यू व्हट्सएप डाउनलोड करें बिलकुल मुफ्त इन बेहतरीन आसान तरीकोंसे | यो व्हाट्सएप -2021 - Tech Talk Hindi

Latest

मंगलवार, 14 सितंबर 2021

यू व्हट्सएप डाउनलोड करें बिलकुल मुफ्त इन बेहतरीन आसान तरीकोंसे | यो व्हाट्सएप -2021


यू व्हट्सएप डाउनलोड करें (2020-2021)
यू व्हट्सएप डाउनलोड कैसे करें 

यू व्हाट्सएप या यो व्हाट्सएप इस ऐप के बारे में अपने ज़रूर कही न कही सुन्हा ही होगा इसलिए अगर आप भी यो व्हाट्सएप को डाउनलोड करना चाहते हैं और इस ऐप के मजेदार फीचर और सेटिंग्स का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हो यहां पर आपको डाउनलोड करने से लेकर उनकी फीचर के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।


दोस्तों आज के समय में लोगों को इंटरनेट के माध्यम से व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप के जरिए चैटिंग करना और फोटोस शेयर करना उनके दिनचर्या में जरूरी कामों में से एक हो गया है या यूं कहें कि कुछ लोगों को इनकी पूरी तरह से आदत लग गई है वैसे अगर किसी चैटिंग App की बात की जाए तो उनमें से सबसे पहला नाम व्हाट्सएप (Whatsapp) का आता है।


क्योंकि व्हाट्सएप बाकी चैटिंग एप्स मे से सबसे बेहतरीन Massaging एप है जिसे पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि व्हाट्सएप ने लोगों के अपने काम करने का तरीका ही बदल दिया है  जिसकी वजह से आज बहुत सारे बिजनेस भी आजकल व्हाट्सएप्प के माध्यम से ही किए जाते हैं और अपने ग्राहकों से बात करके उन्हें उनकी जरूरत के मुताबिक सुविधा देते हैं 


वही आपने यह तो सुना ही होगा कि इस दुनिया में हर चीज परफेक्ट नहीं हुई है जैसा कि लोगों को Whatsapp में कुछ और भी फीचर जरूरत होते हैं और वहीं कमाल फीचर और सेटिंग आपको यू व्हाट्सएप | Yo WhatsApp जैसी व्हाट्सएप की मोड App Provide करती हैं। 


हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अकेला ही यो व्हाट्सएप ही व्हाट्सएप का दूसरा मूड एप्लीकेशन नहीं है दरअसल व्हाट्सएप के कई सारे मोड एप्लीकेशन आपको देखने को मिल जाएंगे जैसे कि -FM व्हाट्सएप, व्हाट्सएप गोल्ड और जीबी व्हाट्सएप जैसी Mod Whatsapp एप्लीकेशन को आज भी करोड़ों लोग उनके मजेदार फीचर के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं। 



तो चलिए दोस्तों आज हम इस पूरे आर्टिकल में  जानेंगे कि -
  • यो व्हाट्सएप क्या है? या यू व्हाट्सएप क्या है?
  • आप इसे डाउनलोड कैसे कर सकते हैं?
  • इस ऐप के फायदे और नुकसान क्या है?
  • यो व्हाट्सएप और ऑफिशियल या यूं कहें ओरिजिनल व्हाट्सएप में क्या अंतर है?
  • Yo Whatsapp | यू व्हाट्सएप के बेहतरीन और कमाल के फीचर के बारे में भी हम इस पूरे आर्टिकल में जानेंगे! तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 




    यो व्हाट्सएप क्या है? | Yo WhatsApp Kya hai


    यो व्हाट्सएप क्या है


    यो व्हाट्सएप या यू व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप का एक मोड ऐप है जिसे एक Yousef Al Basha नाम के डेवलपर ने बनाया था और इस बेहतरीन व्हाट्सएप का नाम इन्हें बनाने वाले डेवलपर के नाम पर ही रखा गया है वही मोड ऐप का मतलब यह होता है कि कोई भी ऑफिशियल ऐप जो पहले से ही उपलब्ध हो उस ऐप की एक कॉपी बनाकर और उसमें थोड़े बहुत बदलाव करके और डेवलपर के द्वारा कुछ नए फीचर जोड़कर या हटा कर उस नए आपको बनाना होता है। असल में वह एक एप्लीकेशन होता है।

    वही जो व्हाट्सएप ऑफिसियल वेब व्हाट्सएप से थोड़ा अलग है क्योंकि यहां पर आपको इसके अपने अनुसार बदलाव करने की पूरी आजादी मिलती है उदाहरण के लिए आप अपने यो व्हाट्सएप में व्हाट्सएप के होम पेज पर खुद की मर्जी से थीम लगा सकते हैं जो आपको इसके ऑफिशियल वर्जन पर करने को नहीं मिलेगा हालांकि जो व्हाट्सएप के और भी कई सारे फीचर हैं जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे

    जैसा कि यह व्हाट्सएप एक तरह का मूड ऐप है तो इसका मतलब इस व्हाट्सएप की देखरेख ऑफिशियल व्हाट्सएप की टीम द्वारा नहीं की जाती होगी और इस ऐप को बनाने वाले डेवलपर इसमें कुछ भी बदलाव कर सकते हैं जैसा कि आप के डाटा को व्हाट्सएप के server तक जाने से पहले अपने सर्वर पर सेव कर सकते हैं। इसी कारण यो व्हाट्सएप सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता और आप इसे अपने रिस्क पर ही इस्तेमाल करें इस्तेमाल उस काम के लिए करें जिसके लिए आपके डाटा का कोई मायने नहीं रहता है आपकी प्राइवेसी जैसे प्राइवेट चीज ना जोड़ी हो।

    इसी सिक्योरिटी के कारण इस यो व्हाट्सएप मोबाइल एप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि मोड एप्लीकेशन है जोकि ऐप डाउनलोडिंग प्लेटफार्म के नीतियों का उल्लंघन करती है हालांकि आप इसे www./ Website से भी बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।


    (दोस्तों असल में यो व्हाट्सएप के डेवलपर आपकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी के साथ क्या करते हैं इस बात की हम पूरी तरह से तो पुष्टि नहीं करते और साथ ही यो व्हाट्सएप आपको इस्तेमाल करने के लिए ज़रा भी प्रेरित नहीं करता है हमने यह पोस्ट केवल आप की जानकारी देने के मुद्दे से बनाई है साथ ही उन डेवलपर के लिए बनाया है जो इस तरह के आपको टेस्ट करना चाहते हैं धन्यवाद)


    यो व्हाट्सएप के शानदार फीचर्स और सेटिंग्स!


    यो व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे


    यो व्हाट्सएप या यू व्हाटएप् (Yo whatsapp)  में आप ऑफिस व्हाट्सएप के बदले कई सारे शानदार और कमाल के फीचर व सेटिंग का लाभ उठा सकते हैं तो क्यों ना चलिए जानते हैं कि आखिर योर व्हाट्सएप में ऐसे कौन से शानदार फीचर्स और सेटिंग्स दिए हुए हैं जिनके लिए कई सारे लोग यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करतें हैं, दोस्तों आप Yo WhatsApp में बिना किसी के नंबर सेव किए उसे आप मैसेज भेज सकते हैं

    •  यो व्हाट्सएप में आप इसे पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते हो जैसा कि आप इस ऐप का आइकन का कलर और टेक्स्ट का डिजाइन भी बदल सकते हैं इसके साथ थोड़ी बहुत आप यूजर इंटरफेस को भी इधर-उधर बदल सकते हो
    •  Yo WhatsApp के जरिए आप किसी भी व्यक्ति को 700MB  तक की फाइलें या वीडियो भेज सकते हो जैसा कि आपको यह फीचर ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को नहीं मिलता है
    •  जो व्हाट्सएप में आप 1000 से भी ज्यादा चैट स्कोर इन कर सकते हो वही ऑफिशियल व्हाट्सएप में आप सिर्फ 3 chats को पिन कर पाओगे।
    •  यहां पर आप अपने ग्रुप में 256 यूजर से ज्यादा यूजर को जोड़ सकते हो।
    •  Yo whatsapp मैं आप किसी के भी प्रोफाइल पिक्चर को जूम करने पर भी फीचर देखने को मिल जाता है
    •  यो व्हाट्सएप मोड एप्लीकेशन में आपको इस एप के द्वारा ही ऐप को लॉक करने का फीचर मिलता है यानी कि आप बिना किसी बाहरी दूसरे app की मदद से अपनी इस यो व्हाट्सएप को lock कर सकते हैं। 
    • और मुझे सबसे कमाल का फीचर इस मोड ऐप में लगा वह है कि आप मैसेज भेजने पर  पर लगने वाले टीके को भी कंट्रोल कर सकते हैं या फिर उन्हें हाइड कर सकते हैं इस ऐप में आपको ड्यूटी सिंगल टेक और डबल टेक को कंट्रोल करने की पूरी आजादी मिलती है। 
    •  इस यो WhatsApp में आप कोई भी थीम पूरी आजादी के साथ लगा सकते है। आप चाहे तो यो व्हाट्सएप की लाइब्रेरी में से भी कोई थीम चुनकर लगा सकते हैं या फिर आप अपने खुद के भी थी लगा सकते हैं। 
    •  Yo WhatsApp में आपको वीडियो कॉल व ऑडियो कॉल के ऑप्शन को हटाने का भी सुविधा मिलती है यानी कि यदि अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई भी व्यक्ति वीडियो कॉल या फिर ऑडियो कॉल ना कर पाए तो आप यो व्हाट्सएप की मदद से ऐसा पूरी आजादी के साथ कर सकते हैं।
    •  और तो और इस ऐप की सबसे खास बात मुझे यह लगी आप इस व्हाट्सएप के जरिए किसी भी व्यक्ति को बिना उनके नंबर को सेव किए उन्हीं मैसेज कर सकते हो नहीं तो आपको अपनी उस ऑफिशल व्हाट्सएप से मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले उस व्यक्ति का नंबर अपने फोन में सेव करना पड़ता है। 

    Also, Read 


    यो व्हाट्सएप और व्हाट्सएप्प में क्या अंतर है?


    ऑफिशियल व्हाट्सएप (WhatsApp By Facebook)


    जब हम सुविधाओं की बात करते हैं, तो ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप पर बहुत सारे सुविधाएं नहीं होते हैं। ऐप के कामकाज के लिए जरूरी फीचर्स मौजूद रहेंगे। न कुछ ज्यादा, न कुछ कम। सभी गोपनीयता सुविधाएँ जैसे अंतिम बार देखा गया, या स्थिति छिपाना बिना किसी समस्या के काम करेगा, यह मानते हुए कि प्राप्तकर्ता भी उसी संस्करण का उपयोग कर रहा है।

    यो व्हाट्सएप / यू व्हाट्सएप (Yo WhatsApp)


    ऐप के किसी भी संशोधित संस्करण का उपयोग करने के पीछे मुख्य उद्देश्य अतिरिक्त सुविधाएं प्राप्त करना है जो Official WhatsApp में उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए व्हाट्सएप के इन संस्करणों में मोडिंग टीम के आधार पर कई तरह की विशेषताएं होंगी


    यो व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे?


    हमने आपको आर्टिकल के शुरुआत मेंहीं यह बता दिया था कि यो व्हाट्सएप मोड एप्लीकेशन है जिसे आप किसी ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते इसका मतलब आप इसे गूगल पर किसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं जैसा कि आप यहां से कर सकते हैं

    DOWNLOAD LINK 


    यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद हो सकता है आपको ऐड दिखाई दे अगर आपको दिखाई देता है तो आप उस कार्ड के ऊपर दिए गए क्रॉस बटन पर क्लिक करके बंद कर सकते हैं जिसके बाद जो व्हाट्सएप डाउनलोड होना अपने आप शुरू हो जाएगा।

    जब आप जो व्हाट्सएप को डाउनलोड करते हैं तो उस वक्त आपका ब्राउज़र यह चेतावनी चेतावनी देता है कि यह अब आपके डिवाइस के लिए हानिकारक हो सकती है ऐसा संदेश इसलिए दिया जाता है क्योंकि आप उस App गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी दूसरे वेबसाइट से डाउनलोड कर रहे हैं हालांकि इसमें कोई समस्या वाली बात नहीं 

    ऐप को हमारे वेबसाइट से डाउनलोड करते वक्त ध्यान रखें कि आप अपना ब्राउज़र बिल्कुल बंद ना करें अगर आप ऐसा करते हैं तो आप यो व्हाट्सएप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे



    यो व्हाट्सएप कैसे इंस्टाल करे?


    अगर आपने ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जो व्हाट्सएप को डाउनलोड कर लिया है तो आपके इंस्टॉल कैसे करना है उसके बारे में जानते हैं अगर आप दूसरे सोर्स से किसी एप्लीकेशन को पहली बार अपने फोन में इंस्टॉल कर रहे हैं तब आपको हमारी जरूरत तो जरूर पड़ेगी। 

    इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने फोन में सबसे पहले कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी जिसे unknown sources को चालू करना कहते हैं इसे अप्लाय करने के बाद प्ले स्टोर से बाहर की एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. यह सेटिंग आपको बस एक ही बार करना होता है

    1. यो व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के बाद आप उससे डाउनलोड हो हुए उससे फाइल पर क्लिक करें और उसके बाद इंस्टॉल के बटन पर click करें।

    2. अगर आपने अपने फोन के प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के अलावा और कहीं से आप इंस्टॉल करके परमिशन नहीं दे रखी है तो आप यहां पर Yes या Allow के बटन पर क्लिक करके परमिशन देना होगा वहीं अगर आपने पहले भी गूगल प्ले स्टोर के बाहर कि आपको इंस्टॉल किया होगा तो यो व्हाट्सएप आपके फोन में अपने आप इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा।

    3. वही यो व्हाट्सएप मोड Application इंस्टाल हो जाने के बाद आप इससे ओपन करें और देखें कि सब कुछ सही है कि नहीं। 

    4. उसके बाद आपको जब सही लगे तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए अकाउंट बना सकते हैं आप अपना अकाउंट उसी तरह से बना सकते हैं जिस तरह से ऑफिशियल व्हाट्सएप में अकाउंट बनाते थे उसके बाद आप अपने यो व्हाट्सएप के नए फीचर के साथ इस्तेमाल करें।


    यो व्हाट्सएप्प के फायदे और नुकसान FAQ?


    1. Q: क्या यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने से ओरिजिनल व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है?

    A: सबसे बड़ी बात अगर आप यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपका ओरिजिनल व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक भी किया जा सकता है

    2. Q: क्या इससे हमारे डाटा को कोई खतरा है?

    A: यह एक क्लोन एप है और हो सकता है यह यूजर्स की जानकारी को भी चुराता हो। या फिर यूं कहें कि आपके द्वारा भेजे गए मैसेज ऑफिशियल व्हाट्सएप के सर्वर तक पहुंचने से पहले ही यह उन मैसेजेस या कहे उन डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर कर लेता हो।

    3. Q: क्या यो व्हाट्सएप को इंस्टॉल करने के लिए अपने फोन को रूट करना पड़ता है?

    A: यो WhatsApp को इंस्टॉल करने के लिए आपको पहले अपने फोन को रूट करने की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब के नए लेटेस्ट यो व्हाट्सएप मैं आप बिना रूट किए भी इस व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    4. Q: क्या यो व्हाट्सएप Slow है?

    A: जी हां क्योंकि आपका मैसेज किसी क्रैक aap के जरिए भेजा जा रहा है तो आपका मैसेज सबसे पहले उस एप्लीकेशन के सर्वर मैं होते हुए ऑफिशियल व्हाट्सएप के सरवर में पहुंचेगा तो इस वजह से आपको मैसेज भेजने और पाने में थोड़ा वक्त तो लगेगा

    5. Q: क्या इससे हमारे फोन में वायरस आने का भी खतरा है?

    A: चाहे आप यो व्हाट्सएप या जीबी व्हाट्सएप, और एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें कोई भी मोड एप्लीकेशन को उनके डेवलपर द्वारा मॉडिफाई किया जा सकता है वह डेवलपर के ऊपर डिपेंड करता है कि वह एप्लीकेशन के साथ क्या करेगा


    समापन 


    तो दोस्तों अब आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर या पता चल गया होंगे की आखिर ये यो व्हाट्सप्प या यू व्हाट्सएप (Yo WhatsApp) क्या है? इस ऐप के फीचर्स, इस ऐप के उपयोग, और इसे किस तरह से हम अपने स्मार्टफोन में Install कर सकते है। इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, धन्यवाद जय हिन्द। 

    Also, Read 

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    If you have any thought, Please let me know