गाड़ी का इंशोरेंस करे मिंटो में चेक अपनये यह तरकीब | Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021 - Tech Talk Hindi

Latest

बुधवार, 15 सितंबर 2021

गाड़ी का इंशोरेंस करे मिंटो में चेक अपनये यह तरकीब | Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021

Kisi Bhi Bike Ya Car  Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021 

Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021
Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare



दोस्तों अगर हमें किसी RTO Officer ने हमारे गाड़ी की चेकिंग की या हमें अपनी गाड़ी पर किसी तारह का क़र्ज़ लेना होतो और जब अपने पास अपने गाड़ी का इंश्योरेंस ना हो तो जब पुलिस चेकिंग होती है तब हमें बहुत सारा पैसा भरना होता है तो इसी बीच या तो हमने अपना इंश्योरेंस बनवाया नहीं होता है या फिर हमारे गाड़ी का इंश्योरेंस एक्सपायर हो जाता है और हमें पता भी नहीं चलता। 


आज के इस डिजिटल ज़माने में आप आपके किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक कर सकते हैं हालांकि परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको अपने vehicle insurance check करने की पूरी सुविधा मिलती है लेकिन ज्यादातर लोग इस सुविधा के बारे में नहीं जानते


वैसे तो जब आप इंश्योरेंस करवाते हैं तो उस इंश्योरेंस की कॉपी पर आपके इंश्योरेंस की वैलिडिटी डेट लिखी होती है लेकिन सबसे ज्यादा परेशान लोग तब होते हैं जब वह डॉक्यूमेंट हमसे कहीं खो जाए या फिर खराब हो जाए और हमें पता ना हो कि Gadi के Insurance की वैलिडिटी कब तक है


मगर दोस्तों आपको हमारे होते हुए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप हमारे इस लेख की मदद से बस कुछ मिनटों में यह जानकारी प्राप्त प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं आप अपनी किसी भी गाड़ी का चाहे वो बाइक हो कार हो (Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021) या फिर अन्य गाड़ी हो उसका बीमा कैसे चेक कर सकते हैं साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि उस गाड़ी का बीमा हुआ है या फिर नहीं इन सारी बातो समझने के लिए अंत तक बने रहे हमारे इस पोस्ट के साथ।



मोबाइल या कंप्यूटर से किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के 2 तरीके 


  •  ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।
  •   मोबाइल ऐप के जरिए भी Bike या Car का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।


तो चलिए दोस्तों इन 2 तरीकों से जानते है कि किसी भी गाड़ी का बीमा है या नहीं या कब तक है। 



ये भी पढ़े :




परिवहन वेबसाइट पर ऑनलाइन अपने बाइक-कार या किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करे


निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे :-


स्टेप -1 सरकार की ऑफिशियल परिवहन वेबसाइट पर जाएं - अपने बाइक-कार या फिर किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस या फिर कहे बीमा की वैधता चेक करने के लिए आप आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप  मैं सबसे पहले परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। WWW.VAHAN.NIC.IN  


स्टेप -2 वहां पर अपना अकाउंट बनाएं या फिर लॉगिन करें - अगर आपका वहां पर अकाउंट बना हुआ है तो आप साइन इन करें और आप पहली बार जा रहे हैं तो वहां पर क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन होगा वहां पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस डालकर जनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें, उसके बाद आपके मोबाइल नंबर और आपके ईमेल एड्रेस पर ओटीपी आएगा वह ओटीपी वहां पर डालें।


पहले आप बिना लॉग-इन किए भी अपने गाड़ी का नंबर डालकर अपनी गाड़ी का बीमा चेक कर सकते थे लेकिन अब यह प्रावधान हटा दिया गया।


स्टेप-3 अपने बाइक कार या फिर किसी भी गाड़ी का नंबर डालें- अपना अकाउंट बनाने के बाद आपसे आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर वहां भरने को कहेगा फिर आपको वहां एक कैप्चा यानी कि वेरिफिकेशन कोड को भरने को कहेगा उसके बाद चेक स्टेटस के ऑप्शन पे क्लिक करें। जैसा आपको नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

bike ka insurance kaise check kare



स्टेप-4 अपनी कार और बाइक का इंश्योरेंस चेक करें - इतना सब कुछ भरने के बाद आपके उस रजिस्ट्रेशन नंबर की डिटेल आपके फोन और कंप्यूटर के स्क्रीन पर जाएगी वहां आपको कार या बाइक के मालिक  का नाम दिखाई देगा उसके बाद में थोड़ा और नीचे जाने के बाद इंश्योरेंस अप-टू का ऑप्शन इंश्योरेंस की वैलिडिटी लिखा मिलेगा अगर उस गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं बना होगा या फिर एक्सपायर हो गया होगा तो वहां वैलिडिटी डेट की जगह NA लिखा होगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख रहे होंगे।



Car ka insurance kaise check kare


ऊपर दिए गए तस्वीर में इंश्योरेंस अक्टूबर जो भी डेट लिखा होगा इसका मतलब यह हुआ कि गाड़ी का बीमा उस तारीख को खत्म हो जाएँगी।




mParivahan मोबाइल ऐप से अपने किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें?



मोबाइल ऐप से गाड़ी का इन्शुरन्स कैसे चेक करे


निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे :-


Google Play Store


स्टेप-1 गूगल प्ले स्टोर से mParivahan App को Download करें- दोस्तों परिवहन वेबसाइट से ऑनलाइन अपने गाड़ी का बीमा चेक तो कर ही सकते हैं लेकिन साथ ही आप ऑफिशियल mParivahan ऐप की मदद से भी अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं


स्टेप -2 mParivahan को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें ओपन होने के बाद कुछ परमिशन आप से मांगेगी परमिशन देने के बाद ऊपर सर्च बार पर आप अपनी किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर कीजिए इसके बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद सर्च होने पर आपके उस रजिस्टर गाड़ी नंबर की पूरी डिटेल आपके फोन के इंतजार के स्क्रीन पर दिखाई देगी उसके बाद आप सबसे नीचे मैं आपको इंश्योरेंस वाले अप-टू का ऑप्शन दिखाई देगा जो कि आपके इंश्योरेंस की एक्सपायरी डेट होगी। 


इस तरह से आप बड़ी आसानी से mParivahan मोबाइल ऐप की मदत से अपने किसी भी गाड़ी याने Bike या Car का Insurance देख सकते हो। 


(आप हमारे बताएं के तरीकों से सिर्फ अपने कार बाइक या फिर अन्य वाहनों के इंश्योरेंस अभी चेक नहीं कर पाओगे बल्कि आप अपने वाहनों से जुड़े और भी बहुत कुछ जानकारियां प्राप्त कर पाओगे जैसे प्रदूषण लाइसेंस गाड़ी का इंजन नंबर आदि।)



आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता क्योंकि यहां परिवहन विभाग की ऑफिशियल साइट पर यह सेवा बिल्कुल मुफ्त में दी गई हैं।



समापन 


अगर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस खत्म हो गया है तो आप इसके लिए किसी ऐसे एजेंसी इन सकते हो जो इंश्योरेंस बनाता हूं या फिर आप पॉलिसी बाजार डॉट कॉम जैसे वेबसाइट पर ऑनलाइन ही अपनी गाड़ी का बीमा करा सकते हो


दोस्तों अगर आपको अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे कमेंट करके मुझसे पूछ सकते हो मैं आपके सभी सवालों का जवाब  जल्द से जल्द देने की कोशिश करूंगा


Gadi Ka insurance kaise Check Kare पूरा पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं अगर आपने हमारे बताए गए सभी तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो किया होगा तो बेशक आप बड़ी आसानी से अपने किसी भी गाड़ी का चाहे वह Bike ka insurance चेक करना हो या car ka insurance  करना हो। 


ऐसे ही या फिर किसी अन्य वाहनों का अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी तो अपने दोस्तों और परिवार  के साथ ही साझा कर सकते हैं साथी हमारे इस वेबसाइट पर मौजूद और भी बेहतरीन जानकारियां से भरी पोस्ट पढ़ सकते हैं धन्यवाद, जय हिन्द। 


ये भी पढ़े -


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know