अब फॉर्मेट किये हुए मोबाइल फोन्स से पुरानी फोटो रिकवर करे इन आसान तरिकोसे - Tech Talk Hindi

Latest

शनिवार, 9 अक्तूबर 2021

अब फॉर्मेट किये हुए मोबाइल फोन्स से पुरानी फोटो रिकवर करे इन आसान तरिकोसे

फॉर्मेट या रिसेट किये हुए मोबाइल फोन्स से पुराणी फोटो रिकवर या रिस्टोर करने के कुछ आसान तरीके 


फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे
फॉर्मेट मोबाइल से पुराणी फोटो कैसे रिकवर करे


फॉर्मेट मोबाइल से पुराणी फोटो कैसे रिकवर करे? इस तरह की परेशानी से हमें कई बार जूझना पढता है और दोस्तों कई बार ऐसा भी  होता है, कि हमारे स्मार्टफोन में किसी प्रकार का खतरनाक वायरस जाने से हमारे फोन का कुछ डाटा डिलीट हो जाता है। या फिर इस वायरस के चलते हमें अपने पूरे फोन को फॉर्मेट मारना पड़ता है और कई बार ऐसा भी होता है कि, हम ही जाने या अनजाने में अपने कुछ जरूरी फोटोस को डिलीट कर देते हैं और बाद में पछतावा करते हैं लेकिन अब आप को पछतावा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

 

क्योंकि आज के इस पूरे लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे? आप अपने हमेशा के लिए डिलीट हुए फोटोस को कैसे वापस ला सकते हैं सिर्फ कुछ ट्रिक की मदद से।

 


तो चलिए दोस्तों आज के इस पूरे लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप अपने फोन में पुराने डिलीट हुए फोटोस को वापस कैसे ला सकते हैं। बस आपसे एक निवेदन है कि अगर आप अपने पुराने डिलीट हुए फोटो को वापस लाना चाहते तो आपको इस आर्टिकल के अंत तक बने रहना होगा

 

दोस्तों हम सब जानते हैं कि आज कल के स्मार्टफोन में इतने एडवांस कैमरे हैं जिसमें हम अपने बहुत सारे Photos  और Videos लेते रहते हैं और वह फोटोस हमारे इंटरनल मेमोरी यानी कि हमारे मोबाइल के मेमोरी कार्ड में सेव होते हैं यह ऐसे मेमोरी कार्ड होते हैं जो कि मोबाइल में पहले से फिक्स आए होते हैं या फिर हमारे द्वारा खींचे गए फोटो भेजें एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड में स्टोर होते हैं यह ऐसे मेमोरी कार्ड होते हैं जो हम अलग से अपने फोन में अपने मोबाइल की स्टोरेज बढ़ाने के लिए लगाते हैं। 


ऐसे में अगर हमसे कोई भी फोटोस डिलीट हो जाए या फिर हमें अपने फोन को फॉर्मेट मारने की वजह से वह सभी फोटोस डिलीट हो जाए तो ऐसे में आप अपने उन फोटोस को वापस ला सकते हैं सिर्फ कुछ ट्रिक से 



ये भी पढ़े:




Mobile से डिलीट Photo को कैसे रिकवर करे 



अगर आप की फोटोस memory card में थी। और उस मेमोरी कार्ड को पूरी तरह से फॉर्मेट किया जा चुका है तो आप बिना किसी professional कि मदद लिए आप अपनी फोटोस को वापस नहीं ला सकते हैं .

लेकिन अगर आपका मेमोरी कार्ड पूरी तरह से फॉर्मेट नहीं किया गया है तो आप खुद से भी अपने उन डिलीटेड फोटो को वापस ला सकते हैं असल में आपके द्वारा डिलीट किए हुए फोटोस वह डिलीट नहीं होता है बल्कि सिस्टम द्वारा हाइड कर दिया जाता है तब तक जब तक आप कोई नई फोटो नहीं खींचते हैं इसलिए आपके उन फोटोस के डिलीट होने के बाद कोई भी फोटो खींचना बंद कर दें ताकि आपके डिलीट किए गए फोटो बचे रहें जिस कारण चलते आप अपने डिलीट किए हुए फोटो को खुद से रिकवर कर सकते हैं


Memory card / Phone storage से डिलीट किए गए फोटो को वापस लाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड का पूरा बैकअप लेना होगा ताकि फिलहाल जो मेमोरी कार्ड / फोन में फोटोस वीडियोस है वह किसी कारण करप्ट हो जाए।

 

फोन से डिलीट किए गए फोटोस को रिकवर करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी जैसे - DiskDigger Photo Recovery, Asoftech Photo Recovery,Deleted video recover आदि



इस लेख में हम आपको इन दो सॉफ्टवेयर की मदद से अपने डिलीट किया गए फोटोस कैसे रिकवर करना है वो बताएंगे!



  • DiskDigger Photo Recovery
  • Asoftech Photo Recovery

 


DiskDigger Photo Recovery

 


DiskDigger Photo Recovery App se Format Mobile se purani photo recover kare

Download

Android | IOS (उपलब्ध नहीं)


आगर आप अपने मोबाइल की मदद से ही अपनी डिलीट कि गई फोटो और वीडियो को वापस लाना चाहते हैं तो आप DiskDigger Photo Recovery मोबाइल ऐप की मदद ले सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप अपने फोटो को अपने मोबाइल से ही रिकवर कैसे कर सकते हैं वह मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं। 



  • सबसे पहले आपको DiskDigger Photo Recovery एप को नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इंस्टॉल कर ले और एप्प ओपन कर लें।

  • ऐप को ओपन करने के बाद START BASIC PHOTO SCAN के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपको photo media and file को परमिशन देने के लिए allow के बटन पर क्लिक करना है। 
Formate kiye hue mobile phone se photo recover kaise kare-step-01

  • जैसे ही आप allow के बटन पर क्लिक कर के स्कैन करेंगे तो वह स्कैन कंप्लीट होने में थोड़ा सा वक्त लगेगा उसके बाद आपको ok बटन पर क्लिक करना है।

Formate kiye hue mobile phone se photo recover kaise kare-step-02
  • स्कैन जैसे ही कंप्लीट होगी वैसे ही आपको वह सारी फोटोस देखने को मिल जाएगी जिसे आपने डिलीट कर दिया था अब उनमें से जिन भी फोटोस को आप रिकवर करना चाहते हैं उन फोटोस को सिलेक्ट कर लें।
delete Photo Recover Kaise Kare Step-03

  • इसके बाद सबसे नीचे बाएं तरफ रिकवर लिखकर एक ऑप्शन  दिख रहा हो तो आप उस पर क्लिक करें जैसे ही आप रिकवर बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको Save the File to custom location एक दूसरा ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आप अपनी उन फोल्डर को सिलेक्ट कर सकते हैं जिस फोल्डर में आप अपनी उन सभी डिलीट किए गए फोटोस को वापस सेव करना चाहते हैं अब कोई भी फोल्डर को सिलेक्ट कर सकते आकर अपना खुद नया folder भी बना सकते हैं

delete Photo Recover Kaise Kare Step-04
  • फोल्डर सिलेक्ट करने के बाद आप ओके बटन पर क्लिक करें इससे आपके सभी डिलीट फोटो वापस आपके मेमोरी के उस चुने गए फोल्डर में सेव हो जाएगी।

 

तो इस ऐप की मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन डिवाइसेज के डिलीटेड फोटोज को वापस रिकवर कर सकते हैं 

delete Photo Recover Kaise Kare Step-05

वैसे दोस्तों यह पूरी तरह से आपको नहीं मिलेगी अगर आप इसके एडवांस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसका पेड़ वर्जन भी ले सकते हो वैसे ज्यादातर मामलों में इनके फ्री वर्जन से आपका काम हो सकता है एक बार ट्राई करके देखें।



Asoftech Photo Recovery



फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे-01

Asoftech Photo Recovery इस ऐप की मदद से आप अपने फोटो को अपने मोबाइल से ही रिकवर कैसे कर सकते हैं वह मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं। 


  •   दोस्तों अपने फोन से डिलीट किए गए फोटो को भी रिकवर करने के लिए आपकी एक एडवांस फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ सकती है इसलिए मैं आपको Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर के बारे में बताऊंगा जिसे आप Asoftech ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल कर ले यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर लैपटॉप desktop में ही चलाई जा सकती है।
  •  इसमें सबसे पहले आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले उसके बाद अपने कंप्यूटर से फोन के मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर या जिसे हम यूएसबी ड्राइव भी कहते हैं कार्ड रीडर होता है जिसमें हम मेमोरी कार्ड लगाकर कोई भी मूवी अपने मेमोरी कार्ड में कॉपी करते हैं तो आप उनके द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट कर दें।
  • अगर आपके डिलीटेड फोटोज आपके फोन की मेमोरी में सेव थी यानी कि इंटरनल स्टोरेज तो आप अपने फोन को कंप्यूटर के साथ डाटा केबल की मदद से कनेक्ट कर दे आपको अपने कंप्यूटर में फोन या मेमोरी कार्ड Drive S या फिर Drive G के नाम से फाइल के माय कंप्यूटर में दिखेगी
  •  उसके बाद Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद उस सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें जैसे ही उस सॉफ्टवेयर का प्रोग्राम शुरू होगा तो आपके फोन या फिर मेमोरी कार्ड जिस भी Drive के नाम से कंप्यूटर में दिखेगी उसका चयन कर ले और उसके बाद आपके फोन या फिर मेमोरी कार्ड की स्कैनिंग खुद खुद शुरू हो जाएगी।
  • जैसे ही स्कैनिंग पूरी हो जाएगी तो सॉफ्टवेयर उन सभी delete की गई  फोटोस के लिस्ट आपके स्क्रीन पर Show करने लगेगी जिसे आप रिकवर कर सकते हैं।   उन लिस्ट में जो भी फोटोस को आप रिकवर करना चाहते हैं उन फोटोस को सिलेक्ट कर ले सिलेक्ट करने के बाद आपको रिकवर नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आप देखेंगे कि आपकी बहुत सी या  सभी फोटोस जिसे आपने डिलीट कर दिया था और जिन फोटोस को आपने उन सॉफ्टवेयर के अंदर चुना था वह फोटोस आपके के मेमोरी कार्ड में वापस से हो चुकी होगी

 

ये भी पढ़े:

 

समापन 

दोस्तों मुझे पूरा उम्मीद है कि आप अपने डिलीट किए गए फोटोस पर पछतावा ना करके हमारी इस लेख की मदद से वापस जरूर हासिल किये होंगे और आपको अच्छी तरह से समझ गया होगा की फॉर्मेट मोबाइल से पुराणी फोटो कैसे रिकवर करे? क्योंकि मैंने इस पूरे लेख में आपको मोबाइल से लेकर computer से फोटोस रिकवर करने के तरीके बताए हैं। 


आपने हमारे दिए गए तरीकोंसे की मदद से फोटोज रिकवर कर लिया हो और अब आप खुश हैं तो एक प्यारा सा कमेंट जरूर कर दें तथा आप जिन भी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं आप हमसे कमेंट करके वह भी पूछ सकते हैं हम उसका जवाब रिप्लाई या फिर एक नई पोस्ट में देंगे और साथ ही। 


 आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि आप की तरह उनकी भी मदद हो सके और अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीके आसानी से क्षमा चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए और भी जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ सकते हैं हम उम्मीद करते हैं कि हम आपको अपनी वेबसाइट पर दोबारा देखेंगे धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any thought, Please let me know