Tecno kaha ki company hai? (2024) | टेक्नो कंपनी का मालिक कौन है?

Rate this post

दोस्तों आज पूरी दुनिया में चाहे वो अमेरिका हो या भारत, चीन हो या जापान आज ऐसा कोई भी ऐसा देश नहीं जहा पर हमें स्मार्टफोन देखने नहीं मिलते है।

 

शुरवाती दिनों में यानि की ९० के दशक हमें कुछ गिने चुने मोबाइल फ़ोन ब्रांड देखने मिलते थे जैसे की Nokia, Samsung, BenQ, LG और भी कही मगर इन कंपनियों के तरफ से आने वाले मोबाइल फ़ोन्स हमें साल में एक या दो ही देखने मिलते थे और वो भी बहोत गिने चुने देशो में ही देखने मिलते थे। 

 

अगर बात करे 2024 की तो आज सारी दुनिया में कही कंपनियों के हज़ारो-लाखो मोबाइल फोन्स और स्मार्टफोन्स देखने मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारन यह की तेज़ी से होने वाला टेक्नोलॉजी का विकास, तरह तरह की तकनिकी बातो से संबधित खोजे और भी बहोत कुछ। 

 

भारत जैसे देश में ज्यादा तर लोग १०-१५ हज़ार के कीमत पर मोबाइल फोन्स लेना पसंद करते है और ऐसे Tecno जैसी कंपनी हमें मार्किट में बेहद कम कीमत पर किफायती, मज़बूत और आकर्षक डिज़ाइन के साथ काफी अच्छे Smartphone देखने मिलते है। 

 

भारत में टेक्नो जैसे कंपनी की लोकप्रियता को देखते हमें टेक्नो कंपनी के बारे जानने की आवश्यकता है इसलिए आज के इस लेख में हम आपको “Tecno Company” की जानकारी देने वाले है और बतायंगे की techno kaha ki Company hai? टेक्नो कंपनी का मालिक, स्थापन, इतिहास और भी कही सारी जानकरी देने वाले है।  

 

 

संबधित लेख 

 

 

टेक्नो मोबाइल कंपनी | Tecno Mobile Pvt. Lmt. 

 

Tecno Mobile एक प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड है जो अपनी स्थापना के बाद से मोबाइल उद्योग में क्रांति ला रहा है।

 

इस कंपनी की स्थापन साल 2006 में की गई थी,जहा इसकी ट्रांसजिशन होल्डिंग्स की एक सहायक कंपनी है, जो एक बहुराष्ट्रीय समूह है जो मोबाइल संचार और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर केंद्रित है।

 

Techno यह Mobile Company हमेशा से अपने किफायती, शानदार और इनोवेटिव स्मार्टफोन देने की प्रतिबद्धता के साथ, Tecno Mobile ने भारत और दुनिया भर के उभरते बाजारों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित किया है।

 

तो चलिए देखते आखिर tecno kaha ki company hai? इस कंपनी का मालिक, इतिहास विशेषताएं और भी बहोत कुछ।

 

 

Tecno Mobile Company Profile (Hindi)

 

स्थापना  2006
मुख्यालय  शेनजेन, चीन 
मालिक  ट्रांसजीशन होल्डिंग
सीईओ जॉर्जी झू
मूल कंपनी  ट्रांसजीशन होल्डिंग
उत्पाद मोबाइल, टैबलेट्स
वेबसाइट  techno-mobile.in

 

 

 

 

 

Tecno कहा की कंपनी है?

 

दोस्तों Tecno यह एक मोबाइल फोन ब्रांड है जो एक चीनी कंपनी ट्रांसजिशन होल्डिंग्स का हिस्सा है, टेक्नो कंपनी का मुख्यालय शेनजेन प्रांत, चीन इस देश में स्थित है। 

 

टेक्नो कंपनी प्रमुख रूप से अफ्रीका और दक्षिण एशिया में अपना व्यापर करने के लिया बनाया गई थी। मगर बात करे 2023 की तो टेक्नो मोबाइल कंपनी ६० से ज्यादा देशो में अपने स्मार्टफोन बेचती है। 

 

साल २०१६ के अंत तक टेक्नो मोबाइल ने मध्य पूर्व के देशो में प्रवेश किया। इसके साथ साथी २०१६ में टेक्नो मोबाइल ने अपने कुछ स्मार्टफोन भारत में लॉन्च करके भारतीय बाजार में प्रवेश किया था।

 

कंपनी ने शुरवाती दिनों में राजस्थान, गुजरात और पंजाब में ही अपने स्मार्टफोन बेचना शुरू किये थे और दिसंबर 2017 तक यह मोबाइल कंपनी पूरे देश में फैल गई थी।

 

 

 

टेक्नो मोबाइल कंपनी के CEO और संस्थापक कौन है? 

 
टेक्नो मोबाइल कंपनी ट्रांसजिशन होल्डिंग्स की एक सहायक कंपनी है जिसमें Itel और Infinix भी शामिल हैं, बात करे ट्रांसजिशन होल्डिंग्स कंपनी की तो यह चीन की सबसे बड़े मोबाइल निर्माण याने की मोबाइल मैनुफेकचरिंग कंपनी है जिसमे हमें इन्फनिक्स, टेक्नो, आईटेल जैसी सफल कम्पनिया देखने मिलती है। 

 

भले ही भारत में इंफीनिक्स, टेक्नो, आईटेल अलग अलग रह कर अपने स्मार्टफोन बेचती है मगर यह एक ही घर से बनकर ही निकलती है।

 

बात करे इसके फाउंडर की तो टेक्नो मोबाइल कंपनी के फाउंडर Zhaojiang है और बात करे टेक्नो मोबाइल कंपनी के सीईओ की तो इस कंपनी के अलग अलग देशो में हमें अलग अलग CEO देखने मिलते है। कंपनी जिस देश में अपना मोबाइल बेचती है उसी देश के किसी इंसान को वह का सीईओ बनती है। 

 
बात करे भारत की तो भारत में टेक्नो मोबाइल याने के ट्रांसेन इंडिया के CEO  Mr.Arijeet Talapatra जी है जोकि Lava, Airtel, Unilever के भी सीईओ रह चुके है।

 

 

 

Tecno Company कौन-कौन से प्रोडक्ट बनती है?   

 

टेक्नो इस कंपनी को सबसे ज्यादा इनोवेटिव मोबाइल ब्रांड की तरह जाना जाता है जिसने मोबाइल फ़ोन से साथ साथ कही सारे उत्पाद और क्षेत्र में काफी सारी नई तकनीक बाज़ार में उत्तारी है। 

 

Tecno इस कंपनी को भारत में सिर्फ Smartphone के लिए जाना जाता है मगर चीन और ग्लोबल मार्किट में टेक्नो स्मार्टफोन के साथ अपने कही सारे प्रोडक्ट बेचती है। 

 

Techno कंपनी Smartphone के साथ साथ Smart Wearable, Laptop, Tablets, HiOS Operating System जैसी काफी सारे प्रोडक्ट बनाई है। 

 

भारत जैसे देश में Tecno Company की लोकप्रियता को देखते भविष्य में स्मार्टफोन के अलावा अन्य प्रोडक्ट भी देखने मिलेंगे। 

 

 

 

Tecno अपने प्रोडक्ट कहा बनती है? 

 

Tecno अपने ज्यादातर फोन चीन में बनती है चीन के अलावा Tecno पाकिस्तान, इथियोपिया, बांग्लादेश और भारत जैसे देशों में अपने स्मार्टफोन बनाती है।

 

ट्रांसमिशन होल्डिंग यह काफी बड़ी मात्रा में अपने स्मर्टफ़ोने का निर्माण करती है इसके वजह से कई देशों में यह विनिर्माण इकाइयों का संचालन करते हैं।

 

भारत में टेक्नो के लोकप्रियता को देखने टेक्नो के भारत में स्मार्टफोन का निर्माण शुरू किया मगर मगर आज भी बड़े पैमाने में चीन और अन्य देशो से Tecno, Itel, Infinix के मोबाइल फ़ोन मंगाए जाते है।

 

 

 

आज आपने क्या सीखा

 

Tecno Mobile ने खुद को एक प्रतिष्ठित और अभिनव मोबाइल फोन कंपनी के रूप में स्थापित किया है।

 

कंपनी के मूल हेतु ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण और विविध उत्पाद Lineup और उभरते बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, Tecno Company मोबाइल और अन्य उत्पाद के उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रही है।

 

हमने इस लेख द्वारा Tecno Company की सभी तरह की जानकारी देने की कोशिश की है और आपके जटिल सवाल tecno kaha ki company hai? टेक्नो कंपनी कहा की है साथ ही टेक्नो द्वारा कौन कौन से प्रोडक्ट बनाये जाते है? देने की कोशिश की है, ध्यन्यवाद जय हिन्द।

 

 

FAQ: tecno kaha ki company hai?

 

नहीं, टेक्नो मोबाइल यह एक चीनी कंपनी है। 

Tecno का मुख्यालय शेनजेन प्रांत, चीन में है। 

श्री अभिजीत तलपत्रा 

 

 

संबधित लेख 

1 thought on “Tecno kaha ki company hai? (2024) | टेक्नो कंपनी का मालिक कौन है?”

  1. महाराष्ट्र मुंबई विक्रोली ईस्ट टैगोर नगर ग्रुप नंबर 3 नवजीवन नगर भवानी चौक चाल नंबर 28 रूम नंबर 5 हरियाली विलेज पिन कोड नंबर 400083पुराने। नोट सिक्के बेचने हैं 8424934276

    Reply

Leave a Comment