाली कंपनी की तो उनमे हमें Xiaomi की Redmi Series, Vivo, Oppo, Samsung और भी कही। इस कीमत पर इस कंपनियों के मोबाइल के साथ Realme के मोबाइल फ़ोन भी देखने मिलते है। मगर Realme यह ब्रांड हमें बाकि बाकि कंपनियों से अलग बनता है क्यूकी Realme यह कंपनी बाकि मोबाइल कंपनियों से काफी नई है। इस कंपनी ने  कुछ ही सालो में मोबाइल मार्किट में और लोगो के दिल में अपनी काफी अच्छी पकड़ बना राखी है।

आज Realme यह मोबाइल ब्रांड हम लोगो में इस तरह बस गया है की इस ब्रांड के बारे में जानने की रूचि हमारे दिलो में पैदा हो चुकी है। दोस्तों आपके इसी रूचि को देखते हुए आज हम आपको Realme से संबधित जानकारी देने जा रहे है। तो चलिए चलिए दोस्तों देखते आखिर Realme किस देश की कंपनी?, Realme कंपनी का मालिक कौन है? और भी बहोत कुछ। 
 


Realme मोबाइल कंपनी किस देश की कंपनी है?



रियलमी (Realme) यह एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है, जो की चीन के प्रांत  शेन्ज़ेन (Shenzhen)  में स्थित है।  रियलमी  मोबाइल कंपनी की स्थापना 2018 में स्काई ली द्वारा की गई थी, जो पहले Oppo Electronics  के उपाध्यक्ष थे। इसलिए जब Realme भारत में नया नया आया था तो उसे Oppo ब्रांड का ही सहारा लेना पड़ा और हमें Realme One में Oppo की ब्रांडिंग देखने मिलती थी। 

कंपनी प्रमुख रूप से स्मार्टफोन बनाने का काम करती है, हालांकि Realme  Bags, Earphone, Smartwach, भी बनती है। यही नहीं भारत में ऑगस्ट २०२१ में हमें Realme की और से Laptop भी देखने मिले है जोकि अपने आप में बेहद लाजवाब माने जाते है। 

शुरवाती दिनो में Realme, Oppo Electronics का एक उप-ब्रांड था, मगर भारत और अन्य देशो में अपने मोबाइल फ़ोन की बढाती मांग और लोकप्रियता की वजह से २०१८ के बाद इसे एक ब्रांड के तौर पर पेश किया गया है अब Realme  BBK Electronics  के तहत अपना खुद का ब्रांड बन गया है।  Realme ने मई 2018 में अमेज़ॅन इंडिया पर भारतीय बाजार में विशेष रूप से रियलमे 1 को लॉन्च किया था। 

 नवंबर 2018, कंपनी ने अपना नया लोगो पेश किया। मई 2019 में, रियलमी  ने बीजिंग चीन में अपना पहला सम्मेलन आयोजित किया था, जिसमें आधिकारिक तौर पर Realme X ,Realme X Lite  और Realme X Master इन स्मार्टफोन्स का संस्करण लॉन्च करके चीनी बाजार में प्रवेश किया। भारत  देशो में  भी Realme की Number Series और X Series लॉन्च की गई थी जोकि काफी सफल हुई और आज भी हमें Realme के और से Realme 8, Realme X3 और भी कही तरह की सीरीज़ देखने मिलती है। 


Realme कंपनी के संस्थापक और सीईओ कौन है?


Realme (रियलमी)  के संस्थापक स्काई ली (ली बिंगझोंग) हैं। वह Oppo Electronics के  के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को Realme Mobile कंपनी की स्थापना की Realme यह मुख्या रूप से चीन से अपना सारा कारोबार संभालती है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्तिथ है।

बात करे Realme के CEO की तो,  माधव शेट  यह भारत के एक उद्यमी और व्यवसायी हैं। वह Realme  (रियलमे)  ग्लोबल के वर्तमान उपाध्यक्ष और रियलमे इंडिया और रेआलमी (यूरोप) के सीईओ भी हैं। कुछ वर्षों के भीतर प्रबंधन और क्रॉस-फंक्शनल टीम लीडरशिप कौशल के साथ माधव शेट ने Realme  को भारत में 4 था सबसे बड़ा ब्रांड और दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन मोबाइल फोन बनाया है। माधव शेथ का जन्म 21 अप्रैल 1980 को हुआ था और अभी उनकी उम्र 41 वर्ष की है। 


 Realme मोबाइल कंपनी का इतिहास 


  • Realme (रियलमी) मोबाइल कंपनी का इतिहास 2018 में लॉन्च किये गए Realme One इस Smartphone से शुरू होता है। 30 जुलाई, 2018 को स्काई ली (Sky li- Oppo के पूर्व  उपाध्यक्ष) ने ओप्पो से अपने इस्तीफे की घोषणा की और एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में रियलमे की शुरुआत की। जैसा कि कंपनी ने "डेयर टू लीप" का नारा दिया, उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन और स्टाइलिश डिजाइन के साथ गुणवत्ता वाले मोबाइल फोन प्रदान करने का फैसला किया।
  • 22 नवंबर, 2018 को, रियलमी भारतीय मोबाइल बाजार में नंबर 1 उभरता हुआ मोबाइल फोन ब्रांड बन गया था। 
  • आधिकारिक तौर पर चीनी मोबाइल फोन बाजार में प्रवेश करने के लिए, रियलमे ने बीजिंग, चीन में एक सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन 15 मई, 2019 को आयोजित किया गया था। और इसी दौरान Realme ने अपने X-Series को मुहैया कराया था। 
  • जून 2019 में, Realme ने अपना पहला 64MP कैमरा मोबाइल  Realme XT जारी किया और आधिकारिक तौर पर यूरोपीयन  मोबाइल बाजार में भी प्रवेश करने की घोषणा की थी। 
  • 2019 की दूसरी तिमाही में, रियलमे ने दुनिया भर में 4.7 मिलियन यूनिट बेच  दिए और शीर्ष 10 स्मार्टफोन निर्माताओं में से एक बन गया।
  • हम सभी को पता है Realme मोबाइल कंपनी का मूल देश चीन है, लेकिन वर्तमान में यह दुनिया का शीर्ष 10 मोबाइल फोन निर्माता ब्रांड बन गया है। 

Also, Read 

  

समापन | Conclusion 


दोस्तों इस पूरे लेख में हमने जाना की Realme किस देश की कंपनी है?  और इसे किसने बनाया है और Realme  मोबाइल कंपनी के निर्माता और सीईओ कौन है और भी बहोत कुछ । तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। और आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी बहोत जानकरी मिली होंगी। इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know